Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 18 मार्च 2023

टिमकी और ढोलक की थाप से गूंजा बैतूल मड़ई उत्सव

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । बैतूल 
कलाकारों ने बांधा समां गुजरात के राठवा कलाकारों ने बटोरीं खूब तालियां


मध्यप्रदेश शासन संस्कृति परिषद के लिए अकादमी द्वारा स्थापित मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय के विस्तार की विविध योजनाओं के अंतर्गत इस वर्ष जनजातीय नृत्यों पर आधारित तीन दिवसीय मड़ई उत्सव का शुक्रवार को न्यू बैतूल स्कूल ग्राउंड में शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर जनजातीय नृत्य कलाकारों की प्रस्तुतियों ने उपस्थित जनसमुदाय के बीच समां बांधा और खूब तालियां बटोरीं।
कार्यक्रम की शुरुआत डिंडोरी जिले के सैला जनजातीय नृत्य से हुई। सैला नृत्य दशहरा से दीपावली के बीच किया जाता है। नृत्य में लगभग सवा हाथ के डंडे के उपयोग के कारण इसका नाम सैला पड़ा। इस नृत्य में कलाकारों द्वारा प्रस्तुति को उपस्थित दर्शकों ने सराहा। कार्यक्रम में डिंडोरी के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत घोड़ापैठाई नृत्य ने भी दर्शकों का मन मोहा। यह नृत्य बैगा समुदाय द्वारा किया जाता है, जिसमें महिला एवं पुरूष भाग लेते हैं। नृत्य के दौरान टिमकी, बांसुरी एवं अन्य वाद्ययंत्रों का उपयोग किया जाता है। इसके पश्चात् गोंडी जनजाति के करमा नृत्य की प्रस्तुति डिंडोरी जिले के कलाकारों द्वारा दी गई। गोंडी जनजाति समुदाय के महिला-पुरूषों द्वारा करमा (कर्म) राजा एवं कर्म रानी को प्रसन्न करने के लिए करमा नृत्य किया जाता है। नृत्य में शहनाई, गुदुम, टिमकी, मंजीरा वाद्ययंत्रों का उपयोग किया जाता है। शरद की चांदनी रात में अच्छी फसल आने की खुशहाली के लिए यह नृत्य किया जाता है।
उत्सव की शानदार प्रस्तुति गुजरात के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत राठवा नृत्य की रही। यह नृत्य उदयपुर के राठ समुदाय द्वारा होली के अवसर पर आयोजित पांच दिवसीय मेले में किया जाता है।
इसके अलावा मड़ई उत्सव में बैतूल के कलाकारों द्वारा दांदर, चिरोंजी फगेवा एवं गोंडी नृत्य की प्रस्तुति दी गई।
कार्यक्रम में जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री हंसराज धुर्वे सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित रहे।
 
18 एवं 19 मार्च को भी दी जाएगी प्रस्तुति
--------------------------------------------
मड़ई उत्सव के दूसरे दिन 18 मार्च को गोण्ड का गुदुमबाजार नृत्य, बैगा का करमा, राठवा का ठाठ एवं होली नृत्य, ओडि़सा से गोटीपुआ नृत्य एवं बैतूल क्षेत्र के नृत्य एवं गायन की प्रस्तुति दी जाएगी। उत्सव के तीसरे दिन 19 मार्च को गोण्ड का ठाठया नृत्य, भील का भगोरिया नृत्य, भारिया का भड़म नृत्य, ओडि़सा से गोटीपुआ नृत्य एवं बैतूल क्षेत्र के नृत्य एवं गायन की प्रस्तुति दी जाएगी।
यह उत्सव प्रतिदिन सायं 6.30 बजे से शुरू होगा।
 ---------------------------------------------------------------------------------------------- "मुलताई में सब्जियों की डिजीटल दुकान, ऑनलाइन ऑर्डर, मुफ्त घर पहुंच सेवा"-आपके शहर मुलताई में ग्रामीण मीडिया का सहायक उपक्रम, "ताज़ी सब्जी वाला ऑन व्हील्स" शुरू किया गया है। इस सेवा के माध्यम से आप मुलताई नगरपालिका क्षेत्र अंर्तगत, ताज़ी व क्वॉलिटी सब्जियों की मुफ्त होम डिलीवरी करवा सकते हैं। बस आपको हमारे नंबर 8989698425 पर Hi का मैसेज भेजना है। और कैटलॉग के माध्यम से सब्जियों को चुनकर हमें ऑर्डर देना है। केटेलॉग हेतू https://wa.me/c/918989698425 ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- प्रतिदिन निःशुल्क जिलेभर की न्यूज़ पाने के लिए हमारे नंबर 7999563818 को सबसे पहले अपने मोबाइल में सेव करें फिर उसके बाद हमें व्हाट्सएप्प पर " न्यूज़ " लिखकर भेजें| लगातार खबरे पाने के लिए ग्रामीण मीडिया की facebook ग्रुप से जुड़े साथ ही हमारे YouTube चैनल को लाइक एण्ड सबस्क्राइब करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें