Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

रविवार, 3 फ़रवरी 2019

अस्पताल में 4 नवजात की मौत, बड़ी घटना

ग्रामीण मीडिया संवाददाता बैतूल 



  • सिविल सर्जन डॉ. अशोक बारंगा ने पूरे दिन में एक भी कॉल नहीं किया रिसीव 
  • तीन सदस्यीय जांच कमेटी दूसरे दिन जिला अस्पताल नहीं पहुंची पड़ताल करने 
  • आठ घंटे बाद दी परिजनों को मौत की जानकारी, कलेक्टर से बोले डॉक्टर- मृत जन्मी 




जिला अस्पताल में गुरुवार रात से शनिवार सुबह तक 3 नहीं 4 नवजात बच्चों की माैत हुई थी। इसका खुलासा मीडिया  की पड़ताल में हुआ । जिला अस्पताल प्रबंधन ने शुक्रवार को तीन नवजात की मौत की सूचना प्रशासन को दी थी। एक नवजात के मौत के मामले को दबा लिया था। मीडिया  टीम जब मामले की पड़ताल करने जिला अस्पताल पहुंची ताे 3 नहीं 4 बच्चों की मौत होना सामने आया। चाैथी माैत शाहपुर निवासी पूजा पति दिलीप नामदेव की बच्ची की है। इसकी माैत का कारण अस्पताल प्रबंधन ने परिजनों काे कमजोर बच्चा पैदा हाेना बताया। 

शुक्रवार रात 11.30 बजे जिला पंचायत सीईओ क्षितिज सिंहल और एसडीएम सीएल चनाप जिला अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान ड्यूटी डॉक्टर नीलेश धाेटे अनुपस्थित मिले। सीईओ ने डॉक्टर को कारण बताओ नोटिस जारी किया। कमिश्नर उमाकांत उमराव के निर्देश कलेक्टर तरुण पिथाेडे ने तीन सदस्यीय कमेटी बनाई थी, जिसमें होशंगाबाद सीएमएचअाे, होशंगाबाद के ज्वाइंट डायरेक्टर अाैर बैतूल अपर कलेक्टर सीतला पटले काे जांच करना है, लेकिन शनिवार काे काेई भी जांच करने नहीं पहुंचा। 

वह चौथी माैत छिपाई थी प्रबंधन ने : 


जिस घर में शादी के 10 साल बाद गूंजी थी किलकारी आठ घंटे बाद ही खुशी गम में बदली 

शाहपुर निवासी पूजा पति दिलीप नामदेव ने 31 जनवरी शाम 7 बजे अस्पताल में सीजर से बच्ची को जन्म दिया। शादी के 10 साल बाद बच्ची के जन्म होने पर पूरा परिवार खुश था, लेकिन 8 घंटे बाद ही खुशी गम में बदल गई। डॉक्टर ने रात 3 बजे बच्ची की मौत की जानकारी दी। पूजा की मां रजनी नामदेव ने शादी के 10 साल बाद बच्ची हुई थी। लेकिन डॉक्टर ने बच्ची का मुंह तक देखने नहीं दिया और रात 12 बजे बच्ची को सांस लेने से तकलीफ होने से हालत गंभीर बताकर एसएनसीयू वार्ड में भर्ती कर दिया। 4 बजे डॉक्टर ने बच्ची की मौत की जानकारी दी। 

भाभी पलंग पर नहीं नीचे सोई थी, प्रबंधन दे रहा गलत जानकारी 

झल्लार की रोशनी पति युवराज की बेटी की मौत पर अस्पताल प्रबंधन ने जच्चा-बच्चा के साथ जेठानी के पलंग पर सोने अाैर कम्बल अाेढ़ने से दम घुटने से नवजात की मौत होना बताया था। मामले में पति युवराज ने बताया पलंग पर पत्नी और नवजात था। भाभी नीचे सोई थी। अस्पताल प्रबंधन गलत जानकारी दे रहा है। उन्होंने बताया 31 जनवरी पहली संतान पैदा हुई थी। पल भर में खुशियां गम में बदल गईं। 




पहले जानकारी दे देते ताे बच जाती बेटी की जान 

मलसिवनी निवासी कुंती पति मदन ने बताया नर्स ने दूध पिलाने काे कहा मैंने बच्ची काे दूध पिलाया अाैर सुला दिया। इसके बाद कुछ हलचल नहीं हुई, मैंने बच्ची काे सोने दिया। हलचल नहीं हाेने पर सासू मां काे बताया ताे उन्होंने देखा, डॉक्टर को बताया ताे बच्ची काे देखने के बाद वे हमें डांटने लगे। थाेड़ी देर बार डॉक्टर ने बच्चे काे संभालने के बारे में जानकारी दी, यदि काेई मुझे पहले इस तरह की जानकारी दे देता ताे मेरी बच्ची की जान बच जाती। 



रात 1.30 बजे रोई बेटी, गाेदी में लेने से पहले आंखें हाे गईं बंद 

सारनी की शोभापुर कॉॅलोनी में रहने वाली जयमति सिंदूर बेटी की मौत से दुखी हैं। जयमति ने बताया गुरुवार रात 1.30 बजे बेटी जाेर से रोई। गोद में लेते ही उसने आंखें बंद कर ली। करीब 3 साल पहले भी जयमति की एक बेटी पाथाखेड़ा अस्पताल में जन्म के तुरंत बाद मृत हो चुकी है। सास मालती और ससुर चंद्रशेखर बताते हैं उनके परिवार में बेटियों का बड़ा महत्व है। उनके ओडिशा में बेटियों को देवी मानते हैं। इसलिए बेटी के जन्म से पूरा परिवार खुश था। 
लापरवाही की हद, एक बेड पर मां-बच्चे और परिजन 
शनिवार को भी अस्पताल के प्रसूती वार्ड में एक बेड पर जच्चा-बच्चा और परिजन सोते मिले। इसके बाद भी वार्ड में तैनात नर्सों ने मना नहीं किया। झल्लार की रोशनी पति युवराज भी बच्चे के साथ पलंग पर सोई थी, उसके साथ जेठानी भी पलंग पर लेट गई। इस दौरान बच्चे को कंबल से ढंक दिया। इस कारण दम घुटने से नवजात की मौत हुई थी। 
कब सुधरेगा सरकारी तंत्र 
क्याेंकि... दूसरे दिन भी एक पलंग पर साेते मिली प्रसूता, नवजात अाैर परिजन 


हमारे लिए हर जीवन कीमती है 
 जांच के लिए आदेश दिए हैं, हमारे लिए हर जीवन कीमती है, रहा सवाल चाैथी माैत का ताे टीम हर मामले की जांच करेगी, जाे भी दाेषी हाेगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। 
उमाकांत उमराव, कमिश्नर, नर्मदापुरम संभाग 

 जिला अस्पताल में चौथे नवजात के मामले की जानकारी अस्पताल प्रबंधन से ली है। शाहपुर की पूजा नामदेव को सीजर से मृत बच्चा पैदा हाेना डाॅक्टर बता रहे हैं। जहां तक वार्ड में एक ही पलंग पर परिजन, जच्चा और बच्चा के सोने की बात है तो इसे लेकर वार्ड की नर्स को हिदायत दी जाएगी कि वह सख्ती से इसे रोके। - तरुण कुमार पिथोड़े, कलेक्टर, बैतूल 



 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें