Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 22 अगस्त 2019

*सड़क नहीं बनेगी तब तक स्कूल नहीं जाएंगे डोडावानी गांव के बच्चे, दिया सामूहिक अवकाश का आवेदन, video*

ग्रामीण मीडिया संवाददाता ।बैतूल/ आमला 

कीचड़ भरा रास्ता : डोडावानी गांव से चार किलोमीटर दूर कुटखेड़ी स्कूल पढ़ने जाते हैं बच्चे  
नहीं सुनते विधायक, नहीं सुनते सरपंच: ग्रामीण बच्चों का कहना 



कुटखेड़ी पंचायत के डोडावानी गांव में स्कूली बच्चों सहित ग्रामीण सड़क समस्या से जूझ रहे हैं। इससे नाराज स्कूली बच्चों ने बुधवार को स्कूलों में सामूहिक अवकाश का आवेदन दे दिया। बच्चों का कहना है कि जब तक सड़क निर्माण का शुरू नहीं हाेता तब तक वे स्कूल नहीं जाएंगे। 

ये हैं हालात 

प्रदर्शनकारी स्कूली छात्र-छात्राओं ने बताया कि पिछले कई साल से वे गांव से मेन रोड तक करीब 4 किलोमीटर सड़क निर्माण की मांग कर रहे हैं। सड़क के अभाव में मिडिल के बाद की पढ़ाई के लिए छात्र-छात्राओं को दूसरे गांव और शहर जाना मुश्किल हो रहा है। बारिश के दिनों में मोटरसाइकिल तो दूर पैदल चलना तक मुश्किल हो जाता है। पंचायत द्वारा सड़क निर्माण नहीं होने के कारण यह समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। जबकि अन्य जनप्रतिनिधि इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं। इससे समस्या बनी हुई है। 

पार करना पड़ता है नदी 
गांव के दीपक यादव ने बताया डोडावानी गांव मे केवल प्राइमरी स्कूल है। छठवीं के बाद से यदि बच्चों को शिक्षा जारी रखना है तो उन्हें कुटखेड़ी या जंबाड़ा स्कूल जाना पड़ता है। दोनों ही गांव की दूरी 4 से 5 किलोमीटर है। इस बीच गांव से मुख्य सड़क तक पहुंचने के लिए जंबाड़ा नदी और नाला पार करना पड़ता है। इस समस्या से पास ही के हर्राभाटा गांव के लोग भी जूझ रहे हैं। 
कैसे करें पढ़ाई 
स्कूली छात्र अखलेष, बलीराम, शुभम, अनिल यादव आदि ने बताया खराब सड़क के कारण जान का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में आवाजाही के दौरान इतनी अधिक परेशनी होती है कि न तो स्कूल में पढ़ाई करने लायक रह जाते हैं और न ही वापस घर आने पर। थकान अधिक हो जाती है। इस कारण बुधवार को सामूहिक अवकाश का आवेदन देकर स्कूल जाना बंद कर दिया है। कहना है कि जब तक प्रशासनिक स्तर पर भरोसा नहीं मिल जाता, तब तक स्कूल नहीं जाएंगे। 
बिना नाम का अावेदन मिला है 
कुटखेड़ी स्कूल के प्रधान पाठक सुकलू तुमड़ाम अाैर जंबाड़ा स्कूल की प्राचार्य कमला जायसवाल का कहना है कि बच्चों ने बिना नाम लिखे सामूहिक अवकाश का आवेदन दिया है। 
ग्रामीण बाेले- बारिश में हाेती है ज्यादा दिक्कतें 
डाेडावानी गांव के काेमल यादव, गुलाब यादव का कहना है कि लंबे समय से सड़क की मांग की जा रही है। चार किमी तक कच्चा मार्ग है। बारिश में ज्यादा दिक्कतें हाेती हैं। गांव के बच्चे भी इस समस्या से परेशान हैं, इसलिए उन्हाेंने स्कूल नहीं जाने का फैसला लिया है। 
अामला। प्रदर्शन करते हुए बच्चे। 
150 बच्चे हैं 
गांव में डाेडावानी की आबादी 1200 के करीब है। यहां प्राइमरी स्कूल है। गांव के बच्चाेंं काे आगे की शिक्षा हासिल करने के लिए दूसरे गांवाें में जाना पड़ता है। ऐसे करीब 150 बच्चे हैं। गांव से जाने का मुख्य मार्ग हाेेने से बारिश के दिनाें में बच्चाें काे ज्यादा दिक्कतें आती हैं। ग्रामीणाें ने भी यह समस्या रखी थी, लेकिन पंचायत ने कोई ध्यान नहीं दिया। इस पर अब बच्चाें के साथ ग्रामीण सड़क की मांग उठा रहे हैं। 
तेज बारिश से रुका काम 
 पंचायत ने सड़क पर जनसुविधा के लिए मुरम डाली है। इस साल भी यह काम किया जा रहा था, लेकिन तेज बारिश से बीच में काम रुका है। इसे जल्द पूरा कराया जाएगा। - उर्मिला बगाहे, सरपंच कूटखेड़ी 
विधायक निधि से बनेगी सड़क 
 प्रदेश सरकार को सड़कों के हालातों से अवगत कराया है, लेकिन सरकार का इस तरफ कोई ध्यान नहीं है। पंचायत मुरम डाल रही है। मैं अपनी निधि से भी यहां पर सड़क निर्माण के प्रयास कर रहा हूं। डाॅ. योगेश पंडाग्रे, विधायक 
  
सड़क नहीं है, इस समस्या को हल करने का जिम्मा गांव-नगर के जिम्मेदार लोगों का है। समस्या से निपटने के लिए बच्चों ने यदि स्कूल नहीं जाने का फैसला किया है तो बड़ों का कर्तव्य है कि वे उन्हें ऐसा करने से रोकें। 1 माह तक बच्चे स्कूल नहीं जाएंगे तो इसमें नुकसान बच्चों का ही होगा। बच्चों को सुविधा दिलाकर उनका ध्यान उनके भविष्य निर्माण में लगाने देना चाहिए। 
समझाइश दी जा रही है 
 स्कूल के बच्चों को नियमित रूप से स्कूल पहुंचने की समझाइश शिक्षकाें के माध्यम से दी जा रही है। - एसडी वरकड़े, बीईओ 

अन्य खबरे आज 22/8/2019, पढ़ने हेतु निचे हेडलाइंस पर क्लिक करें -


नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें।---------------- साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें।------------------ आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।--------------------------------------- आप भी दे सकतें है ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन और पहुँच सकतें है ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में हजारों पाठकों तक रोजाना, ग्रामीण मीडिया की विज्ञापन दरें भी न्यूनतम है| ग्रामीण मीडिया में आप बर्थडे, सालगिरह के भी विज्ञापन दे सकतें है| ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन देने हेतू संपर्क करें- 9926407240 या व्हाट्सएप्प से भेजें |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें