Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 30 जनवरी 2019

आज के प्रमुख समाचार दिनांक 30 जनवरी 2019

ग्रामीण मीडिया संवाददाता 
जिला जनसंपर्क कार्यालय, बैतूल (म.प्र.)


शहीदों की स्मृति में रखा गया मौन
बैतूल, 30 जनवरी 2019
शहीदों की स्मृति में कलेक्ट्रेट कार्यालय में कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े की उपस्थिति में प्रात: 11 बजे दो मिनिट का मौन धारण किया गया। इस अवसर पर अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री सीएल चनाप, डिप्टी कलेक्टर श्री कुमार शानू देवडिय़ा, डिप्टी कलेक्टर श्री पीयूष भट्ट सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। 


पीएचई मंत्री श्री सुखदेव पांसे करेंगे 31 जनवरी को पेयजल व्यवस्था की समीक्षा 
बैतूल, 30 जनवरी 2019
प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे 31 जनवरी को प्रात: 11 बजे से जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिले की पेयजल व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष, समस्त विधायकगण तथा संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे।


उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में स्वैच्छिक पुरस्कार हेतु आवेदन आमंत्रित
बैतूल, 30 जनवरी 2019
उपभोक्ता संरक्षण के लिए राज्य एवं संभाग स्तरीय पुरस्कार योजना उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक बनाने एवं उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान करने वाले स्वैच्छिक पुरस्कार प्रतिवर्ष विश्व उपभोक्ता संरक्षण दिवस 15 मार्च के अवसर पर प्रदान किए जाते हैं। इन पुरस्कारों के लिए ऐसे संगठन एवं व्यक्तियों का चयन कलेण्डर वर्ष 01 जनवरी से 31 दिसंबर 2018 तक की अवधि में हासिल उपलब्धियों के आधार पर किया जाएगा।
जिला आपूर्ति अधिकारी सुश्री रश्मि साहू ने बताया कि इस वर्ष भी राज्य स्तरीय पुरस्कार योजना के अंतर्गत प्रदेश के ऐसे स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों एवं व्यक्तियों को चुना जाएगा, जो उपभोक्ताओं के हित संरक्षण से सक्रिय रूप से जुड़े हैं। इसमें ग्रामीण आदिवासी एवं पिछड़े क्षेत्र में कार्यरत संगठनों को प्राथमिकता दी जाएगी। राज्य स्तरीय तीन पुरस्कार मय प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे, इनमें प्रथम पुरस्कार 111000 रूपए, द्वितीय पुरस्कार 51000 एवं तृतीय पुरस्कार 25000 रूपए हैं। प्रदेश के संभाग में तीन पुरस्कार मय प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे, जिनमें प्रथम पुरस्कार 21000, द्वितीय पुरस्कार 11000 एवं तृतीय पुरस्कार 5000 रूपए है। आवेदन करने वाले उपभोक्ता संगठनों का समिति पंजीकरण अधिनियम 1960 या ऐसे किसी अन्य कानून के अंतर्गत पंजीकृत होना आवश्यक है। पुरस्कार हेतु चयन में यह ध्यान रखा जाएगा कि ये व्यक्ति या संगठन उपभोक्ता संरक्षण से संबंधित गतिविधियों में पिछले तीन वर्षों से सक्रिय रूप से जुड़े हो, साथ ही ऐसे संगठन गैर राजनीतिक और गैर मालिकाना प्रबंध के अंतर्गत संचालित हैं। राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु आवेदक, व्यक्ति/संस्थाएं अपना आवेदन पत्र 6 फरवरी तक कार्यालय कलेक्टर (आपूर्ति शाखा) में प्रस्तुत कर सकते हैं।


शौर्यादल ने गणतंत्र दिवस की राज्य स्तरीय परेड में भाग लिया
बैतूल, 30 जनवरी 2019
जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री सुमन पिल्लई ने बताया कि 26 जनवरी को भोपाल में आयोजित गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में बैतूल शौर्यादल ने भाग लेकर तृतीय स्थान प्राप्त किया। परेड में गए 11 प्रतिभागियों में मुबश्शिरा शेख ने प्लाटून कमांडिंग की। उनके साथ सुरभि बाजपेई, मोनिका नाहरे, आरती पंवार, अंजलि बेलवंशी, रवीना हुडे, आरती छितकारे, मुस्कान सटेले, शुभम यादव, निखित यादव, सारांश बाजपेयी ने भाग लिया। 


लोकसभा निर्वाचन 2019 में प्रत्याशियों के लिये व्यय सीमा 70 लाख निर्धारित
बैतूल, 30 जनवरी 2019
भारत निर्वाचन आयोग नेलोकसभा निर्वाचन 2019 में अभ्यर्थियों के लिये व्यय सीमा रूपये 70 लाख निर्धारित की है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अंतर्गत अभ्यर्थी का व्यय निर्धारित व्यय सीमा से अधिक नहीं होना चाहिये। लोक सभा निर्वाचन में प्रत्याशियों द्वारा कानून के अन्तर्गत सीमा में किये गये सभी व्यय जैसे पोस्टर, बैनर, वाहन, प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक विज्ञापन, जन-सभा, टेंट और ऐसे सभी व्यय जिनका रिकार्ड संधारित किया जाता है, इन सभी के लिए व्यय सीमा निर्धारित की गई है। सभी अभ्यर्थियों को व्यय के लिये बैंक में खाता खुलवाना अनिवार्य होगा और व्यय का भुगतान चैक द्वारा किया जायेगा। 
कानून के अधीन अनुमति प्राप्त नहीं होने वाले व्यय- जैसे निर्वाचकों को प्रभावित करने के उद्देश्य से रूपये, शराब या अन्य किसी वस्तु एवं रिश्वत का वितरण करना आदि यह भारतीय दण्ड संहिता के अधीन अपराध है और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के अधीन एक भ्रष्ट आचरण है।  
निर्वाचन की घोषणा की तारीख से लेकर परिणाम घोषणा की तारीख तक राजनैतिक दलों के पार्टी व्यय पर उडऩदस्ता के जरिये जिला प्राधिकारियों द्वारा नजर रखी जायेगी। यह व्यय अभ्यर्थी के व्यय में नही जोड़ा जायेगा फिर भी साक्ष्य के साथ अभिलेखवद्ध प्रेक्षकों की रिपोर्ट निर्वाचन परिणामों की घोषणा के 45 दिनों में विनिर्दिष्ट प्रोफार्मा में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को दी जानी चाहिये। जिन प्रकरणो में अभ्यर्थी निर्वाचन व्यय का दिन-प्रतिदिन का लेखा निरीक्षण के लिए प्रस्तुत करने में विफल हो जाता है, और नोटिस दिये जाने के बावजूद यह विफलता बनी रहती है तो ऐसे नोटिस के तामील किये जाने के 48 घंटो के बाद भारतीय दण्ड संहिता के अंतर्गत एफ आई आर दर्ज की जायेगीं, और निर्वाचन अभियान के लिए अभ्यर्थी द्वारा वाहनों के इस्तेमाल के लिए अनुमति वापस ले ली जायेगी। जिन मामलों में अभ्यर्थी या उसके निर्वाचन एजेन्ट द्वारा नोटिस मिलने के 48 घण्टों की समय सीमा में उत्तर प्रस्तुत नही किया जाता है तो यह माना जायेगा कि नोटिस में उल्लेखित छुपाई गई धनराशि की बात स्वीकार कर ली है और ऐसे अभ्यर्थी के निर्वाचन व्यय  में राशि को जोड़ा जायेगा।
निर्वाचन व्यय मॉनीटरिंग के लिये केन्द्रीय व्यय प्रेक्षक, सहायक प्रेक्षक, नोडल अधिकारी, वीडियो निगरानी, वीडियो अवलोकन, लेखा टीम, उडनदस्ता दल(एफ.एस.टी), स्थैतिक निगरानी दल (एस.एस.टी) एवं कंट्रोल रूम के जरिये व्यय निगरानी रखी जावेगी।




समस्याओं के निराकरण के लिए मोटरसाइकिल पर बैठने से भी परहेज नहीं
फोफल्या ग्राम में खेत-तालाब देखने मोटरसाइकिल से पहुंचे कलेक्टर
बैतूल, 30 जनवरी 2019
कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने जिले में आगामी दिनों में ज्यादा से ज्यादा पानी संरक्षित करने के उद्देश्य से जिले के प्रत्येक खेत में एक तालाब बनाने का बीड़ा उठाया है। वे सतत् अधिकारियों की बैठक लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को तालाब बनाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दे रहे हैं। बुधवार जब श्री पिथोड़े शाहपुर विकासखण्ड के ग्राम फोफल्या के दौरे पर पहुंचे और पता लगा कि यहां किसान अपने खेतों में तालाबों का निर्माण कार्य करवा रहे हैं, उन्होंने तालाब निर्माण देखने की इच्छा प्रकट की। कलेक्टर का चार पहिया वाहन खेत तक जाना संभव नहीं था। श्री पिथोड़े ने तत्काल अपने चार पहिया वाहन को छोड़ गांव में उपलब्ध मोटरसाइकिल पर पीछे बैठकर खेत तक सवारी की और खेत तालाब देखा। श्री पिथोड़े के अनुसार उक्त तालाब का निर्माण कार्य संतोषजनक पाया गया। 
इस दौरान कलेक्टर ने ग्रामीणों को समझाईश दी कि वे अपने खेतों में अधिक से अधिक तालाबों का निर्माण करें, ताकि आगामी दिनों में अवर्षा या अल्पवर्षा की स्थिति में उन्हें खेती के लिए पानी की समस्या का सामना न करना पड़े। तालाबों के बनने से गांवों का भी भूमिगत जल स्तर बढ़ेगा तथा पेयजल संकट की स्थिति भी निर्मित नहीं होगी। कलेक्टर ने इस क्षेत्र के ग्राम डाबरी एवं फोफल्या में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत लिए जा रहे आवेदन फार्मों की भी ग्रामीणों से जानकारी ली। ग्रामीणों से चर्चा में पाया कि उनको योजना के बारे में भली भांति जानकारी है। कलेक्टर ने कहा कि जो पात्र किसान आवेदन भरने से छूट गए हैं, उनके फार्म भी तत्परता से भरवाए जाएं। ग्रामीणों से पेयजल की स्थिति की भी जानकारी उन्होंने ली। पेयजल संकट की स्थिति फिलहाल गांव में नहीं मिली। गांव में स्कूल, आंगनबाड़ी के नियमित खुलने, राशन मिलने, पेंशन राशि का वितरण इत्यादि विषयों पर भी कलेक्टर द्वारा ग्रामीणों से चर्चा की गई। व्यवस्थाओं को संतोषजनक पाया गया। भ्रमण के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री क्षितिज कुमार सिंहल भी उनके साथ थे। 





कलेक्टर के प्रयास से डावरी के लोगों को मिला पानी 
--------------

कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े बुधवार को जब जिले के शाहपुर विकासखंड के ग्राम डावरी जनसमस्याएं सुनने पहुंचे तो वहां शिकायत मिली कि गांव एक प्रभावशाली किसान ने नदी के सार्वजनिक  पोखर पर पिंजरा बना कर कब्जा कर रखा है .नदी उक्त पोखर ही ग्रामीणों का एकमात्र निस्तारी पानी का स्त्रोत है .कलेक्टर श्री पिथोड़े ने तत्काल उक्त पोखर से  किसान मनोज राठौर द्वारा लगाए गए भारी लौहे के पिंजरे को नट बोल्ट खुलवा कर को हटवा कर पोखर का पानी आमजन के लिए सुलभ करवाया .पिंजरा जनपद पंचायत की सुपुर्दगी में रखा गया है .

 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें