Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

सोमवार, 3 अप्रैल 2023

मुलताई में बनेगा मां ताप्ती कॉरीडोर बहनों की सुरक्षा के लिए लाड़ली बहना सेना बनाई जाएगी

ग्रामीण मीडिया संवाददाता ।बैतूल

लाड़ली बहना योजना कर्मकांड नहीं, मप्र में सामाजिक क्रांति का शंखनाद है - मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

बहनों की सुरक्षा के लिए लाड़ली बहना सेना बनाई जाएगी

मुलताई में बनेगा मां ताप्ती कॉरीडो


मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार पत्र वितरण एवं महिला सम्मेलन के कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री
बैतूल, 03 अप्रैल 2023
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली बहना योजना कर्मकांड नहीं, मध्यप्रदेश में सामाजिक क्रांति का शंखनाद है। पहले लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू हुई थी, अब बहनों के लिए लाड़ली बहना योजना शुरू की गई है। बहनें समृद्ध होंगी तो परिवार समृद्ध होगा। मध्यम और गरीब वर्ग की बहनों की आर्थिक समस्याएं दूर होगी। इस योजना से उनके जीवन में खुशहाली आएगी। जब महिलाओं के पास राशि रहेगी तो घर की हालत बदल जाएगी। मध्यप्रदेश में महिलाओं को उनका हक दिलया जा रहा है। उनके मान सम्मान का ध्यान रखा जा रहा है। बुजुर्ग महिलाओं की पेंशन 600 से बढ़ाकर एक हजार किया जाएगा। समाज बदलना है। महिलाएं स्वाभिमान से जिएं। प्रदेश की धरती  पर अत्याचार नहीं होने देंगे। महिलाओं को शक्तिशाली बनाने के लिए हर ग्राम में लाडली बहना सेना बनाई जाएगी। इसमें बहनें शामिल होंगी। जो महिलाओं की सुरक्षा का कार्य करेंगी। उन्होंने कहा कि आवासहीनों को रहने के लिए भूमि दी जाएगी। जल, जंगल, जमीन पर जनजातीय वर्ग का भी हक है। उन्हें पैसा एक्ट के तहत अधिकार दिए गए हैं।    
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को बैतूल पुलिस ग्राउंड पर आयोजित मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार पत्र वितरण एवं महिला सम्मेलन के कार्यक्रम में उपस्थित विशाल जनसमुदाय को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 650 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं 28 करोड़ 19 लाख से अधिक लागत के विकास कार्यों लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस अवसर पर सांसद श्री दुर्गादास उइके, विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री राजा पंवार, पूर्व सांसद श्री हेमन्त खंडेलवाल, श्री सुभाष आहूजा, पूर्व सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती पार्वती बाई बारसकर, श्री अलकेश आर्य, श्री आदित्य शुक्ला, अन्य जनप्रतिनिधि तथा कमिश्नर नर्मदापुरम श्री श्रीमन शुक्ला, आईजी श्री इरशाद वली, श्री मंगलसिंह धुर्वे, कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस, पुलिस अधीक्षक सुश्री सिमाला प्रसाद सहित बड़ी संख्या में जनसमुदाय उपस्थित रहा।


कोई भी आवासहीन नहीं रहेगा- मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री आवसीय भू-अधिकार योजना के तहत सभी आवासहीन को रहने के लिए निशुल्क जमीन दी जाएगी। कोई भी आवासहीन नहीं रहेंगे। संसाधनों का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है। हमारे जनजातीय वर्ग को भी जल जंगल जमीन का हक दिया जा रहे हैं। पेसा एक्ट के तहत पंचायतों में ग्राम सभा में शांति और विवाद निवारण समिति के द्वारा गांव के विवाद गांव में ही निराकरण किए जा रहे हैं। गरीबों को शोषण से बचाया जाएगा।  


अब बेटी को भी अनुकंपा नियुक्ति
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पहले बेटे को ही अनुकंपा नियुक्ति दी जाती थी। लेकिन अब निर्णय लिया गया है कि बेटी को भी अनुकंपा नियुक्ति मिलेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने की ग्राम जीन निवासी बेटी संगीता गोहे को अनुकंपा नियुक्ति का प्रमाण पत्र भी प्रदान  किया।

अब अहाता बार नहीं खुलेंगे
मुख्यंमत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में अब अहाते बार नहीं खुलेंगे। सभी अहाते बंद कर दिए हैं। कोई सडक़ पर या पार्क में शराब नहीं पीएंगे। जिससे महिलाओं पर होने वाले अत्याचार रूकेंगे। नैतिक अंकुश लगेगा।

शिक्षा के क्षेत्र में सीएम राईज से बदलाव आएगा
मुख्यंमत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश को बदलने की कोशिश की जा रही है। शिक्षा को और बेहतर बनाने के लिए अब पूरे मध्यप्रदेश में सीएम राईज स्कूल की स्थापना हो रही है। जिससे बच्चों को बेहतर शिक्षा प्राप्त हो सके। प्रदेश में मेडीकल की पढ़ाई भी अब हिन्दी में की जा रही है।

हर घर में नल से जल मिलेगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि अब अब हमारी बहनों को पानी लाने के लिए दूर जाने और हेैंण्डपंप चलाने की जरूरत नहीं है। नल जल योजना के माध्यम से घर में ही नल से जल मिलेगा। 

समाज जगाने के लिए सभी को आगे आना होगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि समाज को बदलना है। एक नए मध्यप्रदेश को गढऩा है। इसके लिए सभी को मिल कर कार्य करना होगा। उन्होंने महिलाओं के साथ सभी का आव्हान करते हुए सभी से संकल्प लेने का आव्हान किया कि मिलकर अन्याय के खिलाफ खड़ें हो जाएं।

विकास कार्यों की प्रदर्शनी का अवलोकन  
श्री चौहान ने कन्या पूजन एवं दीप प्रज्वलन के साथ ही कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उसके बाद विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम स्थल पर लगाई गई विकास कार्यों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं उत्पादों की सराहना की। कार्यक्रम स्थल पर कृषि विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मिलट थीम, उद्यानिकी विभाग द्वारा आत्म निर्भर भारत थीम, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना थीम, स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड थीम, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा नल-जल योजना थीम, शिक्षा विभाग द्वारा अंकुर अभियान थीम, पशुपालन एवं मत्स्य विभाग द्वारा गौसेवक थीम, जिला पंचायत द्वारा स्वच्छ भारत मिशन थीम, पुलिस विभाग द्वारा पेसा अधिनियम थीम एवं वन विभाग द्वारा विभिन्न उत्पादों पर आधारित प्रदर्शनी लगाई गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम स्थल पर बनाए गए सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी भी खिंचवाई। 

मंच से किए हितलाभ वितरित
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के 680 हितग्राहियों को आवासीय भू-अधिकार पत्र वितरित किए गए। मंच से तहसील भैंसदेही के ग्राम चिल्कापुर के श्री कैलाश पिता किशना नाकतुरे, पिपरिया के श्री द्वारका पिता कमलेश पाटनकर, सिरजगांव के श्री राजेश पिता इमरत टेकाम, ग्राम खामला के श्री चंदर पिता महादेव सांवरे एवं श्री गोपाल पिता महादेव शनवारे को मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा आवासीय भू-अधिकार पत्र प्रदान किया गया। इसी तरह तहसील चिचोली के ग्राम बीरपुर के मोहम्मद सोहिल पिता सादिक खान, श्री मुगिया पिता नाना परते, श्री सोमलाल पिता मिलाप उइके, श्री सुरेन्द्र पिता छन्नू उइके, श्री सुभाष पिता मन्नू उइके, तहसील बैतूल के ग्राम आमला के श्री प्रकाश पिता सुपरसिंग इवने एवं श्री लवकेश पिता कमल वाडि़वा, ग्राम खेड़ला के श्री दिलीप पिता पारन्या, ग्राम सरण्डई के श्री रवि पिता शंकर, तहसील आमला के ग्राम खतेड़ा के श्री मंसाराम पिता जिंदु परते, श्री भैयालाल पिता किसन परते एवं श्री अनिल पिता सरजू कांगली, ग्राम ठानी के श्री चुन्नीलाल पिता शंभूलाल परते, निर्जला अर्जुन गोहे, तहसील घोड़ाडोंगरी के ग्राम पीपरी के श्री दशरथ उइके, श्री सियालाल इवने, श्री सूर्यवंशी उइके, ग्राम मेहकार के श्री चुन्नीलाल नर्रे एवं ग्राम रतनपुर के श्री राकेश उइके को मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा आवासीय भू-अधिकार पत्र प्रदान किए गए।

विकास कार्यों का भूमिपूजन
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के तहत 650 करोड़ लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया गया। इनमें जनजातीय कार्य विभाग के 4343.98 लाख, जल संसाधन विभाग के 2039.23 लाख, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के 900 लाख, नगरीय निकाय भैंसदेही के 50.52 लाख, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग जनपद पंचायत आमला के 39.31 लाख, मप्र ग्रामीण सडक़ विकास प्राधिकरण के 103.63 लाख, मध्यप्रदेश जल निगम के 40256.70 लाख, लोक निर्माण विभाग बैतूल के 5641.07 लाख, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग बैतूल के 11635.40 लाख के विकास कार्य शामिल हैं।

विकास कार्यों का लोकार्पण
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के तहत 28 करोड़ 19 लाख लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया। इनमें नगर परिषद भैंसदेही अंतर्गत मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजनांतर्गत 60.12 लाख की लागत से निर्मित सीसी रोड, जनपद पंचायत घोड़ाडोंगरी अंतर्गत 779.12 लाख की लागत से निर्मित एनएच-69 पाढर से झारकुण्ड कटकुही जोड़ मार्ग, जनपद पंचायत शाहपुर अंतर्गत 731.91 लाख की लागत से निर्मित शीतलझिरी से रामपुरमाल-लोंगलढाना जोड़ से खदारा एनएच-69 मार्ग, जनपद पंचायत प्रभातपट्टन अंतर्गत 581.66 लाख की लागत से निर्मित पेंढोनी से पण्डरी मार्ग, जनपद पंचायत बैतूल अंतर्गत 377.73 लाख से निर्मित ग्राम रोंढा से नागझिरी मार्ग एवं जनपद पंचायत मुलताई अंतर्गत 288.60 लाख की लागत से निर्मित विद्युत उपकेन्द्र पिसाटा का लोकार्पण शामिल है।

सांसद एवं विधायक ने भी किया संबोधित
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्री डीडी उइके ने मुख्यमंत्री को लाड़ली बहना योजना लागू करने के लिए समूचे जिले की तरफ से आभार व्यक्त किया। विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे ने कहा कि प्रदेश सरकार की लाड़ली लक्ष्मी योजना ने बेटियों को सशक्त बनाया है। अब लाड़ली बहना योजना से महिलाएं सशक्त बनेंगीं। उन्होंने सारनी में टप्पा तहसील प्रारंभ करने, आमला विधानसभा क्षेत्र में सडक़ों की सौगात देने एवं सारनी में पॉवर प्लांट के लिए एनटीपीसी के माध्यम से 55 करोड़ का टेंडर की प्रक्रिया करने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री हेमंत खंडेलवाल ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार द्वारा जिले में 51 हजार हेक्टेयर क्षमता वाली 16 करोड़ लागत की 11 सिंचाईं परियोजनाएं मंजूर की गई हैं। जिला अस्पताल को 500 बेड की सौगात दी गई है। इसके साथ ही सीएम राइज स्कूल के लिए जिले से बेहतर शुरुआत की गई है एवं बैतूल बायपास रोड निर्माण के लिए 157 करोड़ रुपए की राशि दी गई है। इसके लिए जिले के नागरिकों की तरफ से वे मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हैं। 
कार्यक्रम में शासकीय एकलव्य आईटीआई बैतूल एवं हार्टफुलनेस संस्था के मध्य संस्था के समग्र विकास एवं विद्यार्थियों को प्रशिक्षण व रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए एमओयू भी साइन किया गया। 
नवीन अनुकम्पा नियुक्ति के प्रावधानों के तहत ग्राम जीन निवासी खुशीलाल की पुत्री संगीता गोहे को शासकीय सेवा में नियुक्ति का आदेश प्रदान किया गया। इसी तरह लाड़ली लक्ष्मी योजनांतर्गत नन्हीं बिटिया पुन्याई तुकदेव को लाड़ली लक्ष्मी योजना का आश्वासन पत्र भी प्रदाय किया गया। 

जनसेवा मित्र एवं जन अभियान परिषद के अमले से की चर्चा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम के अंत में सांसद श्री उइके एवं विधायक डॉ. पंडाग्रे के साथ जनसेवा मित्र एवं जन अभियान परिषद के अमले से चर्चा की। उन्होंने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के प्रति महिलाओं में जागरूकता लाने तथा पेसा एक्ट के प्रावधानों से संबंधित क्षेत्रों में आमजन को अवगत कराने की अपेक्षा की। 

लाड़ली बहना ने भैया शिवराज को पहनाई 101 फीट लंबी राखी 
कार्यक्रम में बैतूल जिले के लगभग 500 ग्राम पंचायतों की बहनों ने अपने भैया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की 101 फीट लंबी राखी पहनाकर लाडली बहना योजना के माध्यम से बहनों का सम्मान,  सुरक्षा और आर्थिक सशक्तिकरण किए जाने के लिए कृतज्ञता प्रकट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान को प्रतीकात्मक स्वरूप लाडली बहना बैच भी लगाएं।

कार्यक्रम की झलकियां 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सबसे पहले बैतूल जिले के विभिन्न विकास कार्यांे के लिए 650 करोड़ रूपये की लागत से निर्माण कार्यों की सौगात प्रदान की। साथ ही 28 करोड़ 19 लाख की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

कार्यक्रम की शुरूआत में बैतूल जिले की कलाकारों और स्कूली बच्चों ने लाड़ली बहना योजना पर केंद्रित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को बैतूल जिले की 550 पंचायतों की एनआरएलएम से जुड़ी स्व सहायता समूहों की लाड़ली बहनों द्वारा धागे से तैयार हुई 101 फीट की राखी से स्वागत किया।

मुलताई में मां ताप्ती कॉरीडोर बनाने की घोषणा की। साथ ही संस्थाओं के नाम क्रांतिकारियों के नाम से रखने की भी कार्यक्रम में घोषणा की।

बैतूल जिले के जनप्रतिनिधियों ने पुष्पों की बड़ी मालाओं के द्वारा स्वागत किया गया।

 ---------------------------------------------------------------------------------------------- "मुलताई में सब्जियों की डिजीटल दुकान, ऑनलाइन ऑर्डर, मुफ्त घर पहुंच सेवा"-आपके शहर मुलताई में ग्रामीण मीडिया का सहायक उपक्रम, "ताज़ी सब्जी वाला ऑन व्हील्स" शुरू किया गया है। इस सेवा के माध्यम से आप मुलताई नगरपालिका क्षेत्र अंर्तगत, ताज़ी व क्वॉलिटी सब्जियों की मुफ्त होम डिलीवरी करवा सकते हैं। बस आपको हमारे नंबर 8989698425 पर Hi का मैसेज भेजना है। और कैटलॉग के माध्यम से सब्जियों को चुनकर हमें ऑर्डर देना है। केटेलॉग हेतू https://wa.me/c/918989698425 ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- प्रतिदिन निःशुल्क जिलेभर की न्यूज़ पाने के लिए हमारे नंबर 7999563818 को सबसे पहले अपने मोबाइल में सेव करें फिर उसके बाद हमें व्हाट्सएप्प पर " न्यूज़ " लिखकर भेजें| लगातार खबरे पाने के लिए ग्रामीण मीडिया की facebook ग्रुप से जुड़े साथ ही हमारे YouTube चैनल को लाइक एण्ड सबस्क्राइब करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें