Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शुक्रवार, 24 नवंबर 2017

हरदौली डेम की निर्माण एजेंसी बदलकर जल संसाधन विभाग करने की मांग

ग्रामीण मीडिया सेण्टर| मुलताई 

नगर की पेयजल समस्या के निदान के लिए स्वीकृत हरदौली जल आवर्धन योजना के तहत डेम का निर्माण लंबे समय के बाद शुरू हुआ है। निर्माण कार्यशुरू होते ही निर्माण एजेंसी नगर पालिका को बदलकर जल संसाधन संभाग को बनाने की मांग उठने लगी। जन आंदोलन मंच ने विधायक चंद्रशेखर देशमुख को ज्ञापन देकर डेम का निर्माण नगर पालिका के स्थान पर जल संसाधन विभाग को निर्माण एजेंसी नियुक्त करने की मांग की। जन आंदोलन मंच के अनिल सोनी, राजू बारमासे, रविंद्र बारस्कर आदि ने कहा केंद्र शासन के अनुदान से हरदौली जल आवर्धन योजना की डीपीआर बनाने के दौरान तत्कालीन नगर परिषद ने डेम निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के एवज में दी जाने वाली मुआवजा राशि का प्रावधान नहीं रखा था। जिससे योजना की प्रशासकीय स्वीकृति वर्ष 2012 में मिल जाने के बाद डेम का निर्माण शुरू नहीं हो सका था। तत्कालीन परिषद ने योजना के निविदा नियमों को ताक पर रखकर चेहते ठेकेदार को निर्माण कार्य का ठेका दिया था। डेम जिस स्थल पर बनाया जा रहा है वहां की भौगोलिक स्थिति के अनुसार क्षमता के अनुसार पानी का संग्रहण नहीं होगा। योजना के तहत बनने वाले डेम का ठेका ठेकेदार एसके लोखंडे को मिला है। उक्त ठेकेदार द्वारा जल संसाधन विभाग के अंतर्गत बनाए गए डेम पूर्व में क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। जिससे उक्त ठेकेदार को जल संसाधन विभाग ने ब्लेक लिस्टेड भी कर दिया है। इन सब स्थिति को देखते हुए निर्माण एजेंसी नपा को बदलकर जल संसाधन विभाग से डेम का निर्माण कार्य कराया जाना चाहिए। विधायक ने कहा डेम गुणवत्ता पूर्वक बने इसके लिए जल संसाधन विभाग के मार्गदर्शन में कार्य कराने के लिए कहा है। मंच की मांग से मंत्री से अवगत कराया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें