Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 28 मार्च 2018

क्यों करता है किसान, आत्महत्या और खेती में क्यों है घाटा


ग्रामीण मीडिया सेण्टर|लगातार खेती को लाभ का रोजगार बनाने की दिशा में और धोती और टोपी को सम्मान दिलाने की दिशा में काम कर रहा है। इसी कोशिश में हर दिन किसानो से जुड़े एक ना एक मुद्दे पर बारीकी से अवलोकन करता है। जैसे तहसील कार्यलय में जीवित किसानो के नाम पर दूसरे नाम दर्ज होना।  फर्जी बही के माध्यम से बैंक का  कर्जदार बना देना। झूठी रिपोर्ट से थाने में परेशान, फसल मुआवजा के लिए परेशानी ,खेत नपाई, नामांतरण, बही बनाना, इसी कड़ी में विधुत विभाग का स्थाई और अस्थाई कनेक्शन का खेल हो रहा है। 
जिसकी शिकायत किसानो ने स्थानीय स्तर से लेकर लोक आयुक्त और मुख्य मंत्री को  मेय सबूत के दिया है। उपरोक्त कारणों से किसान को काफी मानसिक कष्ट के साथ आर्थिक शोषण जिसका सीधा असर कृषि के उत्पादन पर पड़ता है।  इस प्रकार की परेशानीओ  के चलते किसान हर स्तर पर न्याय के लिए गुहार लगा लगा करके परेशान होकर न्याय अभाव में आत्महत्या जैसा कठोर निर्णय लेकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर लेते है। 
वलनी गांव के किसानों के खेतों में स्थित ट्यूबवेल और कुओं पर लगी मोटर के स्थाई कनेक्शन के लिए बिजली कंपनी ने रुपए तो जमा कर लिए। इसके एवज में बिजली कनेक्शन भी दे दिए। बाद में कंपनी के अधिकारी जांच करने पहुंचे तो बिजली चोरी बताकर लाखों रुपए का जुर्माना ठोंक दिया। 
किसान चवलसिंह राजपूत ने बताया ट्यूबवेल के स्थाई बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन दिया। आवेदन के बाद तत्कालीन सहायक यंत्री ने खेत में आकर सर्वे किया। कनेक्शन के लिए 5 बिजली के खंभे और स्थाई कनेक्शन के लिए लगने वाली राशि का 85 हजार रुपए का एस्टीमेट दिया। सहायक यंत्री ने कहा उसके ट्यूबवेल का स्थाई कनेक्शन हो गया है। इसके बाद बिजली बिल भी आया। एक साल बाद कंपनी के कार्यपालन यंत्री जांच करने पहुंचे तो उन्होंने बल्लियों और पेड़ पर बिछे केबल को देखकर बिजली चोरी की बात कहकर जुर्माना लगाकर नोटिस दे दिया। सचवलसिंह ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री, लोकायुक्त, कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों से करते हुए स्थाई कनेक्शन के नाम पर राशि वसूल करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। 
मुलताई। स्थाई बिजली कनेक्शन के नाम पर लकड़ी की बल्लियों पर बिछा दी लाइन। 
राशि जमा कर बल्लियां खड़ी कर दिए कनेक्शन कृषक फ्रेंड्स क्लब के राजेंद्र भार्गव ने बताया 2015-16 में जिन किसानों ने स्थाई कनेक्शन लिए हैं उनमें से वलनी में चार, करपा में आठ, भिलाई में तीन, खड़आमला के सात किसानों के खेतों में लकड़ी की बल्लियों पर तार टांग दिए हैं। 
शिकायत की हो रही जांच विद्युत वितरण कंपनी के उपमहाप्रबंधक संजय यादव ने बताया वलनी के किसान चवलसिंह राजपूत ने तत्कालीन सहायक यंत्री को स्थाई कनेक्शन के लिए राशि देने की शिकायत की है। वर्तमान में पदस्थ एई को जांच के निर्देश दिए हैं। जांच के बाद जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें