Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शुक्रवार, 27 अप्रैल 2018

मुलताई की आधुनिक खेती, मशीनों से होते सारे काम Video

ग्रामीण मीडिया सेण्टर|मुलताई (यश भार्गव)


Video

सन 2009-10 में मध्यप्रदेश के राज्यस्तरीय सर्वोत्तम किसान पुरस्कार से सम्मानित, सन 2017 में राष्ष्ट्रीय कृषि पुरुष्कार से सम्मानित कृषक राजेन्द्र भार्गव जो वास्तव में पत्रकारिता से जुड़े है, ने वर्तमान में अपना मुख्य ध्यान केंद्र कृषि को बना रखा है। राजेन्द्र भार्गव ने अपने खेत को एक लेबोरेट्री की भांति अलग अलग प्रयोगों से सजा रखा है। यह खेत मुख्यमंत्री किसान तीर्थ खेत भी जन्हा अब अलग अलग राज्य से किसान खेती के गुर सीखने आते है। राजेन्द्र भार्गव मुख्य रूप से खेती को आधुनिकरण से जोड़ना चाह रहे है। वर्तमान में यदि हम बात करें तो इनके खेत पर अनेक प्रकार की तकनीक  मौदजूद है जिसमे मुख्य रूप से हम बात करते है निम्न बिंदुओं पर

श्री भार्गव ने सबसे पहले अपने खेत को कैमरों के नजरों मर कैद कर रखा, वे जब चाहे तब अपने खेत को मोबाइल के माध्यम से लाइव देख सकते है।

उन्होंने अपने खेत मे गायों को नहलाने के लिए फोगर अर्थात छोटे छोटे शावर लगा रखे है जन्हा गाय दूध निकलने से पहले और सुबह नहाती है।

उन्होंने अपने खेत मे खेत की मोटर को मोबाइल से जोड़ रखा है वे मोबाइल से मोटर बंद और शुरू करलेते है साथ ही मोटर कितनी देर चली उसका रिकॉर्ड भी उनके मोबाइल में SMS के माध्यम से आता रहता है।

उन्होंने अपने खेत मे काम लागत का छोटा ग्रीन नेट हाउस बनाया है जिसके माध्यम से वे बिना मिट्टी का चारा भी उत्पादित करते है।

उनके पास गोहान धोने की भी पर्याप्त मशीन है जिसके साथ वे समय और पानी दोनो की बचत करलेते है।

उनके पास गायों के दूध निकालने की मशीन भी है जिसका रेकॉर्ड सीधे कंप्यूटर में वे सेव करलेते है।

वर्तमान में वे अपने मित्र के सहयोग से भूसा भरने की मशीन लाये है जिसके माध्यम से वे सीधे भूसा पाइप के माध्यम से गोडाउन में भर लेते है और समय काफी कम लगता है। 

यदि बात की जाए पानी संरक्षण की तो उन्हीने अपने खेत मे ट्रेंच बनवा रखी है जो सीधे पानी कुए के पास ले जाती है और जिसे कुआ भी रिचार्ज होता है।

श्री भार्गव का कहना है कि वे अभी कुछ और प्रयोग भी करेंगे जिसे खेती को मशीनों से जोड़ा जाएगा और गोबर ओर गौमूत्र से ही खेत का सारा ख़र्चा निकल जायेगा।श्री भार्गव ने बताया कि बाजार में हर चीज के लिए मशीन बहुत है परंतु उनमे से उचित मशीन ढूंढना ओर उसका उपयोग सही करना आना चाहिए। उनका मुख्य उद्देश्य है कि वे अपने आस पास के किसानों को ये मशीन दिख सके और सस्ती से सस्ती मशीन उनको भी दिलवा सके ताकि क्षेत्र का किसान उन्नत हो और तकनीकों से जुड़कर कृषि को लाभ का धंधा बना सके।

पाठकों को बतादे की राजेन्द्र भार्गव ने आप तक खबरों को निरंतर और शीघ्रता से पहुंचाने के लिए ग्रामीण मीडिया पोर्टल बनवाया है।
                    www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें