Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

रविवार, 23 दिसंबर 2018

बैतूल, कलेक्टर श्री पिथोड़े ने कहा कि जिले के स्कूलों, स्वास्थ्य विभाग के मैदानी कार्यालयों एवं आंगनबाडिय़ों की सतत् निरीक्षण

ग्रामीण मीडिया संवाददात

नवागत कलेक्टर ने कार्यभार ग्रहण किया
बैतूल, 22 दिसंबर 2018
जिले के नवागत कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने 
बैतूल, 22 दिसंबर 2018
जिले के नवागत कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने शनिवार को अपना प्रभार ग्रहण करने के उपरांत जिलाधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने बैंकर्स को निर्देश दिए कि ऋण माफी की पात्रता में आने वाले किसानों की सूची पूरी सजगता से तैयार की जाए। साथ में कृषकों का आवश्यक डाटा भी तैयार किया जाए, ताकि ऋण माफी के कार्य में कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि मैदानी क्षेत्र के स्वास्थ्य कार्यालयों, स्कूलों एवं आंगनबाडिय़ों में ई-निरीक्षण व्यवस्था लागू की जाएगी, ताकि यहां कार्यरत कर्मचारी सजगता से अपना कार्य करें। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री क्षितिज सिंहल, अपर कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे। 
बैठक में कलेक्टर श्री पिथोड़े ने कहा कि जिले के स्कूलों, स्वास्थ्य विभाग के मैदानी कार्यालयों एवं आंगनबाडिय़ों की सतत् निरीक्षण व्यवस्था के लिए ई-निरीक्षण व्यवस्था लागू की जाएगी। जिसके तहत संकुल प्राचार्यों तथा स्वास्थ्य व महिला बाल विकास विभाग के सुपरवाइजरों को सुबह एसएमएस के माध्यम से स्थान आवंटित किए जाएंगे। उसी दिन निरीक्षणकर्ता अधिकारी आवंटित मैदानी कार्यालय का निरीक्षण करेंगे, तदुपरांत रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर भी जन सुनवाई व्यवस्था लागू की जाएगी, जहां संबंधित ग्राम पंचायत के मैदानी कर्मचारी बैठकर ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करेंगे। इसके अलावा प्रयास होंगे कि ग्राम पंचायत स्तर पर वहां पदस्थ मैदानी कर्मचारी कार्यालयीन दिवसों में निरंतर दो घंटे बैठकर लोगों के आवश्यक कार्यों का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर भी जन सुनवाई व्यवस्था का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। प्रत्येक कार्यालय में मंगलवार को जनसुनवाई में आने वाले आवेदकों की समस्याओं का तत्परता से निराकरण सुनिश्चित हो। कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि यूरिया के पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं, ताकि किसानों को सुलभता से यूरिया मिल सके। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को बैठक में निर्देश दिए गए कि आगामी दिनों में पेयजल संकट को दृष्टिगत रखते हुए वे कार्य योजना तैयार करें, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता के लिए कोई परेशानी न हो। जिला शिक्षा अधिकारी को शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए प्रयास करने के कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए। वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के समस्त कार्यक्रम सुचारू रूप से क्रियान्वित हों। 
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी कार्यालयों में स्वच्छता एवं साफ-सफाई के लिए विशेष रूप से ध्यान दिया जाए। कार्यालयों में पान-गुटखा इत्यादि का प्रयोग न हो। संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में शिफ्ट होने वाले ऑफिस शीघ्रता से शिफ्ट किए जाएं एवं वहां भी कार्यालयीन व्यवस्थाएं उत्तम गुणवत्ता की हो। बैठक में उन्होंने शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों से बेहतर कार्य करने की अपेक्षा की। इस दौरान उन्होंने ठंड के दृष्टिगत सार्वजनिक स्थानों पर अलाव जलवाने, बाहर सोने वाले लोगों को रैन बसेरा में रूकने की सुविधा उपलब्ध कराने एवं जरूरमंदों को कंबल वितरित करने के परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण को निर्देश दिए।
शनिवार ऋण माफी की पात्रता में आने वाले किसानों की सूची पूरी सजगता से तैयार की जाए- कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े


 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें