Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 25 मई 2019

बैतूल, 25 मई 2019 कोचिंग कक्षाओं में अग्नि सुरक्षा के बेहतर इंतजाम रहें- श्री पिथोड़े

ग्रामीण मीडिया संवाददाता ।

कोचिंग कक्षाओं में अग्नि सुरक्षा के बेहतर इंतजाम रहें- श्री पिथोड़े

अग्नि शमन अमले को मुस्तैद रहने के निर्देश
कलेक्टर ने एसडीएम एवं नगरपालिका अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग से की चर्चा
बैतूल, 25 मई 2019
जिले में निरंतर हो रही अग्नि दुर्घटनाओं से चिंतित कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने समस्त मैदानी अधिकारियों एवं अग्नि शमन अमले को सजग रहने के निर्देश दिए हैं। शनिवार को उन्होंने समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों एवं नगरपालिका अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कहा कि जिले के किसी भी स्थान पर अग्नि दुर्घटना नहीं हो, ऐसे एहतियाती इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं। अग्नि दुर्घटना की स्थिति में प्रशासनिक अमला एवं अग्नि शमन दल पूरी मुस्तैदी से काम करें। साथ ही तत्परता से आग पर नियंत्रण हेतु समुचित कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि अग्नि दुर्घटनाओं की स्थिति में जान माल का नुकसान न हो, इस बात की हम सबकी जवाबदारी होनी चाहिए। वीडियो कांफ्रेंसिंग में सीईओ जिला पंचायत श्री एमएल त्यागी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री रामस्नेही मिश्र एवं अपर कलेक्टर श्री जगदीश गोमे भी मौजूद थे। 
कलेक्टर ने हाल ही में गुजरात के कोचिंग संस्थान में हुई अग्नि दुर्घटना का जिक्र करते हुए अधिकारियों से कहा कि जिले के समस्त कोचिंग संस्थानों की जांच कर यह सुनिश्चित किया जाए कि इन संस्थानों में अग्नि शमन के पर्याप्त इंतजाम हों। साथ ही कोचिंग भवनों में अग्नि दुर्घटना की संभावना न हो। इसके अलावा इन संस्थानों में दुर्घटना की स्थिति में लोगों के सुरक्षित निकासी के इंतजाम हों। कलेक्टर ने कहा कि अग्नि शमन सेवाओं में सीढिय़ों की पर्याप्त उपलब्धता रहे। जहां अग्नि शमन वाहन में सीढ़ी की व्यवस्था नहीं, वहां वैकल्पिक सीढ़ी की व्यवस्था रखी जाए। अग्नि दुर्घटना की स्थिति में यदि भवन की ग्रिल, खिडक़ी इत्यादि काटने की जरूरत पड़ती है तो कटर एवं वेल्डिंग मशीन की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित हो। उक्त कार्य करने वालों के मोबाइल नंबर एवं सम्पर्क स्थान इत्यादि संबंधित अधिकारियों के पास संधारित रहें तथा इन सेवा प्रदाताओं को आपातकालीन परिस्थिति में तत्काल अपनी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए पाबंद भी किया जाए। 
वीडियो कांफ्रेंसिंग में कलेक्टर ने कहा कि समस्त अस्पतालों में आपात कालीन उपचार की व्यवस्थाएं तैयार रखी जाए। नेशनल हाईवे पर एम्बुलेंस सुविधा तैयार रहे। रेल्वे के अस्पताल इत्यादि भी आपातकालीन स्थितियों के लिए तैयार रहें। 
कलेक्टर ने अधिकारियों से बाजार एवं भीड़-भाड़ वाले स्थानों को चिन्हित कर वहां सुगम रास्ता बनाए रखने के भी निर्देश दिए, ताकि आपातकालीन परिस्थिति में अग्नि शमन वाहन अथवा एंबुलेंस जैसी सुविधाएं समय पर उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि जहां बड़े शॉपिंग मॉल बने हैं, वहां ग्राउण्ड फ्लोर पर तैयार की गई पार्किंग में अन्य कोई सामग्री न रखी जाए। बिजली विभाग का अमला भी सजग रहे। अग्नि दुर्घटना की स्थिति में यदि कहीं पावर कट करने की स्थिति बनती है तो तुरंत बिजली सप्लाई बंद की जाए अथवा कहीं बिजली सप्लाई की आवश्यकता है तो तुरंत बिजली सप्लाई उपलब्ध कराएं। 

ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे फायर फाइटर तैयार करने का काम तेजी से हो 
-----------------------------------
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अग्नि शमन सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए यहां उपलब्ध पानी के टैंकरों में डीजल इंजन लगाकर छोटे फायर फाइटर तैयार किए जाएं। यह फायर फाइटर अग्नि दुर्घटनाओं पर नियंत्रण लाने में काफी कारगर सिद्ध होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में अग्नि दुर्घटनाओं पर तत्काल नियंत्रण के लिए वहां पंचायत सचिव, पटवारी इत्यादि के मोबाइल नंबर भी अधिकारी अपने पास रखें। इसके अलावा आसपास के क्षेत्रों में उपलब्ध अग्नि शमन सेवाओं की जानकारी भी सभी अधिकारियों के पास संधारित होना चाहिए। 

वर्षाकालीन आपदा नियंत्रण के लिए भी अभी से रणनीति तैयार करें
-------------------------------
कलेक्टर ने कहा कि ग्रीष्मकाल के पश्चात् बरसात के सीजन में भी बाढ़ एवं अतिवृष्टि जैसी आपदाओं की संभावना रहती है। उपरोक्त के दृष्टिगत जहां कमजोर पुल-पुलियाएं हैं वे स्थान अभी से चिन्हित किए जाएं। सडक़ एवं पुल-पुलियाओं पर उचित संकेतक बोर्ड लगाए जाएं। इसके अलावा बाढ़ एवं अतिवृष्टि नियंत्रण कार्ययोजना भी अभी से तैयार कर ली जाए। 
समाचार क्रमांक/86/824/05/2019


 नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें। साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें। आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें