Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 25 मई 2019

खराब परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों के प्राचार्यों के खिलाफ अनिवार्य सेवानिवृत्ति की कार्रवाई होगी-कलेक्टर

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । 


 श्रेष्ठ परिणाम लाने वाले स्कूलों के प्राचार्यों की सराहना
आदिवासी विकास विभाग अंतर्गत शैक्षणिक अमले की कार्यों की समीक्षा
बैतूल, 25 मई 2019
कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने कहा है कि शिक्षा कार्य से जुड़े प्रत्येक प्राचार्य एवं शिक्षक को अपने दायित्व अच्छी तरह समझना होंगे। उन्हें स्कूल के बच्चों की पढ़ाई पर सतत् ध्यान देना होगा तथा शैक्षणिक स्तर में गुणात्मक सुधार लाने के प्रयास करने होंगे। जिन स्कूलों के परीक्षा परिणाम निरंतर खराब आ रहे हैं, वहां के प्राचार्यों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। सतत् खराब परीक्षा परिणाम लाने वाले 20 वर्ष से अधिक सेवा वाले प्राचार्यों के विरूद्ध अनिवार्य सेवानिवृत्ति की कार्रवाई की जाएगी। श्री पिथोड़े शनिवार को आदिवासी विकास विभाग अंतर्गत संचालित स्कूलों के परीक्षा परिणाम की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री एमएल त्यागी एवं संयुक्त आयुक्त आदिवासी विकास श्री जेपी यादव भी मौजूद थे। 
बैठक में कलेक्टर ने स्कूलवार दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा परिणामों की स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने जिन स्कूलों ने परीक्षा परिणामों में अच्छा प्रदर्शन किया है, उनके प्राचार्यों की ताली बजाकर सराहना भी की। जिन स्कूलों का परीक्षा परिणामों में बेहतर प्रदर्शन नहीं रहा, उन प्राचार्यों के विरूद्ध विभागीय जांच संस्थित करने के कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने यह भी कहा कि जो स्कूल अच्छे परीक्षा परिणाम लाएंगे, उन्हें पुरस्कृत भी किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए शिक्षक नवाचार करें। बच्चों को आधुनिक शिक्षा माध्यमों के द्वारा शिक्षा उपलब्ध कराएं। यू-ट्यूब एवं इंटरनेट पर शिक्षा से संबंधित बहुत अच्छी-अच्छी सामग्री उपलब्ध है, वह भी विद्यार्थियों को उपलब्ध कराएं, ताकि वे अध्ययन के क्षेत्र में कहीं भी कमजोर न रहे। जो बच्चे अध्ययन में कमजोर रह रहे हैं, उन पर सतत् निगरानी बनाए जाए। निरंतर उनका मूल्यांकन कर इस बात पर ध्यान दें कि वे किस विषय में पिछड़ रहे हैं, उन विषयों की पढ़ाई पर ज्यादा जोर दिया जाए। आवश्यक हो तो बच्चों के पालकों से भी संपर्क किया जाए। समय-समय पर अच्छे परीक्षा परिणाम प्रस्तुत करने वाले संस्थाओं के प्राचार्यों को भी स्कूलों में बुलाकर उनके अध्यापन के तौर तरीके साझा किए जाएं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक छात्र की एक प्रोग्रेस सीट तैयार करें, जिसमें उसके अध्ययन का खाका रखा जाए, उस आधार पर उसको आवश्यक शिक्षण उपलब्ध कराया जाए। कलेक्टर ने सभी स्कूलों में शिक्षकों की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि स्कूलों में ई-निरीक्षण व्यवस्था प्रभावशील की जाए। कलेक्टर ने बैठक में इस बात पर भी जोर दिया कि शिक्षक बहाने न बनाकर पढ़ाई में आ रहे अवरोधों को हटाएं एवं प्रत्येक स्कूल में बेहतर शिक्षण की व्यवस्था तैयार करें। आवश्यकता हो तो ग्रीष्म काल के दौरान अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर पढ़ाई में कमजोर बच्चों को अध्ययन कराएं। 
शिक्षा का अधिकार अधिनियम अंतर्गत नि:शुल्क प्रवेश प्रक्रिया में चार दिन शेष 
बैतूल, 25 मई 2019
जिला शिक्षा केन्द्र के जिला परियोजना समन्वयक श्री आई.डी. बोडख़े ने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम अंतर्गत नि:शुल्क प्रवेश प्रक्रिया सत्र 2019-20 जारी है। राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के निर्देशानुसार 30 अप्रैल 2019 से 29 मई 2019 तक पालकों द्वारा नि:शुल्क प्रवेश हेतु ऑनलाइन फार्म भरे जाना है, जिसमें मात्र चार दिन शेष रह गये हैं। पालकों द्वारा फार्म भरने के उपरांत सत्यापन प्रपत्र लेकर निकटस्थ जन शिक्षा केन्द्र/संकुल प्राचार्य के कार्यालय में उपस्थित होकर दस्तावेजों का सत्यापन कराया जाना है। प्राचार्य द्वारा पात्र एवं अपात्र किये गये बच्चों का सत्यापन प्रपत्र विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक को भेजा जाकर विकासखण्ड स्त्रोतसमन्वयक द्वारा उक्त बच्चों की पोर्टल पर एन्ट्री की जाना है। 
शासन के निर्देशानुसार के 12 जून 2019 को राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल से निकलने वाली लॉंटरी में सिर्फ  वे ही बच्चे शामिल हो सकेंगे, जिनका सत्यापन प्राचार्य द्वारा कर विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक द्वारा पोर्टल पर एन्ट्री की जा चुकी हो। जो बच्चे सत्यापन में उपस्थित नहीं होंगे, उन्हें ऑंनलाइन लॉटरी में शामिल होने की पात्रता नहीं होगी। श्री बोडख़े ने बताया कि विगत 25 दिनों में कुल आरक्षित सीट 4087 के विरूद्ध मात्र 2703 फार्म पालकों द्वारा भरे गये है, जिनमें से फार्म भरने के उपरंात ओटीपी से फार्म लॉंक मात्र 2582 पालकों द्वारा ही किया गया है एवं 121 पालकों ने निर्धारित प्रक्रिया अनुसार फार्म लॉंक भी नहीं किया है। जबकि संकुल प्राचार्य के पास सत्यापन करने 1033 पालक ही पहुंचे हैं एवं 1548 पालको द्वारा संकुल प्राचार्य के पास सत्यापन भी नहीं कराया गया है।
श्री बोडख़े द्वारा समस्त विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक को अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर एवं अशासकीय शालाओं की बैठक लेकर लक्ष्य अनुरूप बच्चों के फार्म भरकर उक्त योजना का लाभ दिलाने हेतु निर्देश दिए हैं। साथ ही पालकों से अपील की है, कि जो पालक फार्म भर चुके है, वे तत्काल समीपस्थ जनशिक्षा केन्द्र में उपस्थित होकर सत्यापन कराएं।
समाचार क्रमांक/88/826/05/2019

 नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें। साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें। आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें