Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 5 अगस्त 2020

*5 हायर सेकंडरी स्कूलों में 3 प्रयोगशाला और 2 अतिरिक्त कक्ष का होगा निर्माण, विद्यार्थियों की दूर होगी परेशानी*

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । मुलताई

ग्रामीण क्षेत्र में संचालित हो रहे हायर सेकंडरी स्कूल भवनों में पर्याप्त कमरे नहीं हैं। ऐसे में एक कमरे को ही तीन विषयों का प्रयोगशाला कक्ष बनाया है। अलग-अलग कमरे नहीं होने से विद्यार्थियों को प्रयोग करने में दिक्कत होती थी। अब विधानसभा क्षेत्र के 5 हायर सेकंडरी स्कूलों में तीन प्रयोगशाला कक्ष और दो अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए राशि स्वीकृत हुई है।
प्रत्येक स्कूल में 73 लाख 87 हजार रुपए से प्रयोगशाला और अतिरिक्त कक्ष का निर्माण होगा। विधायक सुखदेव पांसे ने बताया स्कूलों का निरीक्षण करने के दौरान क्षेत्र के हायर सेकंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने प्रयोगशाला कक्ष और पर्याप्त कमरे नहीं होने की समस्या से अवगत कराया था। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में आने वाली हर समस्या को दूर करने का आश्वासन दिया था।
हायर सेकंडरी स्कूलों में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए अलग-अलग प्रयोगशाला कक्ष हों, इसके लिए राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत राशि स्वीकृत कराई है। जल्द ही पांच हायर सेकंडरी स्कूलों में तीन प्रयोगशाला
और दो अतिरिक्त कक्ष का निर्माण होगा। उन्होंने बताया पांच हायर सेकंडरी स्कूलों में 3 करोड़ 69 लाख 35 हजार रुपए से प्रयोगशाला और अतिरिक्त कक्ष का निर्माण होगा। इसके अलावा अन्य हायर सेकंडरी स्कूलों में भी प्रयोगशाला और अतिरिक्त कक्ष के लिए राशि जल्द स्वीकृत कराई जाएगी जिससे हायर सेकंडरी में पढ़ने वाले बच्चों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

11 प्राथमिक स्कूल भवन को हो रहा निर्माण
विधायक सुखदेव पांसे ने बताया मुलताई और प्रभातपट्टन ब्लॉक के गांवों में जर्जर हो चुके प्राथमिक स्कूल भवन के स्थान पर नए भवन निर्माण के लिए 8 करोड़, 93 लाख रुपए स्वीकृत कराए हैं। इस राशि से प्रभातपट्टन ब्लॉक के ग्राम घोरपुंड, अमराई, बिछुआ, सावरी, सोहर, चूनाभट्टी, सिवनपानी, मुलताई ब्लॉक के सारंगा, खरसाली, करपा और सोनू गांव में जर्जर प्राथमिक स्कूल भवन के स्थान पर नए भवन का निर्माण होगा। प्रत्येक भवन का निर्माण 8 लाख 12 हजार रुपए से किया जाएगा। अधिकांश गांवों में स्कूल भवन का निर्माण शुरू हो गया है।

इन हायर सेकंडरी स्कूलों में होगा प्रयोगशाला का निर्माण
मुलताई ब्लॉक के दुनावा के कन्या हायर सेकंडरी स्कूल, हायर सेकंडरी स्कूल बरखेड़, हायर सेकंडरी स्कूल पारडसिंगा, हायर सेकंडरी स्कूल बरई और प्रभातपट्टन ब्लॉक के ग्राम गेहूंबारसा के हार सेकंडरी स्कूल में प्रयोगशाला और अतिरिक्त कक्ष का निर्माण होगा। प्रत्येक स्कूल में तीन प्रयोगशाला और दो अतिरिक्त कक्ष बनाए जाएंगे। वर्तमान में उक्त स्कूलों में प्रयोगशाला भवन नहीं हैं। जिससे स्कूल के ही एक कमरे को प्रयोगशाला बनाई गई है। अब तीन प्रयोगशाला कक्ष बनने के बाद भौतिक, रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान की प्रयोगशाला के अलग-अलग कक्ष होंगे।

बच्चों की हर समस्या को किया जा रहा प्राथमिकता से दूर
विधायक सुखदेव पांसे ने बताया शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों की हर समस्या को प्राथमिकता से दूर किया जा रहा है। जिन स्कूलों में कमरों की कमी है वहां अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ क्षेत्र के सभी हायर सेकंडरी स्कूलों में प्रयोगशाला कक्ष हो, इसके लिए पूरे प्रयास कर राशि स्वीकृत कराई जाएगी। जर्जर स्कूल भवन के स्थान पर नए भवन का निर्माण हो, इसके लिए भी जल्द राशि स्वीकृत कराकर विद्यार्थियों को सर्वसुविधायुक्त स्कूल भवन उपलब्ध कराए जाएंगे।

हायर सेकंडरी स्कूलों में प्रयोगशाला जरूरी
हायर सेकंडरी स्कूलों में प्रयोगशाला के लिए तीन-तीन कक्ष अलग से होना जरूरी हैं। पहले स्कूलों में प्रयोगशाला कक्ष के नाम पर राशि नहीं आती थी। प्रयोगशाला के नाम पर कक्ष भी नहीं बनाए जाते थे। बी पी. कुंभारे ने बताया ब्लॉक के एक्सीलेंस स्कूल में पर्याप्त कमरे होने से यहां तीन प्रयोगशाला कक्ष है इसके अलावा अन्य हायर सेकंडरी स्कूलों में एक ही कमरे में प्रयोगशाला संचालित होती है। सभी विषयों के लिए अलग से प्रयोगशाला कक्ष बनने पर विद्यार्थियों को प्रयोग करने में सुविधा होगी।

हायर सेकंडरी स्कूल भवन के बुरे हाल, बारिश में टपकता है 
पानी ब्लॉक में कुल 18 हायर सेकंडरी स्कूल हैं।अधिकांश हायर सेकंडरी स्कूल हाईस्कूल के पुराने भवन में संचालित हो रहे हैं। जिसमें खेड़ीकोर्ट के हायर सेकंडरी स्कूल भवन का सबसे बुरा हाल है। भवन का प्लास्टर झड़ने लगा है। बारिश में पानी भी टपकता है। इसके अलावा ग्राम गौला के पुराने भवन के तीन कमरों में हायर सेकंडरी स्कूल की कक्षाएं संचालित होती हैं। इसके अलावा महिदपुर, पारबिरोली, प्रमंडल, जौलखेड़ा सहित अन्य गांवों में हायर सेकंडरी स्कूल का संचालन तीन कमरों में ही हो रहा है।

-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- 1)प्रतिदिन निःशुल्क जिलेभर की न्यूज़ पाने के लिए हमारे नंबर 7000334505 को सबसे पहले अपने मोबाइल में सेव करें फिर उसके बाद हमें व्हाट्सएप्प पर " न्यूज़ " लिखकर भेजें| 2)ग्रामीण मीडिया के व्हाट्सएप्प ग्रुप में भी अब प्रतिदिन समाचार मिलेंगे साथ ही आप ग्रुप को जॉइन करें तो काफी बेहतर होगा हमे आप तक समाचार भेजने में। 3)ग्रामीण मीडिया की वेबसाइट www.graminmedia.com पर प्रति दिन समाचार अपलोड किये जायेंगे जिससे आप समाचार पढ़ सकते हैं। साथ ही 4)ग्रामीण मीडिया के फेसबुक ग्रुप से जुड़ें जिसकी लिंक नीचे दी गई है। https://www.facebook.com/groups/775369176190216/ 5)साथ ही आप सभी वीडियो न्यूज़ के लिए ग्रामीण मीडिया के youtube चैनल को Subscribe करें साथ ही बेल आइकॉन दबाएं जिससे आपको मोबाइल पर तुरन्त न्यूज़ नोटिफिकेशन आएंगे। https://youtu.be/qfz60krQRgQ 6)आप फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं नीचे लिंक दी जा रही है। https://www.facebook.com/graminmedianews/ ग्रामीण मीडिया whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए 7000334505 पर group लिख कर भेजें। सभी पाठकों से निवेदन है आपका ग्रामीण मीडिया आपके साथ हमेशा है इस बदलाव में आप भी हमारे साथ खड़े रहें। साथ ही इस मैसेज को हर ग्रामीण मीडिया पाठक तक पहुंचाने में हमारी मदद करें। आपका अपना ग्रामीण मीडिया न्यूज़ नेटवर्क धन्यवाद। -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें।---------------- साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें।------------------ आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।--------------------------------------- आप भी दे सकतें है ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन और पहुँच सकतें है ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में हजारों पाठकों तक रोजाना, ग्रामीण मीडिया की विज्ञापन दरें भी न्यूनतम है| ग्रामीण मीडिया में आप बर्थडे, सालगिरह के भी विज्ञापन दे सकतें है| ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन देने हेतू संपर्क करें- 9926407240 या व्हाट्सएप्प से भेजें |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें