Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 16 सितंबर 2017

बोरगांव में शौचालय निर्माण हेतु 17 सितंबर को होगा श्रमदान, स्वच्छता पर राष्ट्रव्यापी अभियान 2 अक्टूबर तक

ग्रामीण मीडिया सेण्टर


स्वच्छता पर राष्ट्रव्यापी अभियान 2 अक्टूबर तक 


--------------------------------------------------------------
बोरगांव में शौचालय निर्माण हेतु 17 सितंबर को होगा श्रमदान
------------------------------------------------------------------------------
स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी अभियान गत दिवस से जिले में प्रारंभ किया गया है। यह अभियान 2 अक्टूबर 2017 तक आयोजित किया जावेगा। अभियान के अन्तर्गत 17 सितम्बर 2017 को स्वच्छता ही सेवा के संकल्प के तहत समूचे जिले में शौचालय विहीन घरों में श्रमदान कर शौचालयों के निर्माण का अभियान चलाया जाएगा। बैतूल विकासखण्ड के ग्राम बोरगांव में प्रात: 8 बजे जिले के जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में इस अभियान का शुभारंभ होगा। इस अभियान का शुभारंभ 15 सितंबर को बैतूल विकासखण्ड के ग्राम कढ़ाई में जनभागीदारी से बोरी बंधान का निर्माण कर किया जा चुका है।
कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी अभियान के अंतर्गत स्वच्छता के अलावा जिले के नदी-नालों में बहते पानी को रोकने के लिए बोरी-बंधान का कार्य भी निरंतर जारी है। 17 सितंबर को संपूर्ण जिले में जनप्रतिनिधि एवं सरकारी अमला शौचालय विहीन घरों में शौचालय निर्माण के लिए श्रमदान करेंगे।
इस अभियान के अन्तर्गत जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2017 तक त्यौहार अवधि को छोडक़र 10 दिवस के लिए स्वच्छता रथ के माध्यम से अभियान के प्रति अलख जगाई जाएगी। यह रथ एक दिन में 3-4 ग्राम पंचायतों में भ्रमण कर स्वच्छता का संदेश जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के प्रचार प्रसार के लिए होर्डिंग लगाए जाएंगे। साथ ही ऑडियो एवं वीडियो प्रसारण की सुविधा प्रदान की जाएगी। जल रोको अभियान से संबंधित गाने एवं संदेश प्रसारित किए जाएंगे। 
अल्प वर्षा से उत्पन्न परिस्थिति में पानी रोकने के साथ-साथ पेयजल हेतु पानी सुरक्षित करने और रबी फसल में जल की उपयोगिता के मुताबिक कम पानी में पैदा होने वाली उपयुक्त फसलों का चयन का संदेश भी अभियान के अन्तर्गत दिया जाएगा। अभियान के दौरान 18 से 24 सितम्बर तक जन भागीदारी से प्रत्येक गांव में सफाई अभियान चलाया जाएगा। शासकीय संस्थाओं एवं सार्वजनिक स्थलों पर साफ-सफाई अभियान के दौरान की जाएगी। साथ ही शौचालय विहीन घरों में शौचालय निर्माण के लिए अधिकाधिक परिवारों को प्रेरित कर निर्माण कार्य प्रारंभ कराए जाएंगे। इसी प्रकार खुले में शौच करने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनसे वन टू वन संवाद किया जाकर होने वाले दुष्प्रभाव की जानकारी दी जाएगी। साथ ही खुले में शौच नहीं करने की उन्हें शपथ दिलाई जाएगी। 
अभियान के अन्तर्गत ओडीएफ हो चुकी ग्राम पंचायतों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य भी प्रारंभ किए जाएंगे। इसी प्रकार आवादी क्षेत्र में निर्मित सीसी सडक़ों में जिन स्थानों पर नालियां न हो, वहां पक्की नाली का निर्माण कार्य कराए जाएंगे। अभियान के अन्तर्गत 25 सितम्बर को विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन होगा। इन ग्रामसभाओं में स्वच्छता एवं ओडीएफ, जल रोको, अल्पवर्षा के परिप्रेक्ष्य में पेयजल एवं अल्प पानी की रबी फसल पर ग्रामीणों के मध्य चर्चा की जावेगी। जिले के सभी विद्यालय एवं आंगनबाडिय़ों में मध्यान्ह भोजन के पूर्व प्रत्येक कर्मचारी शिक्षक सहायक एवं बालक/ बालिका को साबुन के साथ हाथ धोने का सामूहिक हाथ धुलाई कार्यक्रम आयोजित होगा। 
इसी प्रकार 26 से 30 सितम्बर तक स्वच्छता विषय पर जनजागरूकता कार्यक्रम-प्रभातफेरी, भजन मण्डली, संगोष्ठी आदि आयोजित की जाएगी। साथ ही ओडीएफ संबंधी प्रेरकों, छात्र/छात्राओं, टोलियों, स्वयंसेवियों में से कार्यक्रम आयोजित कराए जाएंगे। अभियान के अन्तर्गत 2 अक्टूबर 2017 को स्वच्छत भारत दिवस के रूप में मनाया जावेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री स्वच्छता समारोह आयोजित कर उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। साथ ही प्रत्येक जनपद पंचायत में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बालक/बालिकाओं, भजन मण्डलियों, सफाई कर्मियों एवं पंचायतों आदि को आमंत्रित किया जाकर सम्मानित एवं पुरस्कृत किया जाएगा। स्वच्छता ही सेवा अभियान की दैनिक प्रगति की जानकारी के साथ जल रोको अभियान की प्रगति से राज्य स्तर पर अवगत कराने की कार्रवाई जिला पंचायत के माध्यम से की जाएगी। साथ ही अभियान की प्रगति और फोटो विभागीय पोर्टल पर भी अपलोड किए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें