Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

मंगलवार, 12 सितंबर 2017

स्वाइन फ्लू एवं अन्य संक्रामक बीमारियों से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम रखे जाएं- कलेक्टर श्री शशांक मिश्र

ग्रामीण मीडिया सेण्टर

स्वाइन फ्लू एवं अन्य संक्रामक बीमारियों से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम रखे जाएं- कलेक्टर श्री शशांक मिश्र
------------------------------------------------------
मैदानी स्वास्थ्य अमला मुख्यालय पर रहे
-----------------------------------------------------
मोबाइल टावर लोकेशन से की जा सकती है जांच
------------------------------------------------------------

कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने स्वास्थ्य विभाग के अमले को स्वाइन फ्लू एवं अन्य संक्रामक बीमारियों से निपटने के लिए सजग रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि ऐसी बीमारियों के उपचार हेतु पुख्ता इंतजाम रखे जाएं। उन्होंने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग के मैदानी कर्मचारी मुख्यालय पर निवास करें। मुख्यालय पर निवास नहीं करने वाले कर्मचारियों की मोबाइल टॉवर लोकेशन से जांच की जा सकेगी। 
सोमवार को आयोजित स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि सभी शासकीय चिकित्सालयों में निजी चिकित्सालयों की तर्ज पर साफ-सफाई एवं उपचार व्यवस्था की चेक-लिस्ट तैयार की जाए, जिसे प्रतिदिन सक्षम स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा जांचा जाए। चेक-लिस्ट में पर्याप्त व्यवस्थाएं नहीं पाए जाने पर क्रास का निशान लगाया जाए। कलेक्टर ने स्वाइन फ्लू पर एक मीडिया वर्कशॉप आयोजित करने के भी निर्देश दिए, जिसमें जनप्रतिनिधियों सहित मीडिया प्रतिनिधियों, महिला बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को शामिल किया जाएगा। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मोजेस ने बताया कि जिले में अब तक स्वाइन फ्लू के 16 प्रकरण परीक्षण हेतु भेजे गए हैं, जिनमें से पांच प्रकरण सकारात्मक आए। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन निजी एवं शासकीय चिकित्सायलों से सेम्पल एकत्रित कर एम्स भोपाल भेजे जाते हैं। जिला अस्पताल में स्वाइन फ्लू की पर्याप्त दवाइयां एवं वेंटीलेटर उपलब्ध है। सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि बुखार, सर्दी, खांसी वाले सभी मरीजों की पाल्स ऑक्सीमीटर से जांच की जाए एवं ऑक्सीजन सेचुरेशन 90 प्रतिश से कम आने पर तुरंत जिला चिकित्सालय भेजा जाए। लोगों को सलाह दी जा रही है कि बिना चिकित्सक की सलाह के दवाइयों का सेवन न करें। डॉ. मोजेस ने बताया कि जो कर्मचारी मुख्यालय पर निवास नहीं कर रहे हैं, उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है। 

स्क्रब टाइफस से रहें सावधान
-------------------------------------
बैठक मेें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि स्क्रब टाइफस एक वायरल बीमारी है, जिसमें कीड़े के काटने से लाल निशान बन जाता है एवं बुखार आता है। इस पर आमजन को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। निशान को इश्चर कहते हैं, इसकी दवा टॉक्सी साइक्लीन या इरिजोमॉईसिन नाम की एन्टीबायोटिक दवा उपलब्ध है। यह बीमारी खतरनाक इसलिए है कि दवा न लेने से मौत भी हो सकती है। इस पर कलेक्टर ने कहा कि स्क्रब टाइफस से बचने के लिए लोगों को बीमारी को छिपाने के बजाय तत्काल स्वास्थ्य केन्द्र में संपर्क करने की सलाह दी जाना चाहिए। स्क्रब टाइफस हेतु हरदा में उप अनुसंधान केन्द्र बनाया जा रहा है। 

निजी चिकित्सकों का सहयोग लेने के निर्देश
-------------------------------------------------------
बैठक में जिले में संक्रामक बीमारियों से निपटने एवं त्वरित उपचार व्यवस्था सुनिश्चित करने निजी चिकित्सकों से आपसी समन्वय स्थापित कर उनका सहयोग लेने पर भी चर्चा की गई। स्वाइन फ्लू के उपचार हेतु संजीवनी अस्पताल, राठी अस्पताल एवं पाढर चिकित्सालय को चिन्हित किया गया। डॉ. मोजेस ने बताया कि चिन्हित निजी चिकित्सालयों में टेमी फ्लू की दवा एवं जांच किट उपलब्ध कराई जा रही है। 
बैठक में अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों की स्थिति की भी समीक्षा की गई। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ. अशोक बारंगा सहित शहर के प्रमुख निजी चिकित्सक भी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें