Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 21 सितंबर 2017

स्वाईन फ्लू की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु चाहिये व्यापक जन सहयोग

ग्रामीण मीडिया सेण्टर| मुलताई 



मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मोजेस ने बताया कि आम जनता यदि कुछ सावधानियों का प्रयोग करे तो इस बीमारी से बचा जा सकता है। सर्दी, जुकाम, खांसी, गले में खराश, सिर दर्द बुखार के साथ यदि सांस लेने में तकलीफ प्रतीत होने के लक्षण की स्थिति में तत्काल चिकित्सक को दिखायें, चिकित्सक द्वारा दी गई सलाह का पालन करें। स्वाईन फ्लू की स्थिति में क्षणिक विलंब भी घातक हो सकता है। समस्त शासकीय चिकित्सालयांे में संपूर्ण उपचार निःशुल्क उपलब्ध है। उन्होंने सावधानियों की जानकारी देते हुये बताया कि खांसते व छींकते समय मुंह पर रूमाल रखें। संक्रमण होने पर एवं संक्रमण से बचाव हेतु भीड़-भाड़ से दूर रहें किसी वस्तु, व्यक्ति एवं स्वयं के चेहरे को छूने से पहले एवं बाद में साबुन से हाथ अवश्य धोयें। संक्रमित व्यक्ति से 01 मीटर की दूरी बनायें। स्वाईन फ्लू संक्रमण नाक, मुंह और गले से आरंभ होकर फेफड़ों तक पहुंचकर जानलेवा हो जाता है। गले में अर्थात् सांस लेने में तकलीफ होने पर तत्काल उपचार लेने से आप स्वस्थ रहेंगे। किसी भी प्रकार की देरी हानिकारक हो सकती है। 
डॉ. मोजेस ने बताया कि जनजागरूकता हेतु बैतूल में बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन, धार्मिक स्थलों, पेट्रोल पंप, विद्यालयों, परिवहन के साधनो, शासकीय कार्यालयों, एवं नगरपालिका के कचरा वाहनों में स्वाईन फ्लू की जानकारी चस्पा की गई है उन्हांेने आमजन से अपील की है कि किसी भी प्रकार के बुखार के उतरने का इंतजार न करें। सांस फूलना, गले में खराश और साथ में बुखार हो तो यह स्वाईन फ्लू हो सकता है। शीघ्र नजदीकी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों में संपर्क करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें