Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 21 सितंबर 2017

स्वच्छ भारत-स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना

ग्रामीण मीडिया सेण्टर| मुलताई 

स्वच्छ भारत-स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना

स्कूलों का नामांकन और पंजीयन 31 अक्टूबर तक आनलाइन होगा 


केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 'स्वच्छ भारत-स्वच्छ विद्यालय' योजना के अन्तर्गत स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार आरंभ किया है। पुरस्कार के लिये नामांकन 31 अक्टूबर तक आमान्त्रीत हैं। स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के माध्यम से स्कूलों में स्वच्छता में उत्कृष्टता और व्यवहार परिवर्तन का माहौल बनता है तथा विद्यार्थी स्वच्छता बनाये रखने के लिये प्रोत्साहित होते हैं। पुरस्कार के माध्यम से स्वच्छ विद्यालय अभियान के क्षेत्र में किये गये उत्कृष्ट प्रयासों और पहल को जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। इस वर्ष सभी स्कूल स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार की प्रतिस्पर्धा में शामिल हो सकेंगे। इनमें सी.बी.एस.ई., सी.आई.एस.सी.ई., स्टेट बोर्ड की शालाएँ, नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल अपना नामांकन करवा सकेंगे। इस प्रकार स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार-2017-18 में सरकारी और अनुदान प्राप्त शालाएँ ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की शालाएं भी भाग ले सकेंगी।
पुरस्कार के लिये शालाओं द्वारा आवेदन करने पर शालाओं की ग्रेडिंग ऑनलाइन साइट/ एप पर होगी, जिसमें सभी श्रेणियों में शालाओं में 1 से 5 सितारा ग्रेडिंग की स्थिति प्रदर्शित होगी। शालाओं का विभिन्न स्तर पर भौतिक सत्यापन एवं चेकिंग के बाद शाला की ग्रेडिंग होगी। इसके आधार पर ही जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार के लिये चयन किया जाएगा। स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार की समय-सारणी तय की गई है। शालाओं का नामांकन एवं पंजीयन 31 अक्टूबर तक तथा जिला स्तर पर चयन और राज्य स्तर पर नामांकन 1 नवम्बर से 30 नवम्बर तक होगा। राज्य स्तर पर पुरस्कार का चयन 1 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक राज्य स्तर पर चयनित शालाओं का राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये नामांकन 7 जनवरी 2018 तक होगा। राष्ट्रीय स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार की घोषण 31 मार्च 2018 को की जाएगी।
प्रदेश की शालायें निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी। ऑनलाइन लिंक http:mhrd.gov.in SwachhVidyalaya Swachhvidhyalayapuraskar or by downloading a mobile app, Swachhvidhyalayapuraskar 2017-18 पर उपलब्ध है। साथ ही पुरस्कार का ऐप, गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस वर्ष सभी शालायें स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार की प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकेंगी।
संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र ने पुरस्कार में अधिक से अधिक शालाओं को शामिल करने के संबंध में कलेक्टर्स को पत्र लिखा है। पत्र के माध्यम से स्कूल शिक्षा विभाग में कार्यरत जिला समन्वयक को भी अपने क्षेत्र की श्रेष्ठ शालाओं को पुरस्कार के लिये नामांकित करवाने के लिये कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें