Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

रविवार, 15 अक्तूबर 2017

अगले वर्ष विज्ञान मंथन यात्रा पर जाएंगे एक हजार विद्यार्थी

ग्रामीण मीडिया सेण्टर


200 विद्यार्थियों को मिलेगी रिसर्च स्कॉलरशिप
यात्रा के समापन समारोह में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता
 

भोपाल : रविवार, अक्टूबर 15, 2017, 18:07 IST
अगले वर्ष से विज्ञान मंथन यात्रा में प्रदेश के विभिन्न जिलों के एक हजार विद्यार्थी विज्ञान मंथन यात्रा में जाएंगे। अभी 625 विद्यार्थी यात्रा में जाते हैं। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह बात 11वीं विज्ञान मंथन यात्रा के समापन कार्यक्रम में कही। श्री गुप्ता ने कहा कि रिसर्च स्कॉलरशिप भी अब 100 के स्थान पर 200 विद्यार्थियों को दी जाएगी।
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि यात्रा में गये विद्यार्थी और शिक्षक यात्रा की कमियों और उन्हें दूर करने के सुझाव भी दें। उन्होंने कहा कि पहले जो विद्यार्थी इस यात्रा में शामिल हो चुके हैं, उनकी वर्तमान स्थिति के बारे में भी जानकारी रखें। यात्रा में जाने के पहले विद्यार्थियों को उन संस्थानों के बारे में जानकारी दें, जिनका उन्हें भ्रमण करना है।
श्री गुप्ता ने विद्यार्थियों से कहा कि आज पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जयंती पर कार्यक्रम में यह संकल्प लें कि ऐसा कार्य करेंगे कि आपको भी लोग डॉ. कलाम की तरह याद करें। उन्होंने कहा कि यह यात्रा का समापन नहीं, आपकी यात्रा का शुभारंभ है।
मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के महानिदेशक डॉ. नवीन चन्द्रा ने कहा कि मध्यप्रदेश के अलावा अन्य किसी राज्य में इस तरह की यात्रा नहीं करवाई जाती। उन्होंने कहा कि अपना लक्ष्य निश्चित कर पूरी निष्ठा से कार्य करेंगे तो सफल जरूर होंगे। डॉ. चन्द्रा ने बताया कि यात्रा का शुभारंभ 7 अक्टूबर को हुआ था। यात्रा के दौरान चैन्नई, हैदराबाद, पुणे, देहरादून और अहमदाबाद स्थित वैज्ञानिक संस्थानों और लैब का भ्रमण विद्यार्थियों ने किया। इस दौरान विद्यार्थियों को प्रसिद्ध वैज्ञानिकों से मिलने और उनसे बातचीत करने का मौका भी मिला। अभी तक लगभग 6 हजार से अधिक विद्यार्थी विज्ञान मंथन यात्रा में शामिल हो चुके हैं। कार्यक्रम में कक्षा-8 के श्री शेजल अग्रवाल, कक्षा-9 की कु. दिशा चौपड़ा, कक्षा-10 के श्री ओजस व्यास, कक्षा-11 की कु. सपना बिलैया और कक्षा-12 की कु. मेघना परिहार ने भ्रमण किए गए संस्थानों और उनसे मिली सीख के बारे में बताया। इस दौरान विद्यार्थी एवं उनके अभिभावक उपस्थित थे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें