Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 7 अक्तूबर 2017

बंजर भूमि में गुलाब की खेती से किसान हो रहे मालामाल

ग्रामीण मीडिया सेण्टर

 
साधारण किसान परिवार के धर्मजय सिंह रीवा जिले के ग्राम खुरी में परम्परागत धान, गेहूं, अरहर की खेती करते थे। गांव में कुछ बंजर, लाल मिट्टी की पथरीली जमीन थी जहां जंगली जानवरों सुअर, नीलगाय आदि के कारण किसान खेती करने की हिम्मत नहीं करते थे। धर्मजय सिंह ने इस जमीन में पाली हाउस बनाकर संरक्षित खेती करने का मन बनाया। उद्यान विभाग और कृषि विज्ञान केन्द्र ने इन्हें सहयोग दिया।
धर्मजय सिंह ने पथरीली जमीन में होल कराकर पाली हाउस का ढांचा तैयार कराया। आज इन दोनों पाली हाउस में प्रति दिन पांच से छ: हजार गुलाब पैदा होते हैं जो सीधे दिल्ली में बिकते हैं।
धर्मजय सिंह ने अपने पाली हाउस में सिंचाई के लिये सोलर से चलने वाला पंप लगा रखा है। उनका पूरा पाली हाउस और परिसर सोलर लाइट से ही जगमग होता है। प्रति माह सिंचाई में लगने वाले लगभग दो लाख रुपये के डीजल की बचत भी होती है। धर्मजय सिंह ने किसानों को संदेश दिया।
धर्मजय सिंह से प्रेरणा लेकर गांव के किसान खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये संरक्षित और उद्यानिकी फसलों की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। इस समय रीवा जिले के ग्रामीण अंचलों में लगभग 24 पाली हाउस बन गये हैं। इनमें संरक्षित खेती कर यहां के किसान मालामाल हो रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें