Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 25 नवंबर 2017

थाना प्रभारी ने दी बच्चों को कानून की जानकारी

ग्रामीण मीडिया सेण्टर



मुलताई। वीआईपी स्कूल के दर्जनों विद्यार्थी शुक्रवार को शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के दौरान पुलिस थाना पहुंचे। जहां टीआई सुनील लाटा ने बच्चों से लगभग आधे घंटे चर्चा की, इस दौरान बच्चों ने बच्चों ने टीआई से बहुत सारी कानून और थाने से सम्बंधित जानकारियां ली  । टीआई ने बच्चों के हर सवाल का जवाब मुस्कुराते हुए दिया।
वीआईपी  स्कूल के बच्चों ने शुक्रवार थाना पहुंचकर पुलिस की कार्यप्रणाली से लेकर एफआईआर कैसे होती है, पुलिस में भर्ती होने के लिए क्या प्रक्रिया है, धाराएं कैसे लगाई जाती हैं से लेकर पुलिस सायरन क्यों बजाती है तथा चोर कैसे पकड़े जाते हैं, जैसे सवालों की झड़ी लगा दी। वीआईपी स्कूल के कक्षा 6 वीं से 9 वीं तक के विद्यार्थी थाने, कोर्ट सहित अन्य स्थानों पर पहुंचे, इस दौरान उनके साथ शाला निर्देशिका मधु पांसे, प्रखर शर्मा, अजय ठाकुर सहित शाला के अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएॅ भी मौजूद थे।  बच्चों ने पूछा कि पुलिस के कंधे पर स्टार क्यों लगे होते हैं तथा एक स्टार, दो स्टार एवं थ्री स्टार का क्या मतलब होता है। जिस पर टीआई लाटा ने बताया कि पद के अनुसार वर्दी पर स्टार होते हैं। थ्री स्टार इंस्पेक्टर होता है तथा टू स्टार सब इंस्पेक्टर होता है। इसके अलावा बच्चो को उन्होने पुलिस द्वारा की जाने वाली गतिविधियों से भी अवगत कराया गया। इस दौरान पुलिस द्वारा बच्चों को चाकलेट बांटी गई जिससे बच्चे खुश हो गए।
विद्यार्थी न्यायालय भी पहुंचे
वीआईपी के बच्चों ने कोर्ट पहुंचकर न्यायलयीन प्रक्रिया भी न्यायधीशों से समझी। न्यायधीश एमएस तोमर, शशिकांत वर्मा, मुधसुदन जंघेल के कोर्ट पहुंचकर बच्चों ने न्यायधीशों से भी चर्चा की। न्यायधीशों ने बच्चों को न्यायालयीन प्रक्रिया के बारे में समझाते हुए कहा कि जब भी किसी आरोपी के खिलाफ पुलिस प्रकरण दर्ज करती है तो विवेचना उपरांत प्रकरण न्यायालय में प्रस्तुत किया जाता है। जहां दोनों पक्षों के तर्क सुने जाते हैं, गवाहों के बयान दर्ज किए जाते हैं तथा प्रकरण सुनवाई के उपरांत न्यायालय निर्णय सुनाती है। बच्चे मूक बधिर एवं मतिमंद बच्चों के स्कूल पहुंचे और उनके साथ भोजन किया। वहीं बच्चों को पेंट-शर्ट भी बांटी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें