Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 25 नवंबर 2017

बरई के ग्रामीणों ने चंदा कर 3 लाख से बनाई डेढ़ लाख लीटर पानी की टंकी

ग्रामीण मीडिया सेण्टर| नारायण पवार बरई
गांव में नहीं थी नलजल योजना का पानी संग्रहण के लिए टंकी, आधेगांव मेंपाइप लाइन से नहीं पहुंच पाता था पानी, होते थे विवाद



ग्राम बरई के ग्रामीणों ने पेयजल समस्या के निदान के लिए चंदा जमा कर टंकी का निर्माण कर लिया है। गांव में नलजल योजना थी लेकिन पानी संग्रहण के लिए टंकी नहीं थी। सीधे ट्यूबवेल से नलजल योजना की पाइप लाइन जोड़ी गई थी। जिससे आधे गांवों में पाइप लाइन से पानी ही नहीं पहुंचता था। पानी नहीं मिलने पर विवाद भी होने लगे थे। विवाद को हमेशा के लिए मिटाने के लिए ग्रामीणों ने आपस में चंदा जमा किया और गांव की पहाड़ी पर पानी संग्रहित करने के लिए टंकी बनाई। टंकी से गांव की पेयजल पाइप लाइन को जोड़ दिया। जिससे अब प्रत्येक घर में पर्याप्त पानी मिलने लगा है। नवनिर्मित पेयजल टंकी की शुरुआत विधायक चंद्रशेखर देशमुख, जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश फाटे  ने की। विधायक ने ग्रामीणों के इस कार्य की प्रशंसा करते हुए पाइप लाइन के लिए पाइप लाइन विस्तारी करण के लिए ढाई लाख रुपए देने की घोषणा की। 
इसलिए ग्रामीणों को बनाना पड़ा पेयजल टंकी

सरपंच विजय बोबड़े, ग्रामीण नारायण पंवार, दिलीप पाठेकर, सुरेश घाघरे, कुसुमा बोबड़े नेबताया गांव भौगोलिक स्थिति ऊबड़ - खाबड़ है। पंचायत केट्यूबवेल से नल-जल योजना के तहत पेयजल सप्लाई होती थी। अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंचता था। जिससेआधेगांव के ग्रामीणों को पानी के लिए भटकना पड़ता था। आए दिन विवाद होनेलगेथे। इस समस्या केसमाधान के लिए ग्राम पंचायत सहित अधिकारियों सेचर्चा की। कृषक फ्रेंड्स केराजेंद्र भार्गव को गांव की समस्या सेअवगत कराया। राजेंद्र भार्गव ने ग्रामीणों को आपस मेंराशि जमा कर पानी संग्रहित करनेके लिए टंकी बनानेकी समझाइश दी। इसकेबाद ग्रामीणों नेआपस मेंराशि जमा की और पेयजल टंकी का निर्माण कर लिया। 

3 लाख से बनी टंकी, 80 हजार रुपए जमा हुआ

 चंदा नारायण पंवार नेबताया 300 घरों की बस्ती ग्राम बरई की कुल संख्या 1619 है। जिसमेंसे265 घरों में नल कनेक्शन हैं। नल कनेक्शनधारियों सेपांच सौ रुपए के हिसाब सेचंदा लिया। चंदा जमा करनेकेसाथ टंकी निर्माण के लिए कार्य भी शुरू कर दिया। चंदा लेनेकेसाथ ग्रामीणों ने निर्माण के लिए श्रमदान भी किया। टंकी निर्माण के लिए लोहा, सीमेंट सहित अन्य सामग्री नगदी और उधारी मेंखरीदकर लाई गई। जिससेटंकी का निर्माण पूरा किया। अभी भी चंदा लेनेका काम किया जा रहा ह

डेढ़ लाख लीटर संग्रहित होगा पानी

 ग्रामीणों नेपहाड़ी पर बनाई पेयजल टंकी मेंडेढ़ लाख लीटर पानी संग्रहित होगा। ग्रामीणों ने बताया पहाड़ी पर गड्ढा खोदकर पेयजल टंकी बनाई है। पेयजल टंकी का आधा भाग जमीन के अंदर रखा हैऔर आधा भाग ऊपर है। जिससेगर्मी मेंभी पानी ठंडा रहेगा। टंकी को ग्राम पंचायत केट्यूबवेल सेजोड़कर पुरानी पाइप लाइन केमाध्यम से पानी सप्लाई शुरू कर दिया है। जिससेअब सभी घरों में प्रेशर से पानी पहुंचनेलगा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें