Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 27 दिसंबर 2017

प्रभारी मंत्री लालसिंह आर्य का दौरा जाने मत्वपूर्ण निर्णय

ग्रामीण मीडिया सेण्टर|बैतूल 


छात्रावासों में अध्ययनरत विद्यार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री करेंगे बात-प्रभारी मंत्री  लालसिंह आर्य 
----------------------------------------------------------------------------------------
तीन साल से एक ही स्थान पर पदस्थ छात्रावास अधीक्षकों को बदला जाएगा
-----------------------------------------------------------------------------------------
ग्रामीण क्षेत्रों में 15 जनवरी तक किया जा सकेगा नलकूप खनन
------------------------------------------------------------------------------
जिला योजना समिति की बैठक संपन्न 
------------------------------------------------
जिले के प्रभारी एवं प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास (स्वतंत्र प्रभार), सामान्य प्रशासन, विमानन, आनंद जन जातीय कार्य, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा कि जनजातीय कार्य विभाग द्वारा स्कूली विद्यार्थियों के लिए संचालित छात्रावासों में वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा उपलब्ध कराकर समय-समय पर उनकी मुख्यमंत्रीजी से बात कराई जाएगी, ताकि उन्हें अपने कैरियर निर्माण हेतु बेहतर मार्गदर्शन मिल सके एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री छात्रावासों की स्थिति से भी वाकिफ रह सकें। इसके अलावा छात्रावासों में तीन साल से अधिक समय से पदस्थ अधीक्षकों को बदला जाएगा। जिन अधीक्षकों पर विभागीय जांच अथवा गबन के मामले चल रहे हैं उन्हें छात्रावासों में पदस्थ नहीं किया जाएगा। श्री आर्य बुधवार को जिला मुख्यालय पर आयोजित जिला योजना समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 15 जनवरी तक नलकूप खनन पर प्रतिबंध शिथिल करने का भी महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। इस दौरान विधायक बैतूल श्री हेमन्त खण्डेलवाल, विधायक मुलताई श्री चन्द्रशेखर देशमुख, विधायक भैंसदेही श्री महेन्द्र सिंह चौहान, विधायक घोड़ाडोंगरी श्री मंगलसिंह धुर्वे, विधायक आमला श्री चैतराम मानेकर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सूरजलाल जावरकर, जिला योजना समिति सदस्य श्री जितेन्द्र कपूर, कलेक्टर श्री शशांक मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार सहित समिति सदस्य मौजूद थे।
बैठक को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री आर्य ने आगे कहा कि समस्त छात्रावासों की आवश्यक मरम्मत एवं रंगाई-पुताई सुनिश्चित की जाए। छात्रावासों के विद्यार्थी जिन स्कूलों में जाते हैं, उसी स्कूल का शिक्षक यदि छात्रावास का प्रभारी नियुक्त किया जाए, तो वह ज्यादा अच्छी देखरेख कर सकेगा। उन्होंने कहा कि आदिवासी बाहुल्य ऐसे क्षेत्रों जहां शिक्षा का स्तर कमजोर है, वहां छात्रावास प्रारंभ किए जाने के लिए जनजातीय कार्य विभाग प्राथमिकता देगा। 
बैठक में विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री द्वारा निर्देश दिए गए कि ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रांसफार्मर उपलब्धता में कोई दिक्कत न हो, यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही विभाग के अधिकारी यह भी देखे कि ट्रांसफार्मर के कारण विद्युत व्यवस्था न गड़बड़ाए। जो गांव विद्युत बिल जमा नहीं करने के कारण डिस्कनेक्ट किए गए हैं, वहां केम्प आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याएं सुलझाकर बिजली से पुन: कनेक्ट किए जाएं। इस दौरान बताया गया कि सौभाग्य योजना में विद्युत कनेक्शन विहीन उपभोक्ताओं के घरों में विद्युत कनेक्शन प्रदाय किए जा रहे हैं।

रेत खदानों में पोकलेन मशीन न चले
-----------------------------------------------
प्रभारी मंत्री ने इस दौरान कहा कि रेत खदानों में किसी भी सूरत में पोकलेन मशीन न चले। यदि कहीं मशीन चले तो उसके विरूद्ध कार्रवाई की जाए। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि रेत खदानों में रेत का खनन उनके सीमांकन क्षेत्र में ही हो, यह सुनिश्चित किया जाए। 
इस दौरान जिला योजना समिति सदस्य श्री जितेन्द्र कपूर के प्रस्ताव पर इस बात पर भी अनुमोदन किया गया कि जिन बांधों में पानी खाली हो रहा है, वहां बांध की अधिकतम ऊंचाई के दस गुना दूरी से आमजन को नि:शुल्क सिल्ट ले जाने की अनुमति दी जाए, लेकिन इस बात का ध्यान रखा जाए कि बांध की पारदर्शी सतह की गहराई तक मिट्टी का खनन न हो।

नाम परिवर्तन
-----------------
बैठक में जनपद पंचायत आठनेर के ग्राम गुनखेड़ के स्टेडियम का नाम श्री नारायणराव बालाजीराव काले के नाम पर रखे जाने, शासकीय महाविद्यालय सारनी का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सरदार श्री विष्णु सिंह गौड़ के नाम पर रखे जाने, शासकीय महाविद्यालय मुलताई का नाम मां ताप्ती शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मुलताई रखे जाने एवं घोड़ाडोंगरी से रानीपुर-बैतूल मार्ग का नामकरण श्री मोतीलाल पटेल मेहतो के नाम से रखे जाने का प्रस्ताव भी अनुमोदित किया गया।

छ: मार्गों के कार्य का अनुमोदन
---------------------------------------

बैठक में प्रभारी मंत्री द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम सडक़ योजनांतर्गत छूट हुए ग्रामों में छ: सडक़ निर्माण कार्यों की स्वीकृति का अनुमोदन भी किया गया। उपरोक्त मार्गों में ग्राम पंचायत खडक़ी में सावरी से पाबल खडक़ी जोड़ तक, ग्राम पंचायत निम्बोटी में पंवारढाना से मल्हारा बस्ती तक, ग्राम पंचायत सोमगढ़ में कौडय़ा से सोमगढ़ तक, ग्राम पंचायत खेड़ीरामोसी में चिचखेड़ से मुलताई मासोद रोड तक, ग्राम पंचायत चिचण्डा में जूनापानी से एनएच 47 तक एवं ग्राम पंचायत दातोरा में देवझिरी से दातोरा तक सडक़ निर्माण कार्य शामिल है।
www.graminmedia.com


1 टिप्पणी:

  1. सही है काम के कार्य हो रहे है
    लेकिने ये कछुआ चाल है.........

    जवाब देंहटाएं

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें