Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 11 जनवरी 2018

भराव क्षमता बढ़ाने के लिए हरदोली डेम 840 की बजाय 405 मीटर लंबा बनेगा

ग्रामीण मीडिया सेण्टर|मुलताई 



कम नहीं होगी पानी की संग्रहण क्षमता, बेसिन सर्वे के बाद स्थिति हुई स्पष्ट 
 मुलताई
नगर की जल समस्या के स्थाई निदान के लिए हरदौली जल आवर्धन योजना के तहत बनने वाले डेम को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो रही थी। डेम की लंबाई और गुणवत्ता को लेकर सवाल उठने लगे थे। नगर पालिका ने कार्य गुणवत्तापूर्वक हो और डेम में निर्धारित मात्रा में पानी संग्रहित हो इसके लिए जल संसाधन विभाग से मार्गदर्शन मांगा था। जल संसाधन विभाग के एसडीओ सीएल मरकाम सहित अन्य कर्मचारियों ने डेम स्थल का निरीक्षण किया था। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के निर्देश पर दोबारा बेसिन सर्वे किया। सर्वे के बाद स्पष्ट हो गया डेम 840 मीटर लंबाई की जगह 405 मीटर लंबाई में बनेगा। इसके साथ डेम की ऊंचाई 23 मीटर के स्थान पर 24.50 मीटर रहेगी। जिससे डेम में 60 मीटर अधिक पानी संग्रहित होगा। पूर्व की ड्राइंग, डिजाइन के अनुसार डेम की जल संग्रहण क्षमता 4.05 एमसीएम थी। लंबाई कम और ऊंचाई बढ़ने से जल संग्रहण क्षमता 4.07 एमसीएम हो गई। बेसिन सर्वे में डेम के लेवल में अंतर आने से डेम की लंबाई कम होने पर नपा सीएमओ राहुल शर्मा ने ठेकेदार एसके लोखंडे को रिवाइज ड्राइंग, डिजाइन सक्षम अधिकारी से अनुमोदित कराने के निर्देश दिए। ठेकेदार को पेमेंट शेड्यूल, पुनरीक्षित ड्राइंग, डिजाइन, मात्राओं की गणना कर सक्षम अधिकारी से अनुमोदित कराकर निकाय को प्रस्तुत करना होगा। इसके बाद निर्माण शुरू होगा। 

इसलिए करना पड़ा दोबारा सर्वे 
हरदोली डेम निर्माण के मॉनीटरिंग अधिकारी जल संसाधन उपसंभाग के एसडीओ सीएल मरकाम ने ठेकेदार द्वारा प्रस्तुत ड्राइंग, डिजाइन का अवलोकन किया था। ड्राइंग डिजाइन के अनुसार डेम की लंबाई, डेम में जल भराव क्षमता में आशंका होने पर दोबारा बेसिन सर्वे कराया। दोबारा सर्वे में डेम की लंबाई, ऊंचाई में ठेकेदार द्वारा प्रस्तुत ड्राइंग, डिजाइन में अंतर आया। एसडीओ मरकाम ने नपा सीएमओ को पत्र लिखकर पुनरीक्षित सर्वेक्षण के बाद जल भराव क्षमता के अनुसार डेम के लेवलों में अंतर होने के कारण पुनरीक्षित ड्राइंग, डिजाइन मात्राओं की गणना करने के बाद निर्माण कार्य किए जाने की अनुशंसा की है। 
www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें