Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 13 सितंबर 2018

3 मंजिला जूते-चप्पल के गोदाम में लगी आग, 16 घंटे में 3 लाख लीटर पानी फेंका, फिर भी उठता रहा धुआं

ग्रामीण मीडिया संवाददाता

बैतूल, गंज में जूते-चप्पल से भरे तीन मंजिला आहूजा एजेंसी के गोदाम में मंगलवार रात आग लग गई। आग बुझाने के लिए बुधवार दोपहर तक तीन बार टंकी को पुराना बाल मंदिर टंकी को भरकर 3 लाख लीटर पानी डाला गया, लेकिन आग रह-रहकर भड़कती रही। इमारत के भीतर से जूते-चप्पलों का मलबा बाहर फेंका गया जब आग शांत हुई। 3 लाख लीटर पानी भी 60 लाख का नुकसान होने से नहीं बचा सका। ऊंची इमारतों के फायर ऑडिट पर भी सवालिया निशान लग गए। नपा की ऊंची इमारतों की फायर इंतजामों की पड़ताल आगजनी से हवा-हवाई साबित हुई। 
आग बुझाने के लिए एयरफोर्स आमला, आठनेर नगर परिषद, सारनी नगरपालिका की एक-एक फायर ब्रिगेड बैतूल आई थी। बैतूल के तीन फायर वाहन भी आग बुझाने में लगाए गए। बैतूल के प्रत्येक फायर ने मंगलवार रात से बुधवार दोपहर तक पानी टंकी से आगजनी स्थल तक 14 से 15 राउंड लगाए। तब जाकर आग पर थोड़ा काबू पाया जा सका। 
मंगलवार रात 11 बजे लगी आग, बुधवार दोपहर 3 बजे बुझी मंगलवार रात 11 बजे के लगभग आग लगी। नपा फायर अमले को सूचना मिलने के बाद रात 11.30 बजे से आग बुझाने के प्रयास शुरू हुआ जो कि बुधवार दोपहर 3 बजे तक जारी रहे। 16 घंटे की मशक्कत के बाद भी जूते-चप्पल के ढेर से धुआं उठता रहा। ऊपरी माले का टीन क्रेन से हटाकर आग बुझाने पानी डाला गया।

इन शर्तों पर दी जाती है निर्माण की एनओसी, नहीं हो रहा पालन 1 ऊंची इमारतों को भवन निर्माण की एनओसी सशर्त दी जाती है। शर्तों का पालन करवाने की बात पर जारी होने पर एनओसी दी जाती है। 
2एनओसी लेने के बाद भवन मालिक इंतजाम नहीं करते और नपा इनका निरीक्षण कर जांच भी नहीं करती। 
3ऊंची इमारत में आसपास फायर वाहनों के पहुंचने के इंतजाम होने चाहिए। 
4प्रत्येक फ्लोर पर पानी केे इंतजाम होना चाहिए। 
5यह इमारत किसी अन्य इमारत से सटी हुई नहीं होनी चाहिए। 
6सीजफायर जैसे इंतजाम भवन में होने चाहिए। 

वायरिंग में शार्ट सर्किट हाेने के कारण लगी आग प्रत्यक्षदर्शी बंटी मोटवानी ने बताया गंज में चाेईथमल आहूजा की एजेंसी में शार्ट सर्किट होने के कारण आग लग गई थी। शार्ट सर्किट इस तरह हुआ कि वायरिंग जल गई और इससे आगजनी हो गई। चूंकी जूते-चप्पल, खड्डे और पैकिंग का प्लास्टिक बड़ी मात्रा में था इसलिए आग ज्यादा भड़क गई। सूत्रों की मानें तो जिस जगह इन्वर्टर रखा था उसी के समीप यह शार्ट-सर्किट हुआ। 
आग लगने वाले दिन ही आया था 12 लाख का माल जिस दिन आग लगी उसी दिन लगभग 12 लाख रुपए का माल आया था। उसी रात आग लग गई। इस माल के साथ पहले से रखा लगभग 50 लाख का माल भी जल गया। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें