Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शुक्रवार, 31 जनवरी 2020

पंचायत चुनाव। देखें सम्पूर्ण जिले में सीटों के आरक्षण की स्तिथि। वीडियो रिपोर्ट। जनपद के अध्यक्ष पद

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । - जिला बैतूल
सुधार की मांग : 2011 की जनगणना के हिसाब से आरक्षण को आधार बनने का विरोध जताया




22 जिला पंचायत सदस्यों, 215 जनपद सदस्यों और 10 जनपद के अध्यक्ष पदों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया गुरुवार को दिनभर चली। चिचोली, भैंसदेही, आठनेर, बैतूल, मुलताई और आमला जनपद अध्यक्ष महिलाओं के लिए रिजर्व किया गया है। मुलताई एसटी थी जो अब अनारक्षित महिला, आमला ओबीसी महिला थी जो अब एसटी महिला कर दी गई है। बैतूल यथावत अन्य पिछड़ा वर्ग महिला रखा गया है। जिला पंचायत के सभाकक्ष में चली प्रक्रिया को लेकर कई बार माहौल गर्माया भी। एक्ट की जानकारी पूरी स्पष्ट करने और जनगणना के अपडेट आंकड़ों के आधार पर आरक्षण करने की मांग उठी। पर्चियां निकालकर महिला आरक्षण तय किया।



10 साल पहले के हैं जनगणना के आंकड़े, उपलब्ध नए आंकड़ाें के हिसाब से रिजर्वेशन की मांग

विशाल ठाकुर ने कहा कि नई जनगणना 2021 होने ही वाली है। इसके बावजूद 10 साल पुराने 2011 के आंकड़ों के अनुसार ही आरक्षण किया जा रहा है। जनसंख्या के ताजे आंकड़े लेने चाहिए। जब जनसंख्या का आंकड़ा ही बदल चुका है तो फिर 10 साल पुराना आंकड़ा सही नहीं होगा। इसका ध्यान रखा जाना चाहिए।


जनपद पंचायतों के इस तरह हुए आरक्षण
10 जपं अध्यक्ष के पदों के लिए भी आरक्षण हुआ
जपं का नाम - आरक्षण का विवरण
शाहपुर - एसटी
घोड़ाडोंगरी - एसटी
चिचोली - एसटी महिला
भैंसदेही - एसटी महिला
आठनेर - एसटी महिला
भीमपुर - एसटी
बैतूल - ओबीसी महिला
मुलताई - अनारक्षित महिला
आमला - एसटी महिला
प्रभातपट्‌टन - अनारक्षित

राजपत्र के अनुसार प्रक्रिया की
 22 जिला पंचायत सदस्यों, 215 जनपद सदस्यों और 10 जनपदों के अध्यक्षों के पदों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया गुरुवार को की गई है। एक्ट और राजपत्र के अनुसार पूरी प्रक्रिया की गई है। अगर किसी को इसमें कोई त्रुटि लगती है तो वह शिकायत भी दर्ज करवा सकता है। - साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर


इस तरह हुआ जिला पंचायत के 22 क्षेत्रों का आरक्षण
जिला पंचायत का वार्ड क्रमांक
वार्ड- 1 एसटी
वार्ड - 2 ओबीसी
वार्ड - 3 एसटी महिला
वार्ड - 4 शाहपुर अनारक्षित
वार्ड - 5 शाहपुर एसटी महिला
वार्ड - 6 घोड़ाडोंगरी एसटी
वार्ड - 7 घोड़ाडोंगरी एसटी
वार्ड - 8 घोड़ाडोंगरी अनारक्षित महिला
वार्ड - 9 चिचोली एसटी महिला
वार्ड - 10 मुलताई अनारक्षित
वार्ड - 11 मुलताई ओबीसी महिला
वार्ड - 12 आमला अनारक्षित महिला
वार्ड - 13 आमला एसटी महिला
वार्ड - 14 आमला ओबीसी महिला
वार्ड -15 प्रभातपट्‌टन अनारक्षित
वार्ड - 16 प्रभातपट्‌टन एससी महिला
वार्ड - 17 भैंसदेही एसटी महिला
वार्ड - 18 भैंसदेही एससी
वार्ड - 19 आठनेर एसटी
वार्ड - 20 आठनेर अनारक्षित महिला
वार्ड - 21 भीमपुर एसटी
वार्ड -22 भीमपुर एसटी महिला के लिए रिजर्व किया गया।

पर्चियां निकालकर तय किया महिला सीट का आरक्षण
यह तय था कि 50 फीसदी महिला आरक्षण दिया जाना है। जो जगहें पिछली बार महिला रिजर्व नहीं की गई थीं उनमें से ही इस बार रिजर्व की जानी थी। महिला रिजर्वेशन का निर्णय एक प्लास्टिक के डिब्बे में पर्चियां डालकर और उनमें से एक पर्ची निकालकर किया गया। अपर कलेक्टर साकेत मालवीय ने प्रक्रिया शुरू करने के पहले कहा किसी बच्चे को ले आइए। इस पर मौजूद सदस्यों ने कहा कि बच्चा कहां से लाएं आखिरकार मौजूद लोगों ने ही एक-एक करके पर्चियां निकालीं। इस तरह जिन वार्डों में पहले महिला आरक्षण नहीं था उन्हीं वार्डों को पहली बार महिला के लिए आरक्षित किया गया है।

उपस्थित लोगों ने एक्ट पढ़ने के लिए मांगा दो दिन का समय
अपर कलेक्टर साकेत मालवीय बार-बार बोल रहे थे कि एक्ट और राजपत्र के अनुसार प्रक्रिया का पालन करके ही आरक्षण किया जा रहा है। इस पर आदिवासी प्रतिनिधि हेमंत सरेआम अपनी कुर्सी से खड़े हो गए और बोले एक्ट के अनुसार हो रहा है, लेकिन एक्ट के बारे में यहां कितने लोगों को पता है। एक्ट पढ़ने के लिए 2 दिन का समय दिया जाना चाहिए। इसके बाद प्रक्रिया होनी चाहिए। सरेआम ने आरोप लगाया कि एक्ट की प्रक्रिया का पालन नहीं हो रहा है। मप्र पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 की धारा 17 की उपधारा 4 में चक्रानुक्रम का उल्लेख है, लॉट का नहीं। इस तरह डिब्बे से परची निकालना गलत है।

एबीसीडी के अनुसार शुरू हुई प्रक्रिया, आमला से शुरू हुआ आरक्षण
अंग्रेजी के अल्फाबेट यानी एबीसीडी के हिसाब से जनपदों के सदस्यों के आरक्षण की प्रक्रिया शुरू हुई। इस हिसाब से सबसे पहले आमला जनपद पंचायत के सदस्यों के आरक्षण की प्रक्रिया शुरू हुई। इसके बाद बी से भीमपुर और फिर एक-एक करके शाम 5 बजकर 30 मिनट तक प्रक्रिया चलती रही।

सम्पूर्ण खबर की 17 लिस्ट देखने हेतू वीडियो रिपोर्ट देखें जिसके लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें
https://youtu.be/Kfxs4VYR0-c





-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ग्रामीण मीडिया के सभी पाठक भाइयों और बहनों को मेरा नमस्कार आप सभी को इन दिनों ग्रामीण मीडिया से समाचार नही मिल पा रहे हैं उसके लिए मैं माफी चाहता हूँ। ग्रामीण मीडिया की whatsapp सुविधा बाधित है जिसके कारण ऐसा हो रहा है। आप सभी से निवेदन है कि इसके लिए हमे क्षमा करें। ग्रामीण मीडिया के व्हाट्सएप्प ग्रुप में भी भी अब प्रतिदिन समाचार मिलेंगे साथ ही आप ग्रुप को जॉइन करें तो काफी बेहतर होगा हमे आप तक समाचार भेजने में। ग्रामीण मीडिया की वेबसाइट www.graminmedia.com पर प्रति दिन समाचार अपलोड किये जायेंगे जिससे आप समाचार पढ़ सकते हैं। साथ ही ग्रामीण मीडिया के फेसबुक ग्रुप से जुड़ें जिसकी लिंक नीचे दी गई है। https://www.facebook.com/groups/775369176190216/ साथ ही आप सभी वीडियो न्यूज़ के लिए ग्रामीण मीडिया के youtube चैनल को Subscribe करें साथ ही बेल आइकॉन दबाएं जिससे आपको मोबाइल पर तुरन्त न्यूज़ नोटिफिकेशन आएंगे। https://youtu.be/qfz60krQRgQ आप फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं नीचे लिंक दी जा रही है। https://www.facebook.com/graminmedianews/ ग्रामीण मीडिया whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए 7000334505 पर group लिख कर भेजें। सभी पाठकों से निवेदन है आपका ग्रामीण मीडिया आपके साथ हमेशा है इस बदलाव में आप भी हमारे साथ खड़े रहें। साथ ही इस मैसेज को हर ग्रामीण मीडिया पाठक तक पहुंचाने में हमारी मदद करें। आपका अपना ग्रामीण मीडिया न्यूज़ नेटवर्क धन्यवाद। -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें।---------------- साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें।------------------ आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।--------------------------------------- आप भी दे सकतें है ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन और पहुँच सकतें है ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में हजारों पाठकों तक रोजाना, ग्रामीण मीडिया की विज्ञापन दरें भी न्यूनतम है| ग्रामीण मीडिया में आप बर्थडे, सालगिरह के भी विज्ञापन दे सकतें है| ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन देने हेतू संपर्क करें- 9926407240 या व्हाट्सएप्प से भेजें |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें