Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 25 अक्तूबर 2017

रोजगार के क्षेत्र में मध्य प्रदेश बना मॉडल

ग्रामीण मीडिया सेण्टर


केन्द्र सरकार युवाओं के कौशल विकास में हर संभव सहयोग करेगी-केन्द्रीय मंत्री श्री प्रधान
प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना सरकार का लक्ष्य-खेल और युवा कल्याण मंत्री
दीक्षांत समारोह में 723 युवाओं को प्रमाण-पत्र वितरित
 


 
केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान के मुख्य आतिथ्य एवं प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की अध्यक्षता में आज इन्दौर और भोपाल में आयोजित दीक्षांत समारोह में डी.एस.वाय.डब्ल्यू.-आई.सी.आई.सी.आई. स्किल अकादमी के 302 एवं व्ही.एल.सी.सी. अकादमी के 421 प्रशिक्षित युवाओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इन्दौर में आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की सी.एम.डी. सुश्री चन्दा कोचर एवं भोपाल में व्ही.एल.सी.सी. की संस्थापक सुश्री वन्दना लूथरा विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रही। केन्द्रीय मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने खेल और युवा कल्याण विभाग एवं नॉलेज पार्टनर के सहयोग से संचालित आई.सी.आई.सी.आई. स्किल अकादमी एवं व्ही.एल.सी.सी. अकादमी की गतिविधियों का अवलोकन भी किया। 
दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि मध्य प्रदेश के युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में दक्ष बनाकर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में यह अकादमी मील का पत्थर साबित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि देश के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी यही चाहते है कि युवाओं के कौशल विकास में बढ़ोत्तरी हो और उन्हें रोजगार के अधिकतम अवसर प्राप्त हों। उन्होंने कहा कि इन्दौर और भोपाल में संचालित हो रहे कौशल उन्नयन कार्यक्रम देश के लिए रोल मॉडल है। यहां पर प्रशिक्षित युवाओं को शत्-प्रतिशत रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं। केन्द्रीय मंत्री श्री प्रधान ने प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री द्वारा युवाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए किए जा रहे अथक प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा युवाओं के कौशल विकास में हर संभव सहयोग किया जायेगा। 
दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा जहां खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा प्रदर्शन के अवसर उपलब्ध कराये जा रहे है, वहीं युवाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए रोजगारोन्मुखी कार्यक्रम भी संचालित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराकर उन्हें आत्म निर्भर बनाना सरकार का लक्ष्य है।  
दीक्षांत समारोह इन्दौर में आई.सी.आई.सी.आई बैंक की सी.एम.डी. श्रीमती चंदा कोचर ने खेल मंत्री के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि आई.सी.आई.सी.आई. बैंक देश के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। आई.सी.आई.सी.आई स्किल अकादमी इस कार्य में बेहतर रोल अदा कर रही है। आई.सी.आई.सी.आई बैंक एवं नॉलेज पार्टनर द्वारा देश भर में 24 से अधिक अकादमी संचालित की जा रही हैं। इन सभी अकादमियों में 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इनके माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराया  जा रहा है। 
भोपाल में आयोजित दीक्षांत समारोह में व्ही.एल.सी.सी. की संस्थापक सुश्री वन्दना लूथरा ने स्वयं के संघर्ष एवं सफलता का जिक्र करते हुए युवाओं से कहा कि कौशल को अपना जुनून बनाकर अपने सपने साकार करें और आत्म निर्भर  बनकर अन्य युवाओं को भी आत्म निर्भर बनाएं। 
समारोह में संचालक खेल और युवा कल्याण श्री उपेन्द्र जैन ने बताया कि युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आई.सी.आई.सी.आई. फाउण्डेशन के सहयोग से इंदौर में अप्रैल, 2015 में डी.एस.वाय.डब्ल्यू.-आई.सी.आई.सी.आई. अकादमी की स्थापना की गई। इसके माध्यम से 18 से 30 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं को ट्रेक्टर रिपेयरिंग, पम्प एवं मोटर रिपेयरिंग, रेफ्रीजरेशन एवं ए.सी. रिपेयरिंग, इलेक्ट्रिकल एवं होम एप्लाइन्स रिपेयरिंग, सेन्ट्रल ए.सी. रिपेयरिंग, ऑफिस एडमिस्ट्रेशन तथा सेलिंग स्किल विधाओं में तीन माह का निःशुल्क उच्च स्तरीय प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को निःशुल्क आवास, भोजन एवं यूनिफार्म उपलब्ध कराया जाता है। विगत ढ़ाई वर्षों में इस अकादमी के माध्यम से 3904 युवाओं को प्रशिक्षण एवं रोजगार उपलब्ध कराया गया है। श्री जैन ने जानकारी दी कि  भोपाल में वर्ष 2007-08 में व्ही.एल.सी.सी. अकादमी की शुरूआत की गई। इसकी सफलता के बाद वर्ष 2009 में इन्दौर एवं वर्ष 2017 में ग्वालियर में इस अकादमी का विस्तार किया गया। अकादमी के माध्यम से अब तक 1425 युवाओं को प्रशिक्षण देकर आत्म निर्भर बनाया गया है।
दीक्षांत समारोह में अकादमी से प्रशिक्षण लेकर आत्म निर्भर बने युवाओं, प्राची पोडवाल, अजय कुम्भकार, संध्या पाण्डे, राजेन्द्र सराठे, रोजर लोबो, और माधवी शर्मा ने अपनी सफलता की कहानी सुनाई।  कार्यक्रम में केन्द्र सरकार में संयुक्त संचालक कौशल उन्नयन श्री राजेश अग्रवाल, सचिव खेल और युवा कल्याण म.प्र. श्री सचिन सिन्हा सहित अन्य अधिकारी एवं प्रशिक्षणार्थी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें