Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

सोमवार, 2 अक्तूबर 2017

वोटर लिस्ट बनेगी पारदर्शी और ऑनलाइन जुड़ सकेंगे नाम

ग्रामीण मीडिया सेण्टर

मध्यप्रदेश में ईआरओ नेट का 4 अक्टूबर को शुभारंभ



निर्वाचन आयुक्त श्री ओ.पी. रावत करेंगे ईआरओ नेट का शुभारंभ
 

भोपाल : सोमवार, अक्टूबर 2, 2017, 17:11 IST
 
वोटर लिस्ट को पारदर्शी बनाने और देश के सभी ईआरओ (निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी) को आपस में जोड़ने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किए गए ईआरओ नेट का शुभारंभ 4 अक्टूबर को होगा। भारत निर्वाचन आयोग के चुनाव आयुक्त श्री ओ.पी. रावत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय मध्यप्रदेश में अपरान्ह 3 बजे आयोजित कार्यक्रम में ईआरओ नेट का शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम में उप निर्वाचन आयुक्त श्री संदीप सक्सेना, संचालक आई.टी., चुनाव आयोग श्री वी.एन. शुक्ला और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सलीना सिंह उपस्थित रहेंगे।
मध्यप्रदेश में लगभग 5 करोड़ 2 लाख मतदाताओं के लिए 65 हजार 155 मतदान केन्द्र हैं। ईआरओ नेट वेब आधारित एप है, जिसे आयोग ने मतदाताओं एवं मतदाता-सूची की पारदर्शिता के लिए बनवाया है। एप द्वारा देश के सभी ईआरओ आपस में जुड़ जाएंगे और कोई भी व्यक्ति वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए अपना पंजीकरण घर बैठे ऑनलाइन कर सकेगा। एप के माध्यम से पूरे साल किसी भी समय ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।
ऑनलाइन पंजीकरण के बाद मतदाता को एक यूनिक आई.डी. दी जाएगी, जिससे पंजीकरण पूर्ण होने तक आवेदक अपने आवेदन के स्टेटस से समय-समय पर अवगत हो सकेगा। संबंधित ईआरओ तथा बीएलओ को भी अलर्ट एसएमएस से प्राप्त होगा। ऑनलाइन आवेदन सीधे निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, बीएलओ-सुपरवाइजर के पास पहुँचेगा। आवेदन प्राप्त होने पर ईआरओ द्वारा उसकी चेकलिस्ट जनरेट की जाएगी, जिसका सत्यापन बीएलओ-सुपरवाइजर द्वारा करवाया जाएगा। बीएलओ संबंधित निर्वाचक से सत्यापन के लिए सम्पर्क करेगा तथा उसके बाद चेकलिस्ट ईआरओ/एईआरओ/बीएलओ-सुपरवाइजर को दी जाएगी।
इस प्रकार मतदाता-सूची में नाम जोड़ने की सारी प्रक्रिया सरल, पारदर्शी एवं कम समय में पूरी हो जाएगी। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद मेन्युअली सभी तरह के फार्म भरे जाने की सुविधा भी पहले की तरह उपलब्ध रहेगी। आयोग द्वारा बनाए गए NVSP (नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल) का लिंक आयोग एवं केन्द्र शासन की महत्वपूर्ण वेबसाइट तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। ECI.App को मोबाइल के गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें