Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

सोमवार, 18 दिसंबर 2017

माँ कंकाली कृषि समूह का वार्षिक टर्न ओवर हुआ 4 करोड़ रुपये

ग्रामीण मीडिया सेण्टर| (राजेंद्र भार्गव)
उमरिया जिले के घुनघुटी एवं शहडोल जिले के विचारपुर क्षेत्र में किसानों ने शासकीय सहायता से सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में नये कीर्तिमान स्थापित किये हैं। किसानों द्वारा उत्पादित टमाटर और अन्य सब्जियां ट्रकों में भरकर दिल्लीबैंगलोर और देश के अन्य बड़े बाजारों में पहुँचाई जा रही है जिससे किसानों को सीधा लाभ मिल रहा है।
शहडोल जिले के प्रगतिशील किसान पवन मिश्रा ने इसकी शुरूआत पहले शहडोल जिले के विचारपुर और सिंदुरी क्षेत्र से की। उन्होने उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों की सलाह पर आज से 10 वर्ष पूर्व ग्राम सिंदुरी और विचारपुर में 10 एकड़ भूमि पर टमाटर की खेती की शुरूआत की थी। टमाटर की उन्नत खेती के लिये कृषि और उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों द्वारा उन्हें तकनीकी मार्गदर्शन दिया गया। साथ ही ड्रिप एरीगेशन के लिये 5 लाख रूपये की राशि बैंक के माध्यम से उन्हें मुहैया कराई गई।
टमाटर की अच्छी मांग के कारण उन्हें निरंतर लाभ होता गया। उन्होने बाद में टमाटर के साथ मिर्ची, लौकी, खीरा, बरबटी, आलू, लहसुन और प्याज की खेती प्रारंभ की। सब्जियों की खेती करने से काफी लाभ के कारण उन्होने अन्य किसानों को भी समूह बनाकर सब्जी की खेती करने की सलाह दी। पवन की समझाईश पर उमरिया जिले के 8 किसानों ने माँ कंकाली कृषि समूह का बनाया और घुनघुटी क्षेत्र में लगभग 125 एकड़ भूमि पर सब्जी की उन्नत खेती करने की कार्य-योजना बनाई।

निरंतर सजगता एवं कृषि वैज्ञानिकों की सलाह के कारण शहडोल संभाग की ग्राम पंचायत सिंदुरी, विचारपुर और घुनघुटी में किसानों ने सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित किये हैं। माँ कंकाली कृषि समूह के किसानों के सब्जी उत्पादन का वार्षिक टर्न अब ओवर लगभग 4 करोड़ रूपये हो गया है। शहडोल संभाग का टमाटर देश की प्रमुख सब्जी मंडियों तक पहुँच रहा है। क्षेत्र के लगभग 200 लोगों को इस समूह में रोजगार मिला है। शहडोल संभाग के अन्य किसान भी सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में आगे आ रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें