Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

मंगलवार, 16 जनवरी 2018

आज मोरखा से जिले में करेगी प्रवेश

ग्रामीण मीडिया सेण्टर| www.graminmedia.com
 एकात्म यात्रा का होगा भव्य स्वागत
मां नर्मदा के तट पर भारतीय अस्मिता और राष्ट्रीय चेतना के आधार स्तंभ, सांस्कृतिक एकता और मानव मात्र में एकात्मता के उद्घोषक तथा अद्वेतवाद के अजेय योद्धा आदि शंकराचार्य ने दिव्य ज्ञान प्राप्त किया। प्रदेश सरकार द्वारा ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा की स्थापना के लिए धातु संग्रहण एवं उनके अद्वेत वेदांत दर्शन के प्रति जनजागरण अभियान संचालित करने के उद्देश्य से एकात्म यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। यह यात्रा 16 जनवरी को आमला विकासखण्ड के मोरखा से जिले में प्रवेश करेगी एवं 17-18 जनवरी को विभिन्न स्थानों से गुजरते हुए 19 जनवरी को हरदा जिले के लिए प्रस्थान करेगी। यात्रा में सभी धर्मों की भागीदारी की जाएगी एवं जिले के समूचे जनमानस के सहयोग से यात्रा को भव्यता प्रदान की जाएगी।

विभिन्न स्थानों पर होगा यात्रा का भव्य स्वागत
-------------------------------
कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने बताया कि जिले में इस यात्रा को व्यापकता एवं भव्यता प्रदान करने के लिए सभी धर्म के लोग एवं आमजन की भरपूर सहभागिता की जाएगी। मोरखा से प्रवेश करते ही समस्त धर्मों के धर्म गुरुओं द्वारा इस यात्रा का भव्य स्वागत किया जाएगा। इसके साथ ही यात्रा के प्रमुख पड़ावों पर स्वागत की भव्य तैयारियां की जाएगी। सभी प्रमुख पड़ावों पर सभी धर्मों के धर्मगुरू एवं समाज प्रमुख मौजूद रहेंगे, जो सुविधा अनुसार यात्रा के साथ भी चलेंगे। पड़ाव स्थलों पर धर्म गुरुओं का सम्मान भी किया जाएगा।

यात्रा के दौरान सभी धार्मिक स्थलों को सुसज्जित किया जाएगा। धार्मिक स्थलों एवं यात्रा के प्रमुख मार्गों को रंगोली से भी सजाया जाएगा। समस्त धार्मिक स्थलों के सामने यात्रा संबंधित बैनर भी लगाए जाएंगे। 
नगरीय क्षेत्रों से अनाज का संग्रहण होगा एवं दीपक दिए जाएंगे
यात्रा को भव्यता प्रदान करने के लिए जिले के नगरीय क्षेत्रों में नगरीय निकायों द्वारा यात्रा के पूर्व सभी घरों में दो-दो दीपक प्रदान किए जाएंगे, जो यात्रा के दौरान प्रज्जवलित होंगे। इसके साथ ही प्रत्येक घर से एक-एक कटोरी अनाज भी प्राप्त किया गया है, जो यात्रा के दौरान होने वाले समरसता भोज में उपयोग किया जाएगा।

कन्याओं एवं वृद्धजनों का होगा सम्मान
यात्रा के दौरान पड़ाव स्थलों पर कन्या पूजन एवं वृद्ध जनों का सम्मान कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।

धातु संग्रहण
ओंकारेंश्वर में आदि शंकराचार्य की मूर्ति निर्माण हेतु धातु संग्रहण के लिए विभिन्न स्थानों से कलश संग्रहित किए जाएंगे। इन कलश पात्रों में 100-100 ग्राम मिट्टी भी संकलित होगी।

यह यात्रा 16 जनवरी को दोपहर 12 बजे आमला विकासखण्ड के ग्राम मोरखा से जिले में प्रवेश करेगी। यात्रा का मोरखा एवं मुलताई में जनसंवाद होगा। रात्रि विश्राम मुलताई में किया जाएगा। 17 जनवरी को प्रात: 8 बजे मुलताई से यात्रा प्रस्थान करेगी। यह यात्रा प्रात: 8.15 बजे परमंडल, 8.30 बजे मोही, 8.45 बजे ससुन्द्रा, 9 बजे पंखा एवं 9.15 बजे बैतूलबाजार पहुंचेगी। इसके पश्चात् पूर्वान्ह 11.30 यह यात्रा बडोरा पहुंचेगी, यहां से 11.40 बजे अंडरब्रिज होते हुए 11.45 बजे विजय भवन, 11.50 बजे विश्वकर्मा मंदिर, 11.55 बजे गुरूद्वारा, दोपहर 12 बजे रैनबसेरा चौक से होते हुए दोपहर 12.05 बजे अंबेडकर चौक पहुंचने के पश्चात् दोपहर 12.15 बजे लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम पहुंचेगी। दोपहर एक बजे प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान यात्रा में शामिल होंगे एवं संबोधित करेंगे। यात्रा का रात्रि विश्राम बैतूल में होगा। 


उक्त एकात्म यात्रा में आदि शंकराचार्यजी की प्रतिमा निर्माण हेतु धातु संकलन के कार्य हेतु ग्राम की मिट्टी एवं धातु पात्र में (लोहा, पीतल, तांबा, कांसा) जनसंवाद स्थल पर ले जाए जाने हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत से प्रतिनिधि नामांकित किए जाएंगे।
इन ग्रामों की होगी सहभागिता
यात्रा के दौरान विकासखण्ड आमला के ग्राम कुजबा, डुढरिया, बांगा, तरोड़ाबुजुर्ग, खेड़लीबाजार, विकासखण्ड मुलताई के ग्राम चंदोरा, बाडग़ांव, परमंडल, सांडिया, कामथ, बरई, विकासखण्ड बैतूल के लोहारिया, बयावाड़ी, बारव्ही, गुड़ी, सोहागपुर, सांईंखंडारा, जावरा, मरामझिरी, खेड़ला, दनोरा, जामठी, भारतभारती, कन्हारा, कुम्हली, रोंढा, हिवरखेड़, खेड़ीसांवलीगढ़, विकासखण्ड चिचोली के ग्राम जोगली, खापा, निवारी, कोंढर, चूडिय़ा, गोंडूमंडई, नसीराबाद, बोरी एवं सिंगरईखापा से प्रमुख रूप से सहभागिता की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें