Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 7 अप्रैल 2018

बैतूल , एक साल में 596 लोगों ने 13.69 लाख रुपए दान देकर जलाया दीनदयाल रसोई का चूल्हा,

ग्रामीण मीडिया सेण्टर|


गरीबों को पांच रुपए में भरपेट भोजन उपलब्ध करवाने के लिए एक साल पहले 7 अप्रैल 2017 को दीनदयाल रसोई योजना शुरू की थी। दूसरे जिले में योजना ने दम तोड़ दिया, लेकिन बैतूल में सात माह तक लगातार घाटे में चलने के बाद भी शहर के दानदाताओं की मदद से रसोई योजना का सफल संचालन किया। 1 साल में 596 दानदाताओं ने 13.69 लाख से अधिक का दान देकर 1.86 लाख गरीबों को भोजन कराया। शनिवार को योजना के एक साल पूरे होने पर दानदाताओं को सम्मानित किया जाएगा। शहर के सदर रैन बसेरा में पं. दीनदयाल रसोई योजना को संचालित करने के लिए समिति का गठन किया था। विश्वकर्मा समाज समिति के सदस्य एक साल से रसोई का सफल संचालन कर रहे हैं। इस रसोई में प्रतिदिन 500 से 600 लोग पेट भरते हैं। शुरुआती समय से ही दीनदयाल रसोई में लगातार घाटा हो रहा था। इसके बाद संचालन समिति ने लगातार वाट्स एप और मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। इसके बाद लोग दान देने के लिए सामने आने लगे। जन्मदिन, पुण्यतिथि से लेकर विवाह समारोह के कार्यक्रम में भी लोग खुलकर दान करने लगे। इस कारण दीनदयाल रसोई का चूल्हा हमेशा जलते रहा। दूसरे जिलों में यह योजना दम तोड़ चुकी है, लेकिन बैतूल के जागरूक लोगों की मदद से एक साल तक रसोई का चूल्हा जलता रहा।
रसोई में इस तरह आई 
आवक 
1 लाख 86 हजार 67 लोगों के भोजन से आवक- 9 लाख 30 हजार 385 
 596 दानदाताओं ने दिया दान- 13 लाख 69 हजार 490 
 खाली बारदाने व कैन से 5500 रुपए आए 
 कुल आवक: 23 लाख 5 हजार 375 रुपए 
कुल खर्च: 24 लाख 92 हजार 677 रुपए
दीनदयाल रसोई योजना में अब तक विधायक हेमंत खंडेलवाल ने सबसे अधिक दान दिया है। स्वयं के जन्मदिन, पिता की पुण्यतिथि व जन्मदिन पर विधायक ने दीनदयाल रसोई में एक साल में एक लाख रुपए का दान किया। इसके अलावा बोहरा समाज ने 53 हजार का दान दिया। अन्य समाज के लोगों तथा आम लोगों ने भी खुलकर दान किया। 

 www.graminmedia.com 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें