Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

मंगलवार, 19 जून 2018

गांव में पानी की शुद्धता की जांच करेंगे सरपंच-सचिव

ग्रामीण मीडिया सेण्टर|
मुलताई  गांव में पानी की शुद्धता की जांच करेंगे सरपंच-सचिव
गांव में पानी की शुद्धता की जांच के लिए सोमवार को पीएचई विभाग ने सरपंच-सचिव को प्रशिक्षण दिया। सरपंच- सचिव को पानी की जांच के लिए फील्ड टेस्ट कीट दिए। फील्ड टेस्ट के माध्यम से पानी की जांच करना सिखाया। 

मिली जानकारी के अनुसार प्रशिक्षण शिविर में 30 ग्राम पंचायतों के सरपंच-सचिव उपस्थित थे। जिला प्रयोगशाला बैतूल से आए छत्रपाल सिंह ने सरपंच-सचिवों को बताया बारिश के दौरान जलस्रोतों में मौजूद जल के दूषित होने की स्थिति में जल की शुद्धता की जांच करना आवश्यक है। जांच के दौरान पानी दूषित होना पाया जाता है तो इसकी सप्लाई रोक दें और तत्काल इसकी जानकारी पीएचई को दें। जिससे दूषित पानी से होने वाली बीमारियों की रोकथाम हो सके। 
बताया जा रहा है कि उन्होंने पानी के क्लोरिन टेस्ट, कठोरता टेस्ट, क्लोराइड टेस्ट, आयरन टेस्ट, नाइट्रेट टेस्ट और फ्लोराइड टेस्ट की जांच के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पीएचई की उपयंत्री ज्योति सरेयाम, पीएचई की ब्लॉक स्तरीय प्रयोगशाला में पदस्थ रितु ठाकरे ने भी जल परीक्षण के बारे में बताया। सरपंच-सचिवों ने गांव में स्थित जलस्रोतों के पानी की जांच करने के बाद ही सप्लाई करने की बात कही।
 
30 पंचायतों के सरपंच-सचिव शिविर में हुए शामिल 
जनपद पंचायत के सभाकक्ष में फील्ड टेस्ट कीट बांटे 

 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें