Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

सोमवार, 21 जनवरी 2019

जिले के आज के प्रमुख समाचार दिनांक 21 जनवरी 2019

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । जिला बैतूल


मंगलवार को जिले के अधिकारी पहुंचेंगे गांवों में
जय किसान ऋण माफी योजना के फार्म भराने का करेंगे निरीक्षण

किसानों की समस्याओं का भी होगा निराकरण
बैतूल, 21 जनवरी 2019
कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने जिले के विभाग प्रमुख अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे मंगलवार को प्रात: ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करें एवं वहां जय किसान ऋण माफी योजना के तहत किसानों से लिए जा रहे आवेदनों की व्यवस्था को देखें। इस दौरान यह भी सुनिश्चित करें कि ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में आवेदन फार्म उपलब्ध हों। योजना का कोई गलत आदमी लाभ न लें, इस बात पर निगरानी रखना भी जरूरी है। 
कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा है कि वे भ्रमण के दौरान किसानों से अवश्य चर्चा करें। उन्हें बताएं कि उनके बैंक खाते से आधार लिंक कराना आवश्यक है। साथ ही इस बात के लिए आश्वस्त करें कि कोई भी किसान ऋण माफी योजना के लाभ से वंचित नहीं रहेगा। उन्होंने कहा है कि अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करने के बाद दोपहर तक क्षेत्र की स्थिति पर कलेक्टर को प्रतिवेदन देंगे।  



शिक्षण संस्थाओं के 100 मीटर के दायरे में नहीं होगी पान-गुटखा की दुकानें
बैतूल, 21 जनवरी 2019
कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने जिले की समस्त शैक्षणिक संस्थाओं, छात्रावासों, आश्रम शालाओं के 100 मीटर के दायरे में पान, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा की बिक्री नहीं होने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि यदि 100 मीटर के दायरे में इस तरह की दुकानें हैं तो वे तत्काल हटवाई जाएं। शिक्षण संस्थाओं के प्रमुख भी यह सुनिश्चित करें कि उनकी संस्था के 100 मीटर के दायरे में इस तरह की सामग्री का विक्रय न हो। 



छात्रावासों का नियमित निरीक्षण करें अधिकारी
बैतूल, 21 जनवरी 2019
कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े के निर्देश पर जिले में जनजातीय कार्य विभाग, सर्व शिक्षा अभियान एवं राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत संचालित छात्रावासों, आश्रमों के  नियमित निरीक्षण की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर ने निरीक्षणकर्ता अधिकारियों को छात्रावासों में नियमित पहुंचकर वहां विद्यार्थियों को उपलब्ध बुनियादी सुविधाएं, उनकी सुरक्षा व्यवस्था, अध्ययन व्यवस्था, शैक्षणिक व्यवस्था तथा स्वास्थ्य व्यवस्था का सूक्ष्मता से अवलोकन करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा है कि निरीक्षणकर्ता अधिकारी विद्यार्थियों के साथ बैठें एवं उनसे उनकी समस्याओं पर चर्चा अवश्य करें। यदि किसी स्थान पर कोई समस्या मिलती है तो उसका प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाए एवं त्वरित निराकरण की कार्रवाई की जाए। 
निरीक्षण के दौरान ग्राम सिवनपाट के छात्रावास में निर्माण संबंधी लापरवाही की जानकारी मिलने पर कलेक्टर ने निर्माण कार्य की जांच करवाने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार ग्राम खंडारा एवं खेड़ला के छात्रावास निरीक्षणकर्ता अधिकारी द्वारा छात्रावासों में चूहे होने की जानकारी देने पर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया है कि वे छात्रावासों में चूहे रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। 


घरों से पानी का सेम्पल लिया जाए
बैतूल, 21 जनवरी 2019
कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को बैतूल नगर एवं अन्य स्थानों पर शुद्ध पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने के दृष्टिगत घरों में पहुंच रहे पेयजल का नमूना लेकर उसकी जांच करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि रेण्डमली पानी का नमूना लिया जाए एवं उनकी जांच की जाए। 


शिकायतकर्ता को निराकरण की सूचना मिले
बैतूल, 21 जनवरी 2019
कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने कहा है कि विभिन्न कार्यालयों में जनसुनवाई के दौरान आने वाले शिकायत एवं अन्य आवेदनों को लेकर आने वाले आवेदकों को उनके आवेदन पर की गई निराकरण की कार्रवाई की सूचना अवश्य दी जाए। उन्होंने कहा है कि निराकृत होने वाले आवेदनों के संबंध में वे स्वयं रेण्डमली आवेदकों से चर्चा करेंगे। 


दिव्यांगों के लिए बाधा रहित वातावरण तैयार हो
बैतूल, 21 जनवरी 2019
दिव्यांगजनों को शासकीय सुविधाए प्रदान किए जाने के संबंध में सोमवार को आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने कहा है कि समस्त शासकीय कार्यालयों में दिव्यांगों के लिए बाधारहित वातावरण तैयार किया जाए। उन्होंने कहा है कि अशासकीय संस्थाओं जैसे टॉकीज, शॉपिंग मॉल इत्यादि के संचालकों से भी दिव्यांगों के लिए बाधारहित सुविधा प्रदान करने की अपील की जाए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री क्षितिज कुमार सिंहल भी मौजूद थे। 
बैठक में कहा कि जिले में निर्मित होने वाले नवीन शासकीय भवनों में दिव्यांगों की सुविधा के दृष्टिगत बाधारहित व्यवस्था तैयार की जाए। दिव्यांगों को आर्थिक सहायता, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, शिक्षा प्रोत्साहन राशि, बीमा सुविधा जैसी सहूलियतें सुगमता से प्रदान हों, यह सुनिश्चित किया जाए। बैठक में दिव्यांगों को रेल्वे पास सहूलियत से उपलब्ध कराने पर भी रेल्वे के अधिकारियों से चर्चा की गई। इसके अलावा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर दिव्यांगों को छात्रवृत्ति उपलब्ध कराने के संबंध में आवश्यक जानकारियां इंद्राज करने, दिव्यांगों को व्यावसायिक परीक्षा हेतु कोचिंग प्रदाय करने की व्यवस्था पर भी चर्चा हुई। इसके अलावा जिला सयुंक्त कार्यालय भवन में दिव्यांगों के लिए लिफ्ट लगाने के प्रस्ताव पर शीघ्रता से कार्रवाई करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। बैठक में दिव्यांग कल्याण से जुड़ी अशासकीय संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे। 

नवनिर्मित सैनिक कल्याण कार्यालय में होगा ध्वजारोहण
बैतूल, 21 जनवरी 2019
कल्याण संयोजक जिला सैनिक कल्याण कार्यालय ने बताया कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर नवनिर्मित सैनिक कार्यालय एवं विश्राम गृह में सुबह 7.30 बजे ध्वजारोहण होगा। उन्होंने पुलिस ग्राउण्ड में आयोजित जिले के मुख्य समारोह में समस्त पूर्व सैनिकों, शहीदों के परिजनों/ विधवाओं से उपस्थिति की अपेक्षा की है।


लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे के प्रयास से मुलताई में इलाहबाद टे्रन को 21 जनवरी को विशेष स्टाप
बैतूल, 21 जनवरी 2019
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे के प्रयास से इलाहबाद में आयोजित कुंभ मेले के दृष्टिगत नागपुर से इलाहबाद चलने वाली विशेष ट्रेन 01209 नागपुर-इलाहबाद एक्सप्रेस का 21 जनवरी को मुलताई में विशेष स्टाप दिया गया है। उक्त ट्रेन 21 जनवरी की सायं 7.50 बजे मुलताई स्टेशन पर रूकेगी। कुंभ जाने वाले श्रद्धालुओं द्वारा श्री पांसे के इस प्रयास के लिए आभार व्यक्त किया गया। 

सौर संयंत्रों का नियमित संधारण हो
बैतूल, 21 जनवरी 2019
कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी को जिले में छात्रावासों, जिला अस्पताल एवं अन्य स्थानों पर संस्थापित किए गए सोलर ऊर्जा संयंत्रों का नियमित रख-रखाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि रख-रखाव के अभाव में किसी भी स्थान पर सौर ऊर्जा संयंत्र बंद न रहें। संयुक्त कलेक्ट्रेट कार्यालय भवन में भी सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने हेतु जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी को निर्देशित किया गया। 


सडक़ सुरक्षा सप्ताह 4 से 10 फरवरी तक
बैतूल, 21 जनवरी 2019
प्रदेश में 30 वाँ राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह 4 से 10 फरवरी तक मनाया जायेगा। इस बार थीम होगी सडक़ सुरक्षा-जीवन रक्षा। सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सप्ताह के दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश गृह विभाग को प्राप्त हुए हैं।
पिछलें वर्षों की तरह इस वर्ष भी सडक़ सुरक्षा सप्ताह में संबंधित विभागों की भागीदारी रहेगी। उच्च न्यायालय द्वारा गठित सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी द्वारा भी सडक़ सुरक्षा से संबंधित सभी विभागों से आवश्यक सहयोग प्राप्त कर प्रभावी ढंग से सडक़ सुरक्षा सप्ताह मनाने संबंधी निर्देश जारी किये गये हैं। 


पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च
बैतूल, 21 जनवरी 2019
राज्य शासन ने विद्यार्थियों को समय सीमा में पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ दिलाने के लिये पोर्टल पर ऑनलाइन छात्रवृत्ति आवेदन भरने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 तक बढ़ा दी है। जिन विद्यार्थियों द्वारा छात्रवृत्ति के आवेदन ऑनलाइन भरे नहीं गये है, उनको इस अवधि में आवेदन अनिवार्य रूप से नियमानुसार एवं पात्रतानुसार भरने को कहा गया है।
पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा सभी सहायक संचालक और प्रभारी अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किये गये हैं। सभी शैक्षणिक संस्थाओं से पात्र विद्यार्थियों के आवेदन अनिवार्य रूप से समयावधि में प्राप्त कर छात्रवृत्ति की स्वीकृति एवं वितरण की नियमानुसार एवं पात्रतानुसार कार्यवाही शत्-प्रतिशत सुनिश्चित करने को कहा गया है।



मीजल्स रूबैला अभियान के अंतर्गत 19 जनवरी को किया गया 23599 बच्चों का एमआर टीकाकरण
15 जनवरी से 19 जनवरी तक कुल 123553 बच्चों को किया गया टीका लगाकर सुरक्षित
बैतूल, 21 जनवरी 2019
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरूण कुमार शर्मा ने बताया कि जिले के बच्चों को खसरा और रूबेला रोग से मुक्त करने के लिए मीजल्स और रूबैला के नि:शुल्क टीकाकरण अभियान के 19 जनवरी को कुल 23599 बच्चों को सम्पूर्ण जिले में टीकाकृत किया गया, जिसमें 332 स्कूल सम्मिलित रहे। विकासखंड आमला में 2206, विकासखंड आठनेर में 2410, विकासखंड सेहरा में 2361, विकासखंड भैंसदेही में 2681, विकासखंड भीमपुर में 2724, विकासखंड चिचोली में 1665, विकासखंड घोड़ाडोंगरी में 2087, विकासखंड मुलताई में 1935, विकासखंड प्रभात पट्टन में 1736, विकासखंड शाहपुर में 839, शहरी क्षेत्र बैतूल में 1995 बच्चों को टीकाकृत किया गया। अभियान के प्रारंभ अब तक कुल 123553 बच्चों को टीकाकृत किया गया।
मंगलवार 22 जनवरी को शहरी क्षेत्र के केन्द्रीय विद्यालय बैतूल, वंडर पब्लिक स्कूल विकास वार्ड एल.आई.सी. आफिस के पीछे गंज, संदीपनी विद्या निकेतन लिंक रोड, नवीन विद्या मंदिर गेंदा चौक साहू मोहल्ला, शासकीय मा.शा. सदर आईटीआई के पास, न्यू इंग्लिश स्कूल कालपाठा चट्टान के पास, संस्कार विद्या मंदिर आबकारी रोड गंज, संस्कार वैली पब्लिक स्कूल विवेकानंद वार्ड स्वीमिंग पूल के पास बैतूल में नि:शुल्क एम.आर. टीकाकरण स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जायेगा। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरूण कुमार शर्मा ने चिन्हित आयु वर्ग के सभी बच्चों के अभिभावकों से अपील की है कि वे अपने बच्चों का नि:शुल्क एम.आर. टीकाकरण अवश्य करायें। साथ ही सभी अभिभावकों से अनुरोध है कि टीका लगने के दिवस पर बच्चों को टीका लगने से पहले भोजन अवश्य करवाकर भेजें।



                     www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें