Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 4 जुलाई 2019

बैतूल जिले के प्रमुख समाचार, शाम 4 जुलाई

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । बैतूल


बाढ़ आपदा से बचाव के लिए जागृति कार्यक्रम आयोजित 

बैतूल, 04 जुलाई 2019
डिस्ट्रिक्ट कमाण्डेंट होमगार्ड श्री एसआर आजमी ने बताया कि 04 जुलाई गुरूवार को ग्राम सेहरा में होमगार्ड विभाग द्वारा बाढ़ आपदा/बचाव हेतु जनजागृति कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में एएसआई श्री बीरनसिंह कुशराम, व्हीपीसी श्री लिखीराम लिल्लोरे एवं क्यूआरटी टीम द्वारा स्कूली छात्र-छात्राओं तथा ग्राम के नागरिकों को घरेलू सामग्री जैसे पानी की खाली बोतल, प्लास्टिक केन आदि से उपकरण तैयार करने की विधि एवं बचाव की जानकारी दी गई। साथ ही आकाशीय बिजली से बचने के उपाय बताए गए एवं आपदा के समय धैर्य बनाए रखते हुए कार्य करने की समझाईश दी गई। 
समाचार क्रमांक/21/1077/07/2019

बरसात के दौरान वाहन चालकों को परिवहन विभाग की सलाह
बैतूल, 04 जुलाई 2019
जिला परिवहन अधिकारी श्रीमती रंजना सिंह कुशवाह ने बताया कि बरसात में होने वाली सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए समस्त वाहन चालकों-परिचालकों को सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करने सलाह दी है।
उन्होंने कहा है कि बाढ़ एवं अतिवृष्टि के समय जलमग्न सडक़ों एवं पुल-पुलियाओं पर वाहन चालकों द्वारा जोखिम लेकर वाहन पार करने का प्रयास न करे, ताकि गंभीर दुर्घटना की स्थिति निर्मित न हो। वाहनों में किसी प्रकार की ओव्हर लोडिंग न की जाए तथा निर्धारित बैठक क्षमता से अधिक सवारियां न बैठाई जाए। साथ ही समस्त वाहन चालक निर्धारित गति सीमा के अंतर्गत वाहन का संचालन करे। 
जिला परिवहन अधिकारी ने स्पष्ट किया है कि उक्त बातों का पालन न किए जाने पर संबंधित वाहन चालक-परिचालक का लाइसेंस निरस्त किया जाकर नियमानुसार विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी। 
समाचार क्रमांक/22/1078/07/2019

खुशियों की दास्तां- 
दस्तक अभियान में 14 माह की संध्या की सहेजी गई जिंदगी

बैतूल, 04 जुलाई 2019
जिले के ग्राम सांईंखंडारा निवासी श्रीमती रामकली अनिल आदिवासी की 14 माह की पुत्री कु. संध्या का वजन जन्म के समय कम था। गर्भावस्था में श्रीमती रामकली को कम वजन होने के कारण उच्च जोखिम गर्भावस्था की श्रेणी में रखा गया था। श्रीमती रामकली का वजन कम होने के कारण संध्या का भी वजन कम था। श्रीमती रामकली के प्रसव के बाद कु. संध्या को दिसंबर 2018 में जिला चिकित्सालय में कम वजन के कारण पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती किया गया। यहां 14 दिन भर्ती रहने के बाद संध्या के वजन में बढ़ोत्तरी हुई। पोषण पुनर्वास केन्द्र से छुट्टी होने के बाद आशा कार्यकर्ता द्वारा नियमित चार फॉलोअप विजिट भी कराया गया। इसके पश्चात् दस्तक अभियान के तहत 12 जून को एएनएम एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा संध्या की जांच की गई एवं अन्य निर्धारित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई। जांच में संध्या का हीमोग्लोबिन 7.1 ग्राम पाया गया, जिससे संध्या को आगे खतरा था। रक्ताधान हेतु संध्या को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया एवं 27 जून को संध्या को एक यूनिट रक्त चढ़ाया गया। रक्ताधान के बाद संध्या अब स्वस्थ है। शासन द्वारा संचालित दस्तक अभियान ने संध्या की जिंदगी सहेजने का कार्य किया, इसके लिए संध्या के परिजन स्वास्थ्य विभाग का आभार व्यक्त करते हैं। 
समाचार क्रमांक/23/1079/07/2019

डेंगू एवं चिकनगुनिया से बचाव हेतु रखें सावधानियां
बैतूल, 04 जुलाई 2019
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी.सी. चौरसिया ने जिलेवासियों को डेंगू एवं चिकनगुनिया से बचाव हेतु सावधानियां रखने की सलाह दी है।
डॉ. चौरसिया ने बताया कि डेंगू, चिकनगुनिया रोग एडीज मच्छर के काटने से फैलता है, यह मच्छर साफ  पानी में पनपता है, अत: सप्ताह में एक बार कूलर, टंकी एवं अन्य स्थानों पर भरे हुये पानी को अवश्य खाली करना चाहिये एवं पानी को खुले स्थानों एवं टायर, गमले, नारियल के खोल आदि में जमा नहीं होने देना चाहिये। जहां पानी खाली करना संभव न हो वहां मीठा तेल डाल दें जिससे पानी के ऊपर तेल की परत बन जाती है और एडीज मच्छर के लार्वा नष्ठ हो जाते हैं।
उन्होंने बताया कि सायं काल में एवं बाहर घूमते समय प्रयास करना चाहिये कि पूरी बाह के कपड़े पहने, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें, मच्छरों को भगाने वाली क्रीम एवं रिपेलेन्ट लिक्विड का इस्तेमाल करें। 


डेंगू एवं चिकनगुनिया बुखार के लक्षण 
---------------------
किसी भी प्रकार के तेज बुखार आना, मांसपेषियों, जोड़ों में दर्द होना, सिर दर्द होना एवं शरीर पर लाल चकत्ते पडऩा आदि। इस प्रकार के लक्षण दिखाई दें तो तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर जांच एवं इलाज कराएं। 
डॉ. चौरसिया ने जन-सामान्य से अपील की है कि डेंगू एवं चिकनगुनिया के प्रति स्वयं जागरूक रहें एवं अन्य लोगों में जागरूकता का प्रसार करें। बचाव ही रोग से लडऩे का प्राथमिक माध्यम है।
समाचार क्रमांक/24/1080/07/2019

नसबंदी सेवा प्रदायगी हेतु डॉ. बड़वे प्रति शनिवार उपलब्ध रहेंगे
बैतूल, 04 जुलाई 2019
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी.सी. चौरसिया ने बताया कि क्षेत्रीय संचालक, स्वास्थ्य सेवाऐं भोपाल के आदेशानुसार डॉ. आर.के. बड़वे, शल्यक्रिया विशेषज्ञ, जे.पी. चिकित्सालय भोपाल द्वारा जिला चिकित्सालय बैतूल में माह के प्रत्येक शनिवार को नसबंदी सेवा प्रदायगी कार्य एलटीटी ऑपरेशन हेतु अपनी सेवाएं दी जाएंगी।
समाचार क्रमांक/25/1081/07/2019

जिले में अभी तक 124.2 मिमी वर्षा
बैतूल, 04 जुलाई 2019
जिले में 04 जुलाई की सुबह बीते 24 घंटे के दौरान 27.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई। चालू बरसात के सीजन में अभी तक 124.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है।
अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार चालू बरसात के सीजन में अभी तक वर्षामापी केन्द्र बैतूल में 119.0 मिमी, घोड़ाडोंगरी में 118.7 मिमी, चिचोली में 205.6 मिमी, शाहपुर में 164.0 मिमी, मुलताई में 135.8 मिमी, प्रभातपट्टन में 78.4 मिमी, आमला में 83.0 मिमी, भैंसदेही में 168.4 मिमी, आठनेर में 79.6 मिमी एवं भीमपुर में 90.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1083.9 मिमी है। गत वर्ष औसत वर्षा 616.0 मिमी दर्ज हुई थी।
समाचार क्रमांक/26/1082/07/2019

भू-अर्जन के मामलों में कृषकों को शीघ्रता से मुआवजा भुगतान की कार्रवाई की जाए-कलेक्टर
राष्ट्रीय राजमार्ग के भू-अर्जन प्रकरणों की समीक्षा बैठक आयोजित
बैतूल, 04 जुलाई 2019
कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक की अध्यक्षता में बुधवार को राष्ट्रीय राजमार्ग के भू-अर्जन प्रकरणों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में राजस्व विभाग के अधिकारी तथा राष्ट्रीय राजमार्ग से संबंधित अधिकारी मौजूद थे। 
बैठक में बैतूल से इंदौर नेशनल हाईवे के तहत तहसील बैतूल में एवं चिचोली में दर्ज प्रकरणों की जानकारी दी गई। साथ ही जिन प्रकरणों में भू-अर्जन अवार्ड पारित कर दिया गया है एवं वर्तमान में मुआवजा भुगतान की कार्रवाई प्रचलित है, के संबंध में भी अवगत कराया गया। कलेक्टर ने इस संबंध में निर्देश दिए कि जिले में भू-अर्जन के सभी मामलों में मुआवजा भुगतान की कार्रवाई तत्परता से सुनिश्चित की जाए। मुआवजा भुगतान संबंधी जानकारी तैयार कराने में कृषक का नाम, बैंक खाता, आईएफएससी कोड, आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर सहित अन्य डाटा सुस्पष्ट रूप से तैयार किया जाए, ताकि भुगतान प्रक्रिया अनावश्यक लंबित न हो। 
एनएचआई-69 की समीक्षा के दौरान नीमपानी में कराए जा रहे विस्थापन की कार्रवाई वर्षा उपरांत किए जाने हेतु निर्देश दिए गए। एनएचआई-69 के अधिकारियों द्वारा वन विभाग एवं स्कूल बिल्डिंग जैसी परिसम्पत्तियों की भुगतान राशि के संबंध में भी चर्चा की गई। ग्राम धार, बरेठा के लंबित भू-अर्जन प्रकरणों में 3-डी के प्रकाशन की प्रतियां अनुविभागीय राजस्व अधिकारी शाहपुर को तत्काल उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही कहा गया कि अनुविभागीय राजस्व अधिकारी उक्त प्रकरण में त्वरित अवार्ड पारित करते हुए यथाशीघ्र मुआवजा भुगतान की कार्रवाई सुनिश्चित करें। 
बैठक में आगामी समय में प्रस्तावित अहमदाबाद-नागपुर हाईवे के लिए मुलताई एवं बैतूल में पार्किंग, माल स्टॉक एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं के लिए जमीन सुरक्षित रखने के भी संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए गए। 
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि एनएचआई तथा संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित करते हुए भू-अर्जन के प्रकरणों का त्वरित निराकरण एवं मुआवजा भुगतान सुनिश्चित करें। मौके पर निर्मित सभी विवादों के निराकरण भी यथासमय सुनिश्चित किए जाएं।
बैठक में प्रभारी अधिकारी भू-अर्जन श्री काशीराम बड़ोले, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बैतूल श्री राजीव रंजन पाण्डे, अनुविभागीय अधिकारी एनएच इन्दौर श्री महेश गामी, एनएचएआई-69 भोपाल के अधिकारी श्री पुलकित सिंह किलाल, श्री योगेश, रिटायर्ड नायब तहसीलदार एनएचएआई भोपाल श्री संत कुमार दुबे एवं एलएएसए छिंदवाड़ा श्री राजीव कुमार राय सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 
समाचार क्रमांक/27/1083/07/2019

मुलताई में फोरलेन बायपास चौराहे के सौन्दर्यकरण का कार्य शीघ्रता से हो-कलेक्टर
बैतूल, 04 जुलाई 2019
कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक ने मुलताई में फोरलेन बायपास पर प्रभातपट्टन चौराहे के सौंदर्यकरण के कार्य में शीघ्रता लाने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस संबंध में गत रविवार को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे के साथ इस प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे अधिकारियों से चर्चा भी की थी। उल्लेखनीय है कि इस चौराहे के सौंदर्यकरण के साथ-साथ यहां इस क्षेत्र में बच्चों के खेलने के लिए झूले, वाटर पार्क निर्माण, बुजुर्गों के भ्रमण के लिए सुविधा सहित अन्य सौंदर्यकरण के कार्य किए जाने है। 
समाचार क्रमांक/28/1084/07/2019

आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिये आँगनवाड़ी शिक्षा ई-लर्निंग शुरू
बैतूल, 04 जुलाई 2019
महिला-बाल विकास विभाग ने आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को और अधिक दक्ष बनाने के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आँगनवाड़ी शिक्षा ई-लर्निंग व्यवस्था शुरू की है। अन्तर्राष्ट्रीय संस्था जी.आई.जेड. के सहयोग से तैयार इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से पूरे राज्य में सभी परियोजना अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित कर मास्टर्स ट्रेनर्स बनाया गया है। अब तक लगभग 25 हजार आँगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षकों ने यह कोर्स प्रारंभ कर दिया है और तीन हजार ने इसे पूर्ण कर लिया है। आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अब सुपरवाइजर ट्रेनिंग देगी। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने वार्ड और मोहल्ले की महिलाओं को अपने मोबाईल पर वीडियो दिखाकर आसान तरीके से बच्चों को स्वास्थ और पोषण आहार की जानकारी देगी।

प्रभावशील वीडियो के माध्यम से जानकारी
----------------------
ई-लर्निंग पाठ्यक्रम को आसान, मनोरंजक और प्रभावी बनाया गया है। इसमें गेम, क्विज, फिल्म आदि को भी शामिल किया गया है। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने मोबाइल पर पालकों को वीडियो के माध्यम से घर पर मौजूद खाद्य सामग्री से बच्चों के लिये पौष्टिक आहार बनाने की जानकारी देगी। बच्चों के पालन-पोषण को लेकर भी वीडियो में छोटी-छोटी बातों को रोचक तरीके से बताया गया है।

ई-लर्निंग के सात मॉड्यूल
----------------------
ई-लर्निंग के सात मॉड्यूल तैयार किए गए हैं। इसमें 6 माड्यूल कार्यकर्ताओं एवं पर्यवेक्षकों दोनों के लिए और एक मॉड्यूल (सेक्टर प्रबंधन) केवल पर्यवेक्षकों के लिए तैयार किया गया है।
1. वृद्धि निगरानी मॉड्यूल से बच्चों के विकास का वर्णन किया जा सकेगा।
2. कुपोषण प्रबंधन मॉड्यूल से कुपोषण के प्रकार और दुष्प्रभाव की जानकारी से आँगनवाड़ी कार्यकर्ता अपडेट रहेंगी।
3. स्थूल एवं सूक्ष्म पोषक तत्व मॉड्यूल से बच्चों को दिये जाने वाले पोषक तत्वों की जानकारी दी जा सकेगी।
4. सूचना, शिक्षा एवं संचार मॉड्यूल से आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सूचनाओं के साथ ही उनके काम के प्रति सजग रखा जा सकेगा।
5. सामुदायिक सहभागिता मॉड्यूल से आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सामुदायिक सहभागिता के तरीके सिखाये जाएंगें।
6. प्रारंभिक बाल अवस्था और अनौपचारिक शिक्षा मॉड्यूल से कार्यकर्ताओं को बच्चों को आँगनवाड़ी केन्द्र पर दी जाने वाली शिक्षा के तरीके सिखाये जाएंगे।
7. सेक्टर प्रबंधन मॉड्यूल से ऑगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को, अन्य सेक्टर के काम से काम करने के तरीके की जानकारी मिलेगी।
आँगनवाड़ी शिक्षा ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरे विश्व में सबसे अधिक उपयोग होने वाले सुरक्षित लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम मूडल फ्रेमवर्क में तैयार किया गया है। पाठ्यक्रम को मोबाइल एप के रूप में भी विकसित किया गया है, जो एंड्राइड बेस्ड है। इसका उपयोग कहीं भी किसी भी समय किया जा सकेगा।


 ------------------विज्ञापन----------------- >1. "SKY TECH SOLUTION" - हमारे यहाँ सभी कंपनियों के CCTV कैमरे, RO (वाटर प्युरिफायर), वाटर-कूलर, कम्प्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर उचित दामों पर उपलब्ध हैं| 4 कैमरा सेटअप बॉक्स (2 साल की वॉरेंटी के साथ)- 12 हजार /- से शुरू, कंप्यूटर सिस्टम 12 हजार से शुरू, साथ ही पधारें K-3 लाइट स्टाइल शोरूम जहां आपको मिलेगी लेटेस्ट स्टाइल के मेन्स वियर वो भी किफायती दामों में| हमसे संपर्क करें- अमरावती रोड, बड़ी-जेल के सामने, मुलताई, मोबाइल नंबर -9039933554 ------------------------------------------------------------------------------------------------- नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें। साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें। आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें