Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 8 अगस्त 2019

आज के प्रमुख प्रशासनिक समाचार 8 अगस्त

ग्रामीण मीडिया संवाददाता ।बैतूल जिला


जिला जनसंपर्क कार्यालय, बैतूल (म.प्र.)
समाचार

आदिवासी विकासखण्डों में वित्तीय समावेशन एवं साक्षरता अभियान चलेगा
बैतूल, 08 अगस्त 2019
कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक ने कहा है कि विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त से आरंभ होने वाले वित्तीय समावेशन एवं साक्षरता अभियान में जिले के आदिवासी विकासखण्डों के सभी ग्रामों, मजरे टोलों को जोड़ा जाए। उन्होंने बताया कि विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त से समस्त आदिवासी विकासखण्डों में वित्तीय समावेशन और साक्षरता के लिए विशेष अभियान प्रारंभ किया जा रहा है।
गुरूवार को आयोजित बैंकर्स की बैठक में कलेक्टर ने कहा कि अभियान में वित्तीय साक्षरता प्रदान करने, जन-धन खातों में ओवर ड्राफ्ट की सुविधा, नया जन-धन खाता खोलने, आधार सीडिंग और प्रमाणीकरण तथा रूपे कार्ड आदि विषयों पर विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इस दौरान जिला अग्रणी बैंक अधिकारी श्री सौम्य नवित ने बताया कि अभियान में वित्तीय साक्षरता के लिए समस्त आदिवासी विकासखण्डों में एक माह के दौरान ग्राम पंचायतवार कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसके तहत प्रत्येक विकासखण्ड में लगभग 30 वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम आयोजित होंगे। बैठक में अपर कलेक्टर श्री साकेत मावलीय, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक श्री खालिद अंसारी सहित बैंक अधिकारी एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
समाचार क्रमांक/57/1310/08/2019

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित
बैतूल, 08 अगस्त 2019
आगामी ईदुज्जुहा, गणेश उत्सव एवं मोहर्रम त्यौहार के दृष्टिगत गुरूवार को जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री कार्तिकेयन के., अपर कलेक्टर श्री साकेत मालवीय, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बैतूल श्री राजीव रंजन पांडे सहित शांति समिति के सदस्य एवं संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में ईदुज्जुहा त्यौहार के दौरान नमाज स्थलों पर आवश्यक व्यवस्थाएं एवं साफ-सफाई के लिए संबंधित अधिकारियों को पाबंद किया गया। इसके साथ ही गणेश उत्सव त्यौहार के दौरान भी सडक़ों का दुरुस्तीकरण, बिजली के तारों की मरम्मत सहित शहर में स्वच्छता एवं अन्य इंतजामों के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि त्यौहारों के दौरान आमजन की सुविधा के दृष्टिगत सडक़ों पर गड्ढों की मरम्मत भी सुनिश्चित कराई जाए। इस दौरान त्यौहारों के दौरान आवश्यक सुरक्षा बल की तैनाती के लिए भी निर्देश दिए गए। बैठक में शांति समिति के सदस्यों द्वारा सुझाव प्रस्तुत किए गए, जिनके संबंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए।



जिले में पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध

बैतूल, 08 अगस्त 2019
जिला विपणन अधिकारी श्री कल्याण सिंह ठाकुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 08 अगस्त को कृभको के बारीक यूरिया की 3001 मे.टन की एक रैक लग गई है। जो मार्कफेड के डबल लॉक सेंटरों आमला में 275, आठनेर में 300, बैतूल में 450, चिचोली में 400, रायआमला में 375, मुलताई में 350, भैंसदेही में 200 एवं घोड़ाडोंगरी में 250 कुल 2600 मे. टन विपणन संघ के माध्यम से एवं शेष निजी विक्रेताओं के माध्यम से बैतूल में 225, भैंसदेही में 30, चिचोली में 100 एवं मुलताई में 45 कुल 400 मे. टन निजी क्षेत्र के माध्यम से किसानों को वितरण कराया जा रहा है। जिले में खरीफ सीजन 2019 में कुल 27420 मे. टन यूरिया की पूर्ति की जा चुकी है। वर्तमान में जिले में पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध है।
यह तथ्य भी उल्लेखनीय है कि कृषि विभाग एवं विपणन संघ द्वारा माह अगस्त के लिए 6000 मे.टन यूरिया की मांग की गई है, जिसके तहत यूरिया की एक रैक और आना प्रस्तावित है। कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक के निर्देश पर कृषकों को विपणन संघ के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध कराया जा रहा है।
समाचार क्रमांक/50/1303/08/2019

केन्द्रीय विद्यालय मुलताई की प्रबंध समिति की बैठक आयोजित
बैतूल, 08 अगस्त 2019

अनुविभागीय राजस्व अधिकारी मुलताई श्री सीएल चनाप की अध्यक्षता में 8 अगस्त गुरूवार को केन्द्रीय विद्यालय मुलताई की प्रबंध समिति की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में केन्द्रीय विद्यालय मुलताई के लिए मोही में भूमि पुनर्वांटन की प्रक्रिया पूर्ण कराने, यहां मौजूद लो-टेंशन लाइन हटवाने के संबंध में चर्चा की गई। प्रस्तावित नवीन भवन निर्माण स्थल तक जलापूर्ति की व्यवस्था के निर्देश दिए गए। केन्द्रीय विद्यालय संगठन मुख्यालय के साथ विद्यालय खुलवाने हेतु अनुबंधित 16 कक्षों में से शेष 3 कक्ष उपलब्ध करवाने तथा उनकी रंगाई-पुताई करवाने के भी बैठक में निर्देश दिए गए। विद्यालय परिसर में वर्षा जल निकास हेतु पक्की नाली निर्माण करवाने पर भी बैठक में चर्चा हुई। विद्यालय में आवश्यक फर्नीचर खरीदी हेतु तीन लाख रूपए की राशि अनुमोदित की गई। इस दौरान स्कूल की प्राचार्य सुश्री मालती माहोड़ भी मौजूद थीं।
समाचार क्रमांक/51/1304/08/2019


जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार के संबंध में कलेक्टर ने ली साप्ताहिक बैठक
बैतूल, 08 अगस्त 2019
कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक ने गुरूवार को नर्सिंग कॉलेज के संचालकों के साथ बैठक कर जिला अस्पताल के सुगम संचालन एवं नर्सिंग विद्यार्थियों के बेहतर प्रशिक्षण हेतु अहम निर्णय लिए। जिसके तहत नर्सिंग विद्यार्थियों को क्लीनिकल प्रशिक्षण के तहत अब जिला अस्पताल में सघन प्रशिक्षण मिलेगा, ताकि आगे वे किसी भी उन्नत अस्पताल में कामयाब हो सके। इस व्यवस्था से अस्पताल के डॉक्टरों को भी रोगियों के परीक्षण हेतु बेहतर सहयोग मिल सकेगा, जिससे वे सभी रोगियों को पर्याप्त समय दे सकेंगे। इस व्यवस्था को प्रीऑरटाइजेशन स्क्रीनिंग प्रोग्राम का नाम दिया गया है।
कलेक्टर ने बताया कि जिला अस्पताल की सुविधाओं को कार्पोरेट तर्ज पर डिजाइन करने के संबंध में यह पहला अहम कदम है और भी स्टेप वाइज कार्यक्रम अपनाकर अस्पताल में अच्छी सुविधा हेतु कवायद चल रही है। कलेक्टर ने जिला अस्पताल के अपने भ्रमण के दौरान वहां संचालित हो रहे निर्माण कार्यों की भी जानकारी ली तथा अस्पताल के सुव्यवस्थित संचालन के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गिरीश चौरसिया को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए।
समाचार क्रमांक/52/1305/08/2019

उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार
बैतूल, 08 अगस्त 2019
राष्ट्रीय प्रेस दिवस 19 नवम्बर को अमरावती (आन्ध्रप्रदेश) होने वाले समारोह में प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार दिये जायेंगे। विभिन्न श्रेणी के पुरस्कारों के लिये 30 अगस्त 2019 तक आवेदन किये जा सकते हैं। आवेदक सेक्रेटरी, प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया, सूचना भवन - 8 सी.जी.ओ. काम्पलेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली-110003 के पते पर आवेदन भेजें।
पुरस्कार की श्रेणी
प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा 8 श्रेणी में पुरस्कार दिये जायेंगे। राजाराम मोहन राय नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म एक लाख रुपये का होगा। इसके लिये आवेदन की जरूरत नहीं है। इस श्रेणी के पुरस्कार के लिये जूरी स्वयं नाम तय करेगी। रूरल जर्नलिज्म, डेव्हलपमेंटल रिपोर्टिंग, फोटो जर्नलिज्म में सिंगल न्यूज पिक्चर और फोटो फीचर, बेस्ट न्यूज पेपर्स आर्ट, स्पोर्ट रिपोर्टिंग, फायनेंशियल रिपोर्टिंग और जेंडर इश्यू रिपोर्टिंग श्रेणी में 50-50 हजार रुपये के पुस्कार दिये जाएंगे। आवेदन-पत्र और अन्य विस्तृत जानकारी वेबसाइट www.presscouncil.nic.in पर उपलब्ध है।
समाचार क्रमांक/53/1306/08/2019


आदिवासी हाट-बाजारों में लगाई जाएंगी एटीएम मशीन
बैतूल, 08 अगस्त 2019
प्रदेश के 89 आदिवासी विकासखंडों में आदिवासी समुदाय को नगद राशि आहरण की सुविधा प्रदान करने के लिए ग्रामीण हाट-बाजारों में एटीएम मशीन लगाई जाएगी। इसके लिये केन्द्रीय जनजातीय मंत्रालय ने प्रदेश की12 करोड़ की योजना को मंजूरी दी है।
इस पॉयलेट प्रोजेक्ट योजना में सहकारी एवं क्षेत्रीय ग्रामीण विकास बैंकों ने आदिवासी हाट-बाजारों में एटीएम लगाने का कार्य शुरू कर दिया है। आदिवासी विकासखंडों के ग्रामीण क्षेत्रों में इन्टरनेट कनेक्टिविटी की सुलभता के लिये व्यापक अध्ययन करवाया गया है, जिससे बैकिंग से जुड़ी गतिविधियाँ सुलभता से संचालित हो सकेंगी।
समाचार क्रमांक/54/1307/08/2019

वाहन किराए पर लिए जाने हेतु निविदा की अवधि 13 अगस्त तक बढ़ाई गई
बैतूल, 08 अगस्त 2019
कार्यालय जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बालविकास जिला-बैतूल के अधीनस्थ संचालित 6 एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यालय यथा मुलताई, घोड़ाडोंगरी, शाहपुर, आठनेर, बैतूल शहरी, सारनी शहरी एवं जिला बाल संरक्षण अधिकारी कार्यालय बैतूल हेतु वाहन (टैक्सी कोटे में रजिस्टर्ड) किराए पर लिए जाने हेतु निविदा पत्रक 09 अगस्त 2019 को दोपहर 2 बजे तक प्राप्त करने एवं सायं 4 बजे खोले जाने हेतु समयावधि निर्धारित की गई थी।
चूंकि 09 अगस्त 2019 को विश्व आदिवासी दिवस का शासकीय अवकाश होने के कारण यह निविदा आगामी कार्यक्रम अर्थात् 13 अगस्त 2019 को दोपहर 2 बजे तक स्वीकार कर सायं 4 बजे खोली जाएगी।
समाचार क्रमांक/55/1308/08/2019

कृृमि मुक्ति दिवस बच्चों के लिए उपयोगी एवं राष्ट्रीय महत्व का कार्यक्रम-विधायक श्री निलय डागा
विधायक श्री डागा एवं कलेक्टर श्री नायक ने किया कृमि मुक्ति कार्यक्रम का शुभारंभ
बैतूल, 08 अगस्त 2019
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर 8 अगस्त को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैतूल में कृमिमुक्ति कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक श्री निलय डागा, कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक एवं पुलिस अधीक्षक श्री कार्तिकेयन के. द्वारा किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा
राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस किट का अनावरण किया गया तथा प्रतीकात्मक रूप से 10 बच्चों को कृमिमुक्ति की दवा का सेवन कराया गया। इस दौरान विधायक श्री निलय डागा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुये कहा कि वे देश का उज्जवल भविष्य हैं। किसी भी प्रकार की बीमारी की रोकथाम इलाज से हमेशा बेहतर होती है इसलिये विद्यार्थी कृमिनाशक दवाई का सेवन अवश्य करें। श्री डागा ने कहा कि राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस बच्चों के लिये उपयोगी एवं राष्ट्रीय महत्व का कार्यक्रम है स्वस्थ रहना जीवन की पहली प्राथमिकता है और यह अभियान बच्चों के स्वास्थ्य के लिये अत्यंत लाभप्रद है।
कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक ने विस्तार पूर्वक छात्रों से कृमिमुक्ति दिवस के संबंध में चर्चा की एवं बच्चों से प्रश्न पूछे। श्री नायक ने कहा कि दूषित भोजन के पेट में जाने से कृमि तेजी से बढ़ते हैं जिससे पेटदर्द, एनीमिया एवं कुपोषण होता है। एनीमिया से पुरूषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कृमि संक्रमण के संचरण चक्र की जानकारी देते हुये बताया कि शौच के लिये हमेशा शौचालय का इस्तेमाल करें। पानी सदैव उबालकर सेवन करें। भोजन से पहले साबुन सेे हाथ धोना, प्रति सप्ताह नाखूनों का कटा होना, सब्जियां एवं फल अच्छी तरह से धुले हुये खाना एवं खेलने से आने के बाद हाथ पैरों को अच्छी प्रकार धोना हमारी रोजमर्रा की आदत में शामिल होना चाहिये। श्री नायक ने कक्षा 12वीं की छात्रा कु. भूमिका मालवीय को मंच पर बुलाकर कृमिमुक्ति से संबंधित प्रश्न पूछे। कु. भूमिका द्वारा बेहतर जवाब दिये जाने पर श्री नायक ने छात्रा की प्रशंसा भी की ।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी.सी. चौरसिया ने छात्र छात्राओं को कृमिमुक्ति की जानकारी देते हुये बताया कि बहुत सी बीमारियों के वेक्सीन हैं किंतु कृमि नाशन हेतु एलबेन्डाजोल की टेबलेट ही उपलब्ध है। दवा के सेवन से कृमि के नष्ट होने के समय टाक्सिन का असर होता है। कृमिमुक्ति की दवा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक की उपस्थिति में चबाकर ही पानी के साथ खानी है। संपूर्ण जिले के बच्चों को सुरक्षित करना हमारा लक्ष्य है। अभियान के रूप में इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों का एक ही मंच पर सुरक्षित ढंग से कृमिनाशन कराना है। उन्होंने कृमि की संख्या में कमी होने पर समुदाय को मिलने वाले लाभो की जानकारी देते हुये कृमि के प्रकार, कृमि संक्रमण के लक्षण, कृमि संक्रमण का स्वास्थ्य एवं पोषण पर प्रभाव एवं कृमिमुक्ति दिवस आयोजन के लाभों की जानकारी दी। छूटे हुये बच्चों का मॉपअप 13 अगस्त 2019 को किया जायेगा। जिले में अभियान के तहत कुल 553671 बच्चों को दवाई खिलाई जायेगी।  
कार्यक्रम में संस्था प्राचार्य श्री राकेश दीक्षित, जिला मीडिया अधिकारी श्रीमती श्रुति गौर तोमर, जिला मलेरिया अधिकारी श्री जितेन्द्र सिंह राजपूत, जिला समन्वयक एवीडेंस एक्शन एन.डी.डी. के श्री निर्देश मदरेले, एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी/कर्मचारी विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकागण उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती मधुबाला देशमुख ने किया एवं आभार प्रदर्शन संस्था प्राचार्य श्री राकेश दीक्षित द्वारा किया गया।



 ------------------विज्ञापन----------------- >1. "SKY TECH SOLUTION" - हमारे यहाँ सभी कंपनियों के CCTV कैमरे, RO (वाटर प्युरिफायर), वाटर-कूलर, कम्प्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर उचित दामों पर उपलब्ध हैं| 4 कैमरा सेटअप बॉक्स (2 साल की वॉरेंटी के साथ)- 12 हजार /- से शुरू, कंप्यूटर सिस्टम 12 हजार से शुरू, साथ ही पधारें K-3 लाइट स्टाइल शोरूम जहां आपको मिलेगी लेटेस्ट स्टाइल के मेन्स वियर वो भी किफायती दामों में| हमसे संपर्क करें- अमरावती रोड, बड़ी-जेल के सामने, मुलताई, मोबाइल नंबर -9039933554 ------------------------------------------------------------------------------------------------- खुशखबरी खुशखबरी खुशखबरी *मुलताई में विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम* आपके शहर मुलताई में विशेषज्ञ डॉक्टर्स की गरिमामयी उपस्तिथी, १.महिला रोग एवं प्रसूतीशास्त्र विशेषज्ञ- डॉ. प्रियाली चतुर्वेदी(MBBS MS OBGY KEM HOSPITAL MUMBAI ) प्रतिमाह के हर गुरुवार को दोपहर 12 से 4 तक, ----2. चर्मरोग, एलर्जी व सौंदर्य विशेषज्ञ- डॉ. महात्मे MBBS, DDVL(DNB), NAGPUR, प्रतिमाह के दूसरे व चौथे रविवार, दोपहर 4 से 8 बजे तक-----3 नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ- डॉ. रणधीर घोरपड़े, MBBS, MS(ENT), DNB नई दिल्ली प्रतिमाह पहले व तीसरे रविवार दोपहर 12 से 4- बजे तक ---------4. मानसिक एवं नशामुक्ति विशेषज्ञ- डॉ. विवेक कुमार नगराले, MBBS, DPM, DNB(PSYCHATRY) प्रतिमाह दूसरे व चौथे रविवार दोपहर. 4 से 8 तक -----संपर्क सूत्र- अमित भारती गोस्वामी, मोबाइल- 9425003140, गौरव डहारे मोबाइल- 9752548777 (डहारे मेडिकल) मुलताई, हमारा पता- डहारे मेडिकल कार्नर, यशवंत काम्प्लेक्स, नागपुर नाके के पास, नागपुर रोड, मुलताई जिला बैतूल(मध्यप्रदेश)--- नोट: संभवतः पूर्व में हुए इलाज के दस्तावेज साथ लावें| ----------------------------------------------------------------------------------------------- नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें।---------------- साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें।------------------ आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।--------------------------------------- आप भी दे सकतें है ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन और पहुँच सकतें है ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में हजारों पाठकों तक रोजाना, ग्रामीण मीडिया की विज्ञापन दरें भी न्यूनतम है| ग्रामीण मीडिया में आप बर्थडे, सालगिरह के भी विज्ञापन दे सकतें है| ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन देने हेतू संपर्क करें- 9926407240 या व्हाट्सएप्प से भेजें |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें