Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 8 अगस्त 2019

*आज के प्रमुख समाचार 8 अगस्त*

ग्रामीण मीडिया संवाददाता ।बैतूल 

झड़ी से सड़कें लबालब, छाता लेकर पानी में संभलकर निकलीं छात्राएं 

बैतूल| जिले में मंगलवार रात से तेज बारिश ने तरबतर कर दिया है। बुधवार को भी दिनभर सावन की झड़ी लगी रही। मंगलवार सुबह 8 बजे तक 1 इंच से अधिक बारिश होने से कुल बारिश 19.34 इंच रिकार्ड की गई, जो जोरदार बारिश से बैतूल से राठीपुर मार्ग पर सोमवारी पर बनी पुलिया पर बाढ़ आने से 4 घंटे आवागमन रुका रहा। बारिश से माचना नदी उफान पर पहुंच गई है। बारिश का असर शहरी जीवन पर पड़ा। आम लोगों के साथ छात्र-छात्राओं को आने-जोने में परेशानी हुई। जिलेभर में अब तक भैंसदेही में सबसे अधिक और प्रभातपट्टन में सबसे कम बारिश हुई हॅ। हालांकि पिछले साल से जिलेभर में अभी तक 3 इंच अधिक बारिश रिकार्ड की गई है। लेंडी नदी पर सोमवारी पर बनी पुलिया पर बाढ़ से मार्ग करीब 4 घंटे बंद रहा।

घर में घुसकर महिला से की छेड़छाड़, केस दर्ज  
बैतूल गंज थाना क्षेत्र में एक युवक ने घर में घुसकर महिला से छेड़छाड़ की। महिला ने गंज थाने में मामला दर्ज कराया है। पुलिस के अनुसार आरोपी शिवम ने रात में महिला के घर में घुसकर छेड़छाड़ की। आरोपी पर छेड़छाड़ का मामला दर्ज किया है। 

दहेज में बाइक और 50 हजार की मांग कर पत्नी को प्रताड़ित करने वाले पर मामला दर्ज  
चिचोली थाने के कटकुही गांव में एक महिला ने पति पर दहेज प्रताड़ना का आरोप लगाकर थाने में शिकायत की है। थाना प्रभारी आरडी शर्मा ने बताया कटकुही गांव की फुलवा बाई ने पति जयराज यादव पर दहेज प्रताड़ना का आरोप लगाया है। महिला ने अपनी शिकायत में बताया उसकी शादी 2014 में हुई थी। शादी के बाद से पति दहेज की मांग को लेकर शारीरिक व मानसिक रूप से परेशान कर रहा है। पति दहेज में 50 हजार रुपए, बाइक और फ्रिज की मांग कर परेशान करता है। महिला की शिकायत पर पति पर दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज किया है। 

पुलिस को देखकर भागा चोर, दो मंजिला इमारत से कूदा, लोगों ने पकड़कर पीटा  
बैतूल कोतवाली थाने के टिकारी क्षेत्र में बुधवार दोपहर 2 बजे एक संदिग्ध चोर को पकड़ने पुलिस पहुंची। पुलिस को देखकर चोर भागने लगा। इस दौरान वह दो मंजिला इमारत से कूद गया। उसे नीचे कूदता देखकर लोगों ने उसे बच्चा चोर समझकर पकड़ लिया और पिटाई कर दिया। डीएसपी मोतीलाल कुशवाहा, गंज थाना प्रभारी सीमा राय, एसआई लक्ष्मी अवास्या, एसआई कविता नागवंशी सहित पुलिस बल ने मौके पर जाकर संदिग्ध चोर को कोतवाली थाने ले आए। जहां संदिग्ध चोर से पूछताछ की जा रही है। इस बारे में डीएसपी मोतीलाल कुशवाह ने कहा चोरी के मामले में एक युवक को पकड़ने गए थे, पुलिस को देखकर वह भागने लगा, लोगों ने उसे पकड़कर बच्चा चोर समझा। संदिग्ध युवक को पूछताछ के लिए थाने लेकर आए हैं। 

शोभापुर में युवाओं ने निकाली रैली   
सारनी| शोभापुर काॅलोनी के युवाओं और सामाजिक लोगों ने कश्मीर से धारा 370 हटने की खुशी में मिठाई बांटी। कश्मीर का विलय देश में कर दिया गया है।  एक संविधान, एक विधान का निर्णय होने पर रैली निकाली। सतीश चौरे, सुरेंद्र उज्जैनवार, नीलेश पंवार, धर्मेंद्र के नेतृत्व में सैकड़ों युवा ढोल-ढमाकों के साथ शोभापुर बैंक चौराहे पर एकत्रित हुए। भारतमाता के जयकारे लगाते हुए रैली निकाली। वक्ता राजकुमार नागवंशी, रवि पांसे, किशोर बरदे ने धारा 370 की जानकारी दी। 

चक्रवात से सागौन पेड़ हुए धराशायी   
चिचोली | पश्चिम वन मंडल की मोहदा रेंज में जंगल में आए चक्रवात के चलते सागौन के जंगल को बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचा है। पिछले एक सप्ताह से जारी बरसात के चलते पेड़ों की जड़ों की पकड़ जमीन में कम होने के कारण इस रेंज में एक सैकड़ा से ज्यादा सागौन के हरे भरे वृक्ष जड़ से उखड़ कर धराशायी हो गए। इससे वन संपदा को बड़े स्तर पर क्षति पहुंची है। जानकारी के अनुसार पश्चिम मंडल के मोहदा रेंज के मोहदा सर्किल के मोहदा और पिपरिया के बीच में मौजूद कंपार्टमेंट में बरसात के बाद बनी चक्रवात की स्थिति के चलते इस कंपार्टमेंट में करीब एक सैकड़ा से अधिक सागौन के हरे भरे वृक्ष जड़ से उखड़ कर पूरी तरह से धराशायी हो गए। जंगल में मची तबाही के बाद वन अमले ने जंगल में मची तबाही का जायजा लिया। 
    

युवक की मौत, मामले में लाइनमैन को 1 साल की सजा  
वर्ष 2014 में युवक को धोखे से ट्रांसफार्मर पर चढ़वाकर करवा रहा था काम  
आमला  बोड़खी क्षेत्र में वर्ष 2014 में एक युवक की लाइनमैन की लापरवाही के कारण मौत हो गई थी। मामले में आमला पुलिस ने लाइनमैन के खिलाफ मामला दर्ज किया था। बुधवार को न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी ने आरोपी लाइनमेन को एक साल के सश्रम कारावास और अर्थदंड से दंडित किया है। सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी अजीत सिंह ने बताया 22 अप्रैल 2014 को आरोपी वितरण कंपनी का लाइनमेन रावणसिंह पिता लोधू सिंह ठाकुर अपने साथ बोड़खी निवासी मृतक अशाेक को अपने साथ मीटर रीडिंग का काम कराने ले गया था। आरोपी ने इस दौरान मृतक अशाेक को ट्रांसफार्मर पर काम करने चढ़ा दिया। लापरवाही अाैर उपेक्षापूर्ण तरीके से बिजली सप्लाई चालू कर दी थी। इस घटना में मृतक अशाेक की जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। न्यायालय ने आरोपी लाइनमेन के विरूद्ध भादवि की धारा 304 में आरोपी सिद्ध होना पाया। जिस पर न्यायालय ने आरोपी को एक साल के सश्रम कारावास और 2 हजार रूपए के अर्थदंड से दंडित किया है। प्रकरण में अभियोजन का संचालन अभियोजन अधिकारी जगदीश परते अाैर अजीत सिंह ने किया। 


मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजनांतर्गत आवेदन आमंत्रित

बैतूल, 07 अगस्त 2019

जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित के कार्यपालन अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजनांतर्गत वित्तीय वर्ष 2019-20 में 45 हितग्राहियों को लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य प्राप्त है। योजनांतर्गत अनुसूचित जाति के बीपीएल श्रेणी के व्यक्तियों को नवीन उद्योग/व्यवसाय आदि की स्थापना हेतु बैंकों के माध्यम से 50 हजार रूपए तक का ऋण एवं स्वीकृत राशि का 50 प्रतिशत् या अधिकतम् 15 हजार रूपए अनुदान (जो दोनों में कम हो) शासन द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। आवेदक अनुसूचित जाति के बीपीएल श्रेणी का हो या पीडीएस कार्डधारी हो, जिले का मूल निवासी हो, आवेदक की आवेदन दिनांक को आयु 18 वर्ष से कम तथा 55 वर्ष से अधिक न हो, आवेदक पर किसी बैंक/संस्था का ऋण बकाया न हो तथा पूर्व में किसी योजना में लाभ प्राप्त न किया हो, ऐसे बेरोजगारों को स्वयं के उद्योग/सेवा/व्यवसाय की स्थापना हेतु इस योजना में लाभान्वित किया जाएगा।
उक्त योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति अपना आवेदन एमपी ऑनलाइन के माध्यम से (अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की वेबसाइट पर) उक्त पात्रता प्रमाण पत्रों के साथ जमा कर सकते हैं। लाभार्थी योजना की विस्तृत जानकारी कार्यालय जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित बैतूल (नये कलेक्ट्रेड संयुक्त कार्यालय भवन कक्ष क्रमांक एस-3) में संपर्क कर सकते हैं। 
समाचार क्रमांक/41/1294/08/2019

पटवारी निलंबित
बैतूल, 07 अगस्त 2019
अनुविभागीय राजस्व अधिकारी मुलताई श्री सीएल चनाप ने शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने एवं आदेशों की अवहेलना करने के कारण तहसील आमला के हलका नंबर 11 एवं 12 के पटवारी श्री बबलू अहाके को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी किए हैं। निलंबन अवधि में उक्त पटवारी का मुख्यालय कानूनगो शाखा आमला नियत किया गया है। 
समाचार क्रमांक/42/1295/08/2019

टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित
बैतूल, 07 अगस्त 2019
संयुक्त संचालक टीकाकरण डॉ. संतोष शुक्ला द्वारा 07 अगस्त बुधवार को मिशन इंद्रधनुष अभियान के आयोजन के पूर्व कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बैतूल के सभाकक्ष में राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा की गई एवं समीक्षा के दौरान समस्त खंड चिकित्सा अधिकारियों को शत्प्रतिशत् उपलब्धि हेतु निर्देशित किया। 
समीक्षा बैठक में डॉ. शुक्ला ने कहा कि प्रत्येक जन्मे बच्चे का पूर्ण टीकाकरण किया जाकर उसे 10 बीमारियों से बचाया जाना है। बीमारियों से बचाव हेतु बीसीजी, पेटावेलेट, मीजल्स एवं एमआर का टीका लगाया जाना है। मिशन इंद्रधनुष अभियान 23 सितंबर से 5 अक्टूबर तक चलाया जायेगा। अभियान का उद्देश्य 0 से 2 वर्ष के बच्चे एवं छूटी हुई गर्भवती माताओं को ढूंढ ढूंढ कर टीकाकरण किया जाना है। इस हेतु 1 से 15 सितंबर तक एएनएम, आशा के द्वारा हेडकाउंट सर्वे किया जायेगा। कार्यकर्ताओं द्वारा हेडकाउंट सर्वे मे ईंट भट्टे, मजरे टोले, दूरस्थ खेत में बने मकान, थ्रेसर, घुमंतू आबादी को शामिल कर ड््यू लिस्ट बनाई जायेगी। अभियान में डीएफओ, सीडीपीओ, शिक्षा विभाग का सहयोग लिया जाने हेतु निर्देशित किया गया। इस अभियान की टैग लाइन ‘‘जो न पहुंचे हम तक-हम पहुंचे उन तक’’ है। बैठक में समस्त जिला स्तरीय अधिकारी एवं विकासखंड स्तरीय अधिकारी कर्मचारी सम्मिलित रहेे।
समाचार क्रमांक/43/1296/08/2019

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन 08 अगस्त को
शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैतूल में शुभारंभ कार्यक्रम
बैतूल, 07 अगस्त 2019
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.जी.सी.चौरसिया ने बताया कि 08  अगस्त 2019 को सम्पूर्ण जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान आयोजित कर बच्चों को एलबेन्डाजॉल की मीठी गोली कृमि मुक्ति हेतु खिलाई जाएगी। जिला मुख्यालय पर प्रात: 11 बजे शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैतूल में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया जाएगा। छूटे हुये बच्चों का मॉपअप 13 अगस्त 2019 को किया जायेगा। अभियान के तहत अनुमानित 553671 बच्चों को दवाई खिलाई जायेगी। 
अभियान के सफल संचालन हेतु बुधवार 07 अगस्त को होटल श्रीकृष्ण में प्रेस बैठक आयोजित की गई। बैठक में प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ राज्य टीकाकरण अधिकारी एवं संयुक्त संचालक टीकाकरण डॉ. संतोष शुक्ला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके धुर्वे, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविंद भट्ट, जिला मीडिया अधिकारी श्रीमती श्रुति गौर तोमर, जिला समन्वयक एवीडेंस एक्शन एनडीडी के श्री निर्देश मदरेले एवं क्लिंटन हेल्थ एसोशिएशन के श्री अमनदीप गुप्ता उपस्थित रहे। 
डॉ. संतोष शुक्ला ने पत्रकारों से चर्चा में बताया कि कृमि के होने के क्या कारण होते हैं, किस प्रकार साफ पानी, साफ  भोजन एवं साफ वातावरण से इसे रोकने में सहायता मिलती है। कृमिमुक्ति की एलबेन्डाजोल मीठी दवा के सेवन से बच्चों को कुपोषण एवं एनिमिया से मुक्ति मिलती है। हर शरीर के कृमि का नाश होता है चाहे वह जागृत अवस्था में हो या सुप्तावस्था में। डॉ. शुक्ला ने कृमि के विभिन्न प्रकार राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस के आयोजन का लाभ कृमि के संक्रमण के दुष्प्रभाव कृमिनाशन के लाभ एवं राष्ट्रीय महत्व के इस महाअभियान में मीडिया की सक्रिय भूमिका के बारे में बताया। 
सीएमएचओ डॉ. जीसी चौरसिया ने बताया कि बहुत-सी बीमारियों के वेक्सीन हैं किंतु कृमि नाशन हेतु एलबेन्डाजोल की टेबलेट ही उपलब्ध है। दवा के सेवन से कृमि के नष्ट होने के समय टाक्सिन का असर होता है। दवाई छोटे बच्चों को लिटाकर कभी न खिलायें, दवा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक की उपस्थिति में चबाकर ही पानी के साथ खाने को दें। संपूर्ण जिले के बच्चों को सुरक्षित करना हमारा लक्ष्य है एवं अभियान को सफल बनाने में सभी 1 से 19 वर्षीय बच्चों के अभिभावकों का सक्रिय सहयोग अत्यंत आवश्यक है। डॉ. चौरसिया ने बताया कि अभियान के रूप में इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों का एक ही मंच पर सुरक्षित ढंग से कृमिनाशन कराना है। कृमि की संख्या में कमी होने पर समुदाय को मिलने वाले लाभो की जानकारी देते हुये कृमि के प्रकार, कृमि संक्रमण के लक्षण, कृमि संक्रमण का संचरण चक्र, कृमि संक्रमण का स्वास्थ्य एवं पोषण पर प्रभाव एवं कृमिमुक्ति दिवस आयोजन के लाभों की जानकारी दी।
समाचार क्रमांक/44/1297/08/2019

फोटो निर्वाचक नामावली विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी
बैतूल, 07 अगस्त 2019
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचक नामावली विशेष पुनरीक्षण प्रारंभ होगा। जारी कार्यक्रम अनुसार एक जनवरी 2020 की तिथि को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र व्यक्तियों का नाम फोटो निर्वाचक नामावली में शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के तहत 1 जनवरी 2020 की तिथि को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र व्यक्तियों का नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज किया जायेगा। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 01 जनवरी से 15 जनवरी 2020 के मध्य किया जायेगा।
पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियाँ 31 अगस्त  तक होंगी। मतदाता की फोटो क्वालिटी का परीक्षण, मतदाता प्रमाणीकरण किया जायेगा। एक सितम्बर से 30 सितम्बर तक बी.एल.ओ द्वारा घर-घर जाकर सत्यापन किया जायेगा। मतदान केन्द्रों का युक्तिकरण और मतदान केन्द्र के भवनों का भौतिक सत्यापन 16 सितम्बर से 15 अक्टूबर के दौरान होगा। एकजाई प्रारूप निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन 15 अक्टूबर को किया जायेगा। पन्द्रह अक्टूबर से 30 नवम्बर तक दावे-आपत्तियाँ दर्ज की जायेंगी। दो नवम्बर से 10 नवम्बर तक विशेष कैम्प लगाये जायेंगे। दावे-आपत्तियों का निराकरण 15 दिसम्बर 2019 से पूर्व किया जायेगा। निर्वाचक नामावली का विभिन्न पैरामीटर पर परीक्षण एवं अंतिम प्रकाशन की अनुमति 25 दिसम्बर से पूर्व प्राप्त की जायेगी। डेटाबेस का अद्यतन और पूरक सूची का प्रकाशन 31 दिसम्बर के पूर्व किया जायेगा। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 01 जनवरी 2020 से 15 जनवरी 2020 आयोग द्वारा निर्धारित दिनांक के अनुसार किया जाएगा। 
समाचार क्रमांक/45/1298/08/2019

मध्यप्रदेश को जाने क्विज प्रतियोगिता आयोजित
बैतूल, 07 अगस्त 2019
मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा विद्यालयीन छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित मध्यप्रदेश को जाने क्विज प्रतियोगिता जिला मुख्यालय पर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित की गई। प्रतियोगिता का शुभारंभ अपर कलेक्टर श्री साकेत मालवीय, सीईओ जिला पंचायत श्री एमएल त्यागी एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्री एलएल सुनारिया द्वारा किया गया।
प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान प्राप्त शालाओं में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पार बिरौली, शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैतूल एवं शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुलताई शामिल रहे। रनर अप टीम के रूप में अशासकीय ओजस विद्यालय आमला, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोदारोटी एवं शासकीय मॉडल स्कूल शाहपुर शामिल रहे।
 प्रतियोगिता के विजेताओं को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एमएल त्यागी एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्री एलएल सुनारिया द्वारा मेडल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रोत्साहन स्वरूप मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम की ओर से, प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाली टीमों को विनर टीम के रूप में मध्यप्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने के दौरान रुकने, भ्रमण करने के लिए 3 दिन एवं दो रात इसी प्रकार रनर अप टीम के रूप में चौथा, पांचवा एवं छठवां स्थान प्राप्त करने वाली 3 टीमों को 2 दिन और एक रात पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाता है।



गणेशोत्सव में अस्थाई विद्युत कनेक्शन लेकर ही करें झांकी-पंडाल की साज-सज्जा

बैतूल, 07 अगस्त 2019

गणेशोत्सव में पंडालों को अस्थायी विद्युत कनेक्शन देने के लिए विद्युत वितरण कंपनी ने माकूल प्रबंध किये हैं। कंपनी ने धार्मिक उत्सव समितियों और बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे गणेशोत्सव के दौरान धार्मिक पण्डालों एवं झाँकियों में बिजली की साज-सज्जा नियमानुसार अस्थाई कनेक्शन लेकर ही करें। विद्युत वितरण कंपनी ने धार्मिक उत्सव समितियों से कहा है कि रसीद की लेमीनेटेड प्रति अनिवार्य रूप से पंडाल/झाँकी के सामने लगायें। विद्युत कनेक्शन मीटरीकृत होगा। सभी कंपनियों ने अपने कार्य क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि वे झांकियों के निर्माण एवं विद्युत साज-सज्जा में सुरक्षा नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करें।
विद्युत देयक की बिलिंग नियमानुसार अस्थायी कनेक्शन के लिये लागू घरेलू दर पर की जाएगी। इसके लिए आवेदन में दर्शाए अनुसार विद्युत भार के अनुरूप सुरक्षा निधि एवं अनुमानित विद्युत उपभोग की राशि अग्रिम जमा करा कर पक्की रसीद प्राप्त करना होगा। इसके लिये कंपनी के निकटतम वितरण केन्द्र, सहायक अभियंता के कार्यालय में निर्धारित प्रपत्र में सही, संयोजित विद्युत भार को दर्शाते हुए आवेदन करें।
विद्युत वितरण कंपनियों ने सचेत किया है कि अधिक भार से ट्रांसफार्मर के जलने की संभावना तथा दुर्घटना की आशंका रहती है। इसलिये धार्मिक उत्सव समितियों को आवेदित विद्युत भार से अधिक का उपयोग नहीं करने का लिखित आश्वासन देना होगा।
गणेशोत्सव समितियों से कहा गया है कि अनाधिकृत विद्युत उपयोग करने पर इलेक्ट्रिसिटी एक्ट 2003 के तहत उपयोगकर्ता एवं जिस विद्युत ठेकेदार से कार्य कराया गया है, उसके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। अनधिकृत विद्युत उपयोग की दशा में संबंधित विद्युत ठेकेदार का लायसेंस भी निरस्त हो सकता है। 
समाचार क्रमांक/47/1300/08/2019

1912 डायल करें और विद्युत संबंधी शिकायतें दर्ज करने हेतु विकल्प चुनें
आईव्हीआरएस सिस्टम लागू
बैतूल, 07 अगस्त 2019
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने भोपाल एवं ग्वालियर शहर के विद्युत उपभोक्ताओं को अब आईव्हीआरएस सिस्टम जैसी सुविधा उपलब्ध करा दी है। ऐसे उपभोक्ता जिनका मोबाइल नंबर कंपनी में रजिस्टर्ड है, उनके द्वारा 1912 डायल करने पर इस प्रकार की धुन आप सुन सकेंगे ‘‘बिजली प्रदाय संबंधी शिकायत हेतु एक दबायें, बिल संबंधी शिकायत हेतु दो दबायें, ट्रांसफार्मर संबंधी शिकायत हेतु तीन दबायें, पूर्व में दर्ज शिकायत की स्थिति जानने के लिए चार दबायें। ‘‘डायल करने के बाद शिकायत के संबंध में उपभोक्ता इनमें से कोई भी विकल्प चुनकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने कहा है कि अब शिकायत न्यूनतम समय में कॉल सेन्टर में दर्ज हो जाएगी और कॉल सेन्टर प्रतिनिधि उपभोक्ता की बात भी हो जाएगी। इस सुविधा का लाभ केवल वे उपभोक्ता ले सकेंगे जिनका मोबाइल नंबर कंपनी में रजिस्टर्ड है। उपभोक्ता कंपनी की वेबसाइट portal.mpcz.in पर जाकर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कर सकते हैं।

सुविधा के लाभ

----------------
शिकायतें न्यूनतम समय में आसानी से दर्ज होंगी और उनका वर्गीकरण हो सकेगा। उपभोक्ताओं के समय की बचत होगी और विद्युत कर्मी को शिकायत हल करने में कम समय लगेगा।
प्रतिदिन 500 उपभोक्ताओं से लिया जा रहा है फीडबैक

------------------------------
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा विद्युत आपूर्ति, विद्युत व्यवधान, शिकायतों के निराकरण तथा अन्य मामलों में कॉल सेन्टर के माध्यम से प्रतिदिन पॉंच सौ से अधिक उपभोक्ताओं को कॉल लगाकर फीडबैक लिया जा रहा है।

स्वरोजगार के लिए नि:शुल्क कौशल विकास प्रशिक्षण 

बैतूल, 07 अगस्त 2019

मध्यप्रदेश राज्य बांस मिशन द्वारा विकास आयुक्त (हस्त शिल्प), कपड़ा मंत्रालय भारत सरकार के अधीन संस्था बम्बू एण्ड केन डेव्हलपमेंट इंस्टीट्यूट (बीसीडीआई), अगरतला त्रिपुरा में मध्यप्रदेश के निवासी युवा शिल्पियों (आयु सीमा- 18 से 40 वर्ष) को बांस के टर्निंग प्रोडक्ट, बास्केट्री एवं यूटीलिटी आयटम्स बनाने में एक माह का कौशल विकास प्रशिक्षण हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस प्रशिक्षण हेतु वे ही व्यक्ति पात्र होंगे, जो पूर्व से बांस शिल्प का कार्य कर रहे हैं। प्रशिक्षण का पूरा व्यय बांस मिशन द्वारा वहन किया जाएगा। एक बैच में 20 प्रशिक्षणार्थी शामिल होंगे। कुल 60 प्रशिक्षणार्थियों का चयन किया जाएगा। इच्छुक शिल्पी अपने आवेदन निर्धारित प्रारूप में संबंधित वन मंडल कार्यालय के माध्यम से या सीधे मप्र शासन वन विभाग, मप्र राज्य बांस मिशन खेल परिसर, 74 बंगला भोपाल-462003 पर 30 सितंबर 2019 के पूर्व भेज सकते हैं। प्रथम आओ-प्रथम पाओ के आधार पर शिल्पियों को अगरतला भेजा जाएगा। मध्यप्रदेश राज्य बांस मिशन की वेब साइट mpbamboomission.org से या वन विभाग की वेबसाइट http://mpforest.gov.in से आवेदन पत्र का प्रारूप डाउनलोड किया जा सकता है।
समाचार क्रमांक/39/1292/08/2019

जिले के नौ स्थानों पर किया जा रहा है आधार कार्ड पंजीयन एवं सुधार का कार्य
बैतूल, 07 अगस्त 2019
जिला लोकसेवा प्रबंधक श्री मनीष वरवड़े से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की जनपद पंचायत कार्यालय भैंसदेही, भीमपुर, प्रभातपट्टन, नगरपालिका आमला एवं मुलताई सहित लोकसेवा केन्द्र शाहपुर, प्रभातपट्टन में आधार कार्ड पंजीयन एवं सुधार संबंधी कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा ग्राम पंचायत घाटबिरोली एवं बिरूल बाजार में भी आधार कार्ड का पंजीयन अथवा सुधार का कार्य करवाया जा सकता है। 
जिला अग्रणी बैंक अधिकारी श्री सौम्य नवित ने बताया कि बैतूल स्थित एचडीएफसी बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया तथा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैतूल गंज शाखा में आधार कार्ड सुधार का कार्य किया जा रहा है।

आज की अन्य ख़बरें - ख़बरों हेतु बस नीचे हेडलाइंस पर क्लिक करें- 


  1. आज के प्रमुख समाचार 8 अगस्त
  2. बैतूल निवासी दंपति की ट्रेन से कटकर संदिग्ध मौत,दु...
  3. पर्यटन क्विज में पारबिरोली स्कूल के बच्चे पहले स्थ...
  4. हादसे - १ की मौत, ५ घायल
  5. साइबर क्राइम / सतना कलेक्टर का नकली फेसबुक आईडी बन...
  6. मप्र / अंबानी बोले- मप्र में डाटा उपयोग साउथ कोरिय...
  7. मप्र / 10 आईएएस के तबादले, डॉ पंकज जैन का नाम शामि...
  8. मप्र / बैतूल -भोपाल-सीहोर समेत 29 जिलों में आज बार...
  9. अनुच्छेद 370 हटाने का असर /अमेरिका की पाक को चेताव...
  10. ग्राम रिधोरा से तरोडा मार्ग पर बाड़ के हालत शिकायत ...
  11. बिजली बिल देख ग्रामीण की तबियत हुई, खराब 28 हजार 5...
 ------------------विज्ञापन----------------- >1. "SKY TECH SOLUTION" - हमारे यहाँ सभी कंपनियों के CCTV कैमरे, RO (वाटर प्युरिफायर), वाटर-कूलर, कम्प्यूटर, लैपटॉप, प्रिंटर उचित दामों पर उपलब्ध हैं| 4 कैमरा सेटअप बॉक्स (2 साल की वॉरेंटी के साथ)- 12 हजार /- से शुरू, कंप्यूटर सिस्टम 12 हजार से शुरू, साथ ही पधारें K-3 लाइट स्टाइल शोरूम जहां आपको मिलेगी लेटेस्ट स्टाइल के मेन्स वियर वो भी किफायती दामों में| हमसे संपर्क करें- अमरावती रोड, बड़ी-जेल के सामने, मुलताई, मोबाइल नंबर -9039933554 ------------------------------------------------------------------------------------------------- खुशखबरी खुशखबरी खुशखबरी *मुलताई में विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम* आपके शहर मुलताई में विशेषज्ञ डॉक्टर्स की गरिमामयी उपस्तिथी, १.महिला रोग एवं प्रसूतीशास्त्र विशेषज्ञ- डॉ. प्रियाली चतुर्वेदी(MBBS MS OBGY KEM HOSPITAL MUMBAI ) प्रतिमाह के हर गुरुवार को दोपहर 12 से 4 तक, ----2. चर्मरोग, एलर्जी व सौंदर्य विशेषज्ञ- डॉ. महात्मे MBBS, DDVL(DNB), NAGPUR, प्रतिमाह के दूसरे व चौथे रविवार, दोपहर 4 से 8 बजे तक-----3 नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ- डॉ. रणधीर घोरपड़े, MBBS, MS(ENT), DNB नई दिल्ली प्रतिमाह पहले व तीसरे रविवार दोपहर 12 से 4- बजे तक ---------4. मानसिक एवं नशामुक्ति विशेषज्ञ- डॉ. विवेक कुमार नगराले, MBBS, DPM, DNB(PSYCHATRY) प्रतिमाह दूसरे व चौथे रविवार दोपहर. 4 से 8 तक -----संपर्क सूत्र- अमित भारती गोस्वामी, मोबाइल- 9425003140, गौरव डहारे मोबाइल- 9752548777 (डहारे मेडिकल) मुलताई, हमारा पता- डहारे मेडिकल कार्नर, यशवंत काम्प्लेक्स, नागपुर नाके के पास, नागपुर रोड, मुलताई जिला बैतूल(मध्यप्रदेश)--- नोट: संभवतः पूर्व में हुए इलाज के दस्तावेज साथ लावें| ----------------------------------------------------------------------------------------------- नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें।---------------- साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें।------------------ आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।--------------------------------------- आप भी दे सकतें है ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन और पहुँच सकतें है ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में हजारों पाठकों तक रोजाना, ग्रामीण मीडिया की विज्ञापन दरें भी न्यूनतम है| ग्रामीण मीडिया में आप बर्थडे, सालगिरह के भी विज्ञापन दे सकतें है| ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन देने हेतू संपर्क करें- 9926407240 या व्हाट्सएप्प से भेजें |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें