Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 14 सितंबर 2019

*मप्र / बारिश से राज्य में 202 लोग और 600 पशुओं की मौत; राजस्व मंत्री ने कहा- फसलों के नुकसान जांच शुरू*

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । भोपाल 
  • गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि बारिश से खराब हुई फसलों के नुकसान  का आकलन कराया जा रहा है
  • राहत के लिए 60 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं और 50 करोड़ रुपए जल्दी ही बांटे जाएंगे
  • 10 जिलों में रविवार को को भी अत्यधिक भारी बारिश और 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट


भोपाल/सागर. मध्य प्रदेश में बारिश का कहर जारी है। प्रदेश में अब तक 202 लोगों और 600 जानवरों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। सागर में शनिवार को जिला योजना समिति की बैठक के बाद पत्रकारों से चर्चा में गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि राज्य के 36 जिलों में भारी बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। इस सीजन में 9800 से अधिक मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।
प्रदेश के 36 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। बाकी जिलों में बारिश सामान्य से कम है। मंत्री ने कहा- जहां अधिक बारिश हो रही है और जहां सबसे ज्यादा जन-धन की हानि हो रही है। वहां कलेक्टर्स और पुलिस को अलर्ट किया गया है। सरकार ने राज्य में 8600 अस्थायी कैंप बनाए हैं, जिसमे खाने पीने का सामान दिया जा रहा है। जहां फसलों को नुकसान हुआ है, वहां आकलन किया जा रहा है। 60 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं और 50 करोड़ रुपए बांटना जल्द शुरू होगा।
दो दिन के बाद मिल सकती है राहत 
भोपाल में शुक्रवार को रात से जारी बारिश से शनिवार को दिन में हल्की राहत मिली। सुबह 8.30 बजे तक 45 मिमी बारिश हो चुकी थी। इसके बाद दिन में भी रुक-रुककर बारिश होती रही। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले एक-दो दिन बाद कुछ राहत मिल सकती है। भोपाल में अब तक सीजन की सबसे ज्यादा बारिश 1600 सेमी से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हो चुकी है।
शिवपुरी में अटल सागर बांध के आठ गेट खोले
जिले में पिछले 24 घंटों से हो रही बारिश के बाद मणि खेड़ा अटल सागर बांध के 8 गेट खोल दिए गए हैं। सिंध नदी पर बने इस बांध में नदी के केचमेंट एरिया में भी भारी बारिश होने के कारण अत्याधिक पानी भर गया, जिसके कारण इस बांध के गेट दोबारा खोले गए हैं। उधर, शिवपुरी जिले के कोलारस अनु विभाग के नैनागिर गांव के पास से निकली कूनो नदी को पार करने के लिए ग्रामीणों के अलावा स्कूल जाने वाले बच्चे भी नदी पार करके स्कूल जा रहे हैं।
33 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश 
इस साल मानसून में एक जून से आज तक 33 जिलों में सामान्य से अधिक, 16 जिलों में सामान्य एवं शेष जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है। सर्वाधिक बारिश मंदसौर जिले में और सबसे कम सीधी जिले में दर्ज की गई है। सामान्य से अधिक बारिश मंदसौर, नीमच, आगर-मालवा, भोपाल, राजगढ़, रायसेन, शाजापुर, झाबुआ, सीहोर, रतलाम, खंडवा, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, गुना, बड़वानी, विदिशा, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, देवास, हरदा, जबलपुर, मंडला, अशोकनगर, सिवनी, धार, सागर, अलीराजपुर, खरगोन, दमोह, बैतूल, सिंगरौली और श्योपुरकलां में हुई है। सामान्य बारिश डिंडौरी, छिंदवाड़ा, उमरिया, अनूपपुर, छतरपुर, टीकमगढ़, शिवपुरी, मुरैना, भिण्ड, रीवा, कटनी, बालाघाट, सतना, ग्वालियर, दतिया और पन्ना में हुई। सामान्य से कम वर्षा वाले शहडोल और सीधी में हुई है।
एक दिन में 50 मिमी से अधिक बारिश :  नीमच, राजगढ़, रायसेन, शाजापुर, सीहोर, गुना, विदिशा, इंदौर, होशंगाबाद, हरदा, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, शिवपुरी और कटनी में दर्ज की गई। इनमें सर्वाधिक कटनी में 102.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।
रेड अलर्ट - नीमच, मंदसौर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, आगर, राजगढ़, धार, झाबुआ, अलीराजपुर में अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।
यलो अजर्ट - देवास, सीहोर, इंदौर, अशोकनगर, मुरैना, श्योपुरकलां, गुना, शिवपुरी, खरगोन, बड़वानी, खंडवा और बुरहानप़ुर में भारी बारिश हो सकती है।
 --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें।---------------- साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें।------------------ आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।--------------------------------------- आप भी दे सकतें है ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन और पहुँच सकतें है ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में हजारों पाठकों तक रोजाना, ग्रामीण मीडिया की विज्ञापन दरें भी न्यूनतम है| ग्रामीण मीडिया में आप बर्थडे, सालगिरह के भी विज्ञापन दे सकतें है| ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन देने हेतू संपर्क करें- 9926407240 या व्हाट्सएप्प से भेजें |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें