Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 24 सितंबर 2020

*काेराेना इफेक्ट:जिले के सबसे बड़े काॅलेज में पीजी की 533, यूजी की 1133 सीटें रह गईं खाली*

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । बैतूल , 24/09/2020 


जिस जेएच काॅलेज में किसी समय एडमिशन के लिए एक सीट पाने सैकड़ों स्टूडेंट्स कतार में रहते थे, उसी जेएच काॅलेज के पाेस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) में 533 सीटें अाैर यूजी में 1133 सीटें खाली पड़ी हैं। यह पहला मौका है जब इस काॅलेज में दाखिले के लिए छात्राें ने एडमिशन नहीं लिया है। 8 सितंबर से पीजी में एडमिशन के लिए प्रक्रिया शुरू हुई थी, बुधवार काे डॉक्यूमेंट सत्यापन का अंतिम दिन था, लेकिन इसके बावजूद पीजी की आधी सीटें खाली रह गईं। 1090 सीटाें पर मात्र 557 स्टूडेंट्स ने प्रवेश लिया है। वहीं यूजी में भी इसी तरह के हालात हैं। यूजी में भी आधी सीटें खाली हैं।

यूजी में भी 1133 सीटें खाली : यूजी यानी अंडर-ग्रेजुएशन की भी लगभग आधी सीटें खाली पड़ी हैं। 2320 सीटें अंडर ग्रेजुएशन में हैं, इनमें से 1187 पर ही स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया है। 1133 सीटें अब भी खाली हैं। इसी तरह पीजी में 1090 कुल सीटें हैं, इनमें से 533 सीटें खाली हैं। 557 सीटें ही अब तक भर पाईं हैं।

1956 में शुरू हुआ था जेएच काॅलेज
जेएच काॅलेज का पुराना भवन हार्माेनी हाॅल के नाम से 1932 में बनाया गया था। वहीं 1956 में काॅलेज में एडमिशन शुरू हुआ था। इस तरह यह जिले का सबसे पुराना और बड़ा काॅलेज है। किसी समय यहां सीटें खाली मिलना और एडमिशन लेने के लिए सैकड़ों छात्र-छात्राएं परेशान रहते थे। और आज कोरोना संक्रमण की वजह से सीटें नहीं भर पाने की स्थिति बन रही है।

कॉलेज के हाल : सूनी पड़ी रहीं बैंचे, इक्का-दुक्का स्टूडेंट्स ही आए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए

जेएच काॅलेज में पीजी में प्रवेश के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बेहद कम स्टूडेंट्स आए। सत्यापन कक्ष के बाहर बैंचें खाली पड़ी रहीं। इक्का-दुक्का छात्राएं ही डॉक्यूमेंट लेकर सत्यापन करवाने आईं थीं। किसी तरह की भीड़ या एडमिशन लेने की मारामारी यहां देखने काे नहीं मिली।

जाे सीटें खाली हैं वे अगले चरणाें में भर सकती हैं
जेएच काॅलेज में एडमिशन प्रक्रिया चल रही है। अलग-अलग चरणाें में एडमिशन के लिए प्रक्रिया और सत्यापन प्रक्रिया चल रही है। जाे सीटें खाली हैं वे अगले चरणाें में भर सकती हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से अभी यह स्थिति बनी हुई है।
-डाॅ. विजेता चाैबे, प्राचार्य, जेएच काॅलेज

 ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- प्रतिदिन निःशुल्क जिलेभर की न्यूज़ पाने के लिए हमारे नंबर 7000334505 / 7697110450 को सबसे पहले अपने मोबाइल में सेव करें फिर उसके बाद हमें व्हाट्सएप्प पर " न्यूज़ " लिखकर भेजें| लगातार खबरे पाने के लिए ग्रामीण मीडिया की facebook ग्रुप से जुड़े साथ ही हमारे YouTube चैनल को लाइक एण्ड सबस्क्राइब करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें