Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

सोमवार, 28 अगस्त 2017

मन की बात` में बोले पीएम मोदीः आस्था के नाम पर हिंसा मंजूर नहीं

मन की बात` में बोले पीएम मोदीः आस्था के नाम पर हिंसा मंजूर नहीं



नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने रविवार (27 अगस्त) को 35वीं बार अपने रेडियो कार्यक्रम  'मन की बात'  में कहा कि आस्था के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी और दोषियों को निश्चित तौर पर सजा दी जाएगी. यह टिप्पणी हरियाणा में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दुष्कर्म का दोषी करार दिए जाने के बाद हुई हिंसा के दो दिन बाद आई है. इस हिंसा में 36 लोगों की मौत हो गई. मोदी ने किसी राज्य का नाम लिए बगैर कहा कि जब देश के एक हिस्से से हिंसा की खबर आती है, तो चिंतित होना स्वाभाविक है.

मोदी ने कहा, "मैं अपने देशवासियों को भरोसा देना चाहता हूं कि जो लोग अपने हाथों में कानून लेंगे और हिंसा के रास्ते पर चलेंगे, चाहे वह कोई व्यक्ति हो या समूह, उन्हें न तो यह देश न ही कोई सरकार बर्दाश्त करेगी. हर एक व्यक्ति कानून से बंधा हुआ है, कानून जवाबदेही तय करेगा और दोषी को निश्चित तौर पर दंडित किया जाएगा." प्रधानमंत्री ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण का भी जिक्र किया, जिसमें उन्होंने भीड़ द्वारा होने वाली हिंसा में शामिल लोगों को चेतावनी दी थी.

उन्होंने कहा, "हम अपने बचपन से सुनते व कहते रहे हैं कि अहिंसा परमो धर्मा. मैंने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा कि आस्था के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं होगी, चाहे यह सांप्रदायिक विश्वास या राजनीतिक विचारधारा के तहत हो, या फिर यह किसी व्यक्ति या रीति-रिवाज या परंपराओं के प्रति निष्ठा से उपजी हो. किसी को भी किसी भी विश्वास के आधार पर कानून को अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं है."

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को शुक्रवार (25 अगस्त) को पंजाब व हरियाण उच्च न्यायालय द्वारा दुष्कर्म का दोषी करार दिए जाने के बाद डेरा समर्थकों की भीड़ के तोड़फोड़ के दौरान पुलिस की गोलीबारी में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई थी. सिरसा में छह लोगों की मौत हो गई. सिरसा में डेरा प्रमुख का मुख्यालय है. मोदी ने कहा कि अहिंसा व परस्पर सम्मान के मूल्य भारतीयों में सदियों से समाहित हैं.

मोदी ने कहा, भारत भगवान बुद्ध, महात्मा गांधी और सरदार पटेल की धरती है जिन्होंने देश की एकता के लिए सब कुछ त्याग दिया. सदियों से हमारे पूर्वजों ने सामुदायिक मूल्य, अहिंसा व परस्पर सम्मान को आत्मसात किया है, यह हममे अन्तर्निहित है." मोदी ने कहा कि एक तरफ देश में पर्व का माहौल है और दूसरी तरफ हिंसा की खबर है. उन्होंने कहा, "हमें डॉक्टर भीमराव अंबेडकर द्वारा दिए गए संविधान में हर व्यक्ति के लिए न्याय सुनिश्चित करने का प्रावधान है."

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें