Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

सोमवार, 25 दिसंबर 2017

माँ ताप्ती के भक्त को सलाम, 20 सालों से लगातार कर रहे ताप्ती की स्वच्छता

ग्रामीण मीडिया सेण्टर|मुलताई


मुलताई। ताप्ती के घाटों पर रोजाना सुबह 4 बजे नगर का एक शख्स सफाई करता हुआ नजर आता है, घने अंधेरे में तट पर लगे बल्बों की उजाले के सहारे ताप्ती के तीन घाटों सहित सरोवर के सामने के हिस्से की पिछले 20 सालों से सफाई का यह क्रम अनवरत चला आ रहा है। इस शख्स का एकमात्र उद्देश्य केवल यह है कि मां ताप्ती का आंचल स्वच्छ रहे, उनके इस अभियाननुमा श्रमदान को सभी नमन करते हैं।
ठंड , बरसात या गर्मी कैसा भी मौसम क्यों न हो बिना किसी दिखावे और प्रपंच के मुलताई के चंद्रहास मानधाता पिछले 20 सालों से मां ताप्ती में सुबह 4 बजे से सफाई में भीड़ जाते हैं। ताप्ती सरोवर के साथ-साथ ताप्ती के घाटों को साफ करने के लिए यह शख्स रोजाना श्रमदान करता है, मुलताई में हर कोई इन्हें स्वच्छता का सच्चा दूत बोलता है। चंद्रहास मानधाता ने बताया कि उनके दिन की शुरूआत मां ताप्ती में स्नान के साथ ही होती है, इसलिए स्नान से पहले वह रोजाना एक घंटा घाट एवं सरोवर की सफाई करते हैं, उन्होंने कभी भी दिखावे के लिए सफाई नहीं की ना कोई सम्मान पाने के लिए, उनका एक ही लक्ष्य है कि मां ताप्ती का आंचल साफ रहे। चंद्रहास मानधाता की इस निष्ठा को हर कोई प्रणाम करता है, जिले तत्कालीन एसपी सुधीर लार्ड द्वारा भी चंद्रहास मानधाता का सम्मान किया गया था, इसके अलावा भी उन्हें कई बार ताप्ती में श्रमदान के लिए सम्मानित किया जा चुका है।
कभी नहीं टूटता क्रम
चंद्रहास मानधाता ने बताया कि उनका यह क्रम कभी नहीं टूटता, कभी काम से शहर के बाहर रहे तो ही वह श्रमदान नहीं कर पाते। उन्होंने बताया कि वह मुलताई में रहते हैं तो ताप्ती में ही स्नान करते है, ठंड हो बरसात वह हमेशा ताप्ती में ही स्नान करते हैं और स्नान से पहले सफाई करना उनकी दिनचर्या में शामिल हो गया है। उन्होंने बताया कि उनकी दुकान मां ताप्ती के तट पर स्थित है, वह मां ताप्ती की गोद में पले-बढ़े है, ऐसे में मां ताप्ती का आंचल स्वच्छ रहे, यह हम सबकी जिम्मेदारी है, इसलिए उनका यह क्रम हमेशा जारी रहेगा।
 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें