Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

रविवार, 8 अप्रैल 2018

अच्छी जिद- सोनाघाटी की पहाड़ी को हरा-भरा करने आज 600 लोग खोदेंगे 1 हजार खंतियां

ग्रामीण मीडिया सेण्टर|


रविवार सुबह 6 से 8.30 बजे तक लोग श्रमदान किया। इस अवसर पर जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष मोहन नागर के मार्गदर्शन में जिले के दस विकास खंड के लगभग सभी ग्रामो से बड़ी संख्या में BSW के छात्र और मेंटर ने जल संरक्षण पर प्रशिक्षण लिया। बैतूल  विधायक हेमंत खण्डेवाल, बैतूल, श्री मुकेश खंडेलवाल बैतूल SDM तहसीलदार  जनअभियान परिषद की प्रिया चौधरी  मुलताई से  मुरारी अग्रवाल राजेंद्र भार्गव जिले के अनेको समाजसेवी हाजिर थे।    प्रथम चरण में खोदी थी 300 खंती, 80 प्रतिशत जीवित हैं पौधे 30 एकड़ की पहाड़ी में 10 साल में खोदेंगे 3 हजार खंतियां . भवानी प्रसाद मिश्र ने जिस पहाड़ी पर बैठकर सतपुड़ा के घने जंगल ऊंघते अनमने जंगल... कविता की रचना की थी। सोनाघाटी की उसी पहाड़ी को हरा-भरा करने के लिए एक साल पहले शुरू हुआ अभियान इस बार भी होगा। रविवार को पहाड़ी पर 600 लोग श्रमदान कर एक हजार खंतियां खोदेंगे। इन खंतियों में हरियाली अमावस्या को खंतियों में बारिश का जल संचय कर पौधरोपण किया जाएगा। 

भारत-भारती आवासीय विद्यालय के सचिव मोहन नागर ने बताया गंगावतरण अभियान के तहत सोनाघाटी की बंजर हो चुकी पहाड़ी को हरियाली की चादर ओढ़ाने के लिए गत 7 मई 17 को अभियान शुरू किया था। प्रथम चरण में 300 खंतियां खोदी थीं। इसमें लगाए गए पौधे फिलहाल 80 प्रतिशत जीवित हैं। उन्होंने बताया शनिवार को श्रमदानियों को बारिश का जल रोकने का प्रशिक्षण दिया।






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें