Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

मंगलवार, 26 मार्च 2019

घोर जल संकट के लिए हो जाइये तैयार।

ग्रामीण मीडिया संवाददाता www.graminmedia.com



पिछले साल अल्प वर्षा के कारण इस गर्मी में जलस्तर में काफी गिरावट है। बोर खनन पर पूरी तरह से रोक है ताकि जमीन के अंदर पानी का स्तर तीव्र गति से न गिरे , तालाबों में सूखे जैसी हालत अभी से बानी हुयी है, और कुवो में भी न के बराबर पानी है। कैसे किया जायेगा इस समस्या का सामधान ?
भाइयो यदि इस गर्मी के अगले तीन महीनो में कुछ ठोस कदम न उठाये गए तो अगले वर्ष इससे भी बुरी स्तिथि निश्चित है। तो क्या है इस समस्या का समाधान? 

हमारे देश की जनसँख्या लगभग १३० करोड़ पहुंच गयी है परन्तु इसी अनुपात में जल को संगृहीत करने के लिए नए बांध, तालाब, जलाशय नहीं बनाये गए ना ही भूजल स्तर को बनाये रखने के लिए कुछ उपाय किये गए। बढ़ती जनसंख्या, औद्योगिकी कारण के कारण बहुत ज्यादा गति से बोरिंग, कुवो के द्वारा पानी का खनन किया जा रहा है जिस से लगातार भूजल स्तर में गिरावट आ रही है। जमीं के निचे पानी का स्तर लगातार काम होने से बचे हुए पानी में अशुद्धियाँ भी बढ़ती जा रही है। जिस से पानी की गुड़वत्ता में लगातार कमी आ रही है। साथ ही देश की उन्नति के नाम पे बहुत बड़े स्तर पर पेड़ो की अंधाधुन कटाई तो की जा रही है परन्तु उसी अनुपात में नए पेड़ नहीं लगाए लगाए जा रहे है। और जो कुछ लगे उनमे से कुछ एक मात्रा ही पनप पाए। 
भाइयो पेड़ो की जड़े मिट्टी को बहुत गहराई तक पकड़ के रखती है साथ ही जमीं में पानी को उतरती भी है और भूजल स्तर को बनाये रखने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाती है। 
आये दिन देखा जा रहा है मात्र 3000 से 5000 रुपये के लिए हमारे किसान भाई बड़े बड़े पेड़ो को काट के दलालो को बेच तो रहे है, और  घोर जल संकट को निमत्रण  दे रहे है।  आपको अंदाजा भी नहीं है मात्र 3000 रुपये पाकर आपने क्या खोया है?

अभी भी परिस्तिथि हाथ में है उसे सही किया जाना मुश्किल नहीं है, बस जरुरत है इन 6  महीनो में कुछ करने की। 
  1. यदि अप्रैल और मई के महीने में बांधो और तालाबों का गहरी करण किया जाये, साथ ही अपने अपने घरो और कार्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग की तयारी की जाये तो आने वाली वर्षा का अधिक से अधिक जल को संरक्षित किया जा सकता है।  
  2. साथ ही बारिश के शुरू होते ही जून, जुलाई एवं अगस्त के महीनो में हर एक ग्रामीण द्वारा नए पेड़ लगाकर उनको गॉड लिया जाये और उनकी १ साल तक देखभाल की जिम्मेदारी ली जाये, वो भी ऐसी प्रजाति के पेड़ जो अधिक से अधिक भूजल स्तर को बढ़ाने में मददगार तो आने वाले साल में इस जल समस्या से काफी रहत मिल सकती है। 

यदि ग्रामीण मीडिया परिवार के सदस्य सही में जलसंरक्षण के लिए कुछ करना चाहते हो तो हमसे संपर्क करे।  ग्रामीण मीडिया तकनिकी रूप से, प्रसाशनिक रूप से आपकी हर संभव मदद करने की लिए तैयार है। आप सभी इस काम में आगे आये और अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाए।

जय हिन्द जय भारत। 

1 टिप्पणी:

  1. 2016 से बता रहे है उपाय योजना भी तैयार है लेकिन ग्रामींन मीडिया ऐसे बातो को अपने वेबसाइट पर कभी प्रकाशित नही करता है।

    जवाब देंहटाएं

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें