Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 9 अक्तूबर 2019

*आज के प्रमुख सामचार शाम के बुलेटिन 9 अक्टूबर 2019*•

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । जिला बैतूल

मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के लिए स्टेंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित
बैतूल, 09 अक्टूबर 2019
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में किए जाने वाले मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के संबंध में स्टेंडिंग कमेटी की बैठक बुधवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तेजस्वी एस. नायक की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नितिन टाले सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
बैठक में 16 मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के प्रस्ताव पर चर्चा की गई, जिसके तहत दूरी अधिक होने के कारण मुलताई विधानसभा क्षेत्र में आठ मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण एवं एक भवन परिवर्तन, आमला विधानसभा क्षेत्र में दूरी अधिक होने के कारण तीन मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण एवं भवन परिवर्तन के कारण दो मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण सहित भैंसदेही विधानसभा क्षेत्र में दूरी अधिक होने के कारण एक मतदान केन्द्र का युक्तियुक्तकरण तथा 119 रातामाटी मतदान केन्द्र के मतदाताओं को 118 प्रभुढाना मतदान केन्द्र में स्थानांतरित कर रातामाटी मतदान केन्द्र को विलोपित करने के प्रस्ताव पर चर्चा की गई।  
समाचार क्रमाक/43/1643/10/2019

खुशियों की दास्तां-
अब आसानी से भोजन ग्रहण कर पाता है आदित्य
कटे होंठ एवं फटे तालू का हुआ सफल नि:शुल्क ऑपरेशन

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम का मिला लाभ
बैतूल, 09 अक्टूबर 2019
जिले के विकासखण्ड आमला के ग्राम रेंगाढाना (बारंगवाड़ी) निवासी आदित्य पिता दिलीप उइके जन्म से ही कटे होंठ एवं फटे तालू की समस्या से ग्रसित था। आदित्य का जन्म 20 अगस्त 2018 को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आमला में हुआ। कटे होंठ एवं फटे तालू की वजह से आदित्य का ग्रहण किया हुआ भोजन मुंह से बाहर निकल आता था। नर्सिंग स्टाफ द्वारा जन्म के समय ही आरबीएसके चिकित्सक को इस संबंध में जानकारी दे दी गई थी।
चिकित्सकों द्वारा आदित्य के परिजनों को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत नि:शुल्क ऑपरेशन की जानकारी दी गई, किन्तु जन्म के समय आदित्य का वजन बहुत कम था, जबकि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत सर्जरी हेतु  न्यूनतम वजन 3 माह की उम्र में 5 किलोग्राम होना अनिवार्य है। कम वजन के कारण आदित्य का पंजीयन डीईआईसी (जिला शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र) में कराया गया। वजन वृद्धि हेतु आदित्य को 14 दिन तक एनआरसी (पोषण पुनर्वास केन्द्र बैतूल) भर्ती किया गया। आदित्य का 6 माह, एक साल की उम्र में वजन ऑपरेशन हेतु तय सीमा से कम पाया गया। लगातार फॉलोअप एवं समझाईश के बाद लगभग डेढ़ वर्ष की उम्र में आदित्य के वजन में वृद्धि पाई गई, जो सर्जरी हेतु उपयुक्त थी। आदित्य की मां लगातार आरबीएसके  चिकित्सा दल के संपर्क में रहीं, जबकि आदित्य की दादी ऑपरेशन न कराने की बात कहकर आदित्य को अस्पताल ले जाने से कतराती रहीं। चिकित्सालय के चिकित्सकों की समझाईश एवं समन्वित प्रयास से आदित्य के परिजन ऑपरेशन कराने हेतु सहमत हो गये। पाढर चिकित्सालय में 20 सितंबर 2019 को आदित्य का सफल सीएलसीपी (क्लेफ्ट लिप क्लेफ्ट पैलेट) का ऑपरेशन सम्पन्न हुआ। अब आदित्य के वजन में भी वृद्धि है और वह आसानी से भोजन भी ग्रहण कर पाता है। आदित्य के परिजन शासन की राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना का आभार व्यक्त करते हैं।
समाचार क्रमाक/44/1644/10/2019

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस-
जिला चिकित्सालय में मानसिक रोगियों हेतु स्वास्थ्य शिविर 10 अक्टूबर को
बैतूल, 09 अक्टूबर 2019
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मानसिक रोगियों हेतु नि:शुल्क चिकित्सा स्वास्थ्य शिविर जिला चिकित्सालय में 10 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा।
नोडल अधिकारी मानसिक स्वास्थ्य डॉ. प्रमोद मालवीय ने बताया कि प्रात: 11 बजे से सायं 5 बजे तक जिला चिकित्सालय में आयोजित शिविर में मरीजों का उपचार किया जायेगा। डिप्रेशन जैसे उदासी, आत्महत्या के विचार, अकारण रोना, चिड़चिड़ापन, नींद न आना, नशे की लत, सिर में भारीपन या असहनीय दर्द, हमेशा चिंता करना, गाली गलौच, शक करना, वैवाहिक समस्याएं, याददाश्त कमजोर होना, मिरगी आना, झटके खाकर बेहोश होना एवं बच्चों की समस्याएं जैसे चंचलता, जिद्दीपन, पढ़ाई में पिछड़ापन, मंदबुद्धि आदि लक्षणों वाले व्यक्ति उक्त शिविर में आकर जांच कराएं एवं उपचार का लाभ उठायें।
सीएमएचओ डॉ. जीसी चौरसिया ने बताया कि वर्तमान में आजिविका एवं कार्य की अधीकता बढ़ती हुई प्रतिस्पर्धा का दबाव, सामाजिक कलह, आर्थिक समस्या सहित कई कारणों से मानसिक स्वास्थ्य को खतरा उत्पन्न हो रहा है। कई व्यक्ति मानसिक परेशानी के चलते उग्रता का व्यवहार करने लगते हैं। मानसिक रोगियों में यह भावना भीतर तक बैठ जाती है कि उन्हें कोई समझता नहीं है और उनके साथ समाज में घर परिवार में लगातार बुरा व्यवहार हो रहा हैै। ऐसी परिस्थिति में वे गलत कदम उठा लेते है। इस प्रकार के बनाव की स्थिति में यह आवश्यक है कि हम स्वयं पर विश्वास रखें, अपने शरीर का ध्यान रखें, पौष्टिक आहार लें, व्यायाम करें, धूम्रपान एवं नशे का सेवन ना करें। अपने परिवार मित्र, पड़ोसियों व नये लोगों से मुलाकात करें। अकेले कम रहें, अपने लिये समय निकालें, अच्छे कार्य में मन लगाये, संगीत सुने, योग करें, दूसरों की मदद लेने में संकोच न करें। विभाग द्वारा मानसिक रोगों से ग्रसित व्यक्तियों के उपचार हेतु मन केंद्र जिला चिकित्सालय में लगातार सेवायें प्रदान की जा रही है।
समाचार क्रमाक/45/1645/10/2019

ओरल हेल्थ सर्वे कार्य करने हेतु मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण 10 अक्टूबर से
बैतूल, 09 अक्टूबर 2019
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया ने बताया कि कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक के निर्देशन में ओरल हेल्थ सर्वे अभियान का नवाचार जिले में किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत जिले के समस्त 10 विकासखंडों एवं शहरी क्षेत्र बैतूल में अध्ययनरत शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं का ओरल हेल्थ कार्यक्रम के अंतर्गत सर्वे किया जाना है। उक्त सर्वे हेतु स्वास्थ्य विभाग के समस्त सेक्टर सुपरवाइजर, एलएचव्ही, एमपीडब्ल्यू, एएनएम, आशा सहयोगिनी एवं आशा कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 10 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक किया जाना है।
जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर दंत चिकित्सक एवं नोडल अधिकारी राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम डॉ. सोनल डागा रहेगीं। डॉ. चौरसिया ने बताया कि 10 अक्टूबर को शहरी क्षेत्र बैतूल, 11 अक्टूबर को विकासखंड घोड़ाडोंगरी एवं शाहपुर, 12 अक्टूबर को विकासखंड आठनेर एवं भैंसदेही, 13 अक्टूबर को विकासखंड चिचोली, 14 अक्टूबर को विकासखंड भीमपुर, मुलताई एवं प्रभात पट्टन तथा 15 अक्टूबर को विकासखंड सेहरा एवं आमला में पूर्वान्ह एवं अपरान्ह में यह प्रशिक्षण प्रदाय किया जायेगा।
समाचार क्रमाक/46/1646/10/2019

विश्व दृष्टि दिवस का आयोजन 10 अक्टूबर को
बैतूल, 09 अक्टूबर 2019
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया ने बताया कि विश्व दृष्टि दिवस का आयोजन 10 अक्टूबर को किया जायेगा। जिसके अंतर्गत आंखों की सुरक्षा एवं आंखों से जुडे रोगों पर चर्चा की जायेगी तथा मृत्युउपरांत नेत्रदान हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा।
जिला अंधत्व नियंत्रण अधिकारी डॉ. एके पांडे ने बताया कि मोतियांबिंद उम्र के साथ होने वाली बीमारी है। मोतियाबिंद किसी अन्य बीमारी जैसे मधुमेह की वजह से या चोट लगने से भी हो जाता है। यह एक ऐसा रोग है जिसमें आंख का लैंस अपारदर्शी हो जाता है, जिससे प्रकाश आंख के परदे तक नहीं पहुंच पाता है। इसके इलाज में आंख के पुराने लैंस को निकालकर कृत्रिम लैंस लगाया जाता है। मोतियाबिंद का इलाज लैंस प्रत्यारोपण जिला चिकित्सालय में पूर्णत: नि:शुल्क उपलब्ध है। मोतियाबिंद के लगातार ऑपरेशन जिले में सम्पन्न किये जा रहे है। मोतियाबिंद निवारण हेतु पाढर चिकित्सालय पाढर, सेवा सदन बैरागढ़ भोपाल, देवजी नेत्रालय चरगंवा जबलपुर एवं लायन्स क्लब नेत्र चिकित्सालय परासिया को शासन द्वारा अनुबंधित किया गया है।
इन चिकित्सालयों द्वारा समय-समय पर संपूर्ण जिले में परीक्षण शिविर लगाकर मोतियाबिंद के मरीजों को चिन्हित कर अपने चिकित्सालयों में ले जाकर नि:शुल्क ऑपरेशन किया जाता है। मरीजों के आने-जाने, रहने, भोजन एवं दवाईयों की व्यवस्था संबंधित चिकित्सालय द्वारा नि:शुल्क की जाती है।
दृष्टिहीनता का दूसरा और सबसे बड़ा कारण कांचबिंद है, जिसे ग्लूकोमा भी कहते हैं। इसमें आंख का दबाव बढ़ जाता है, जिसकी वजह से आंख का परदा खराब हो जाता है। समय रहते यदि इसका ऑपरेशन करा लिया जाये तो इसके परिणाम सकारात्मक होते हैं। यदि ग्लूकोमा का समय पर उपचार नहीं कराया गया तो नजर वापस नहीं लौटती, इसलिये इसका इलाज अतिशीघ्र करा लेना चाहिये। वर्ष 2019 को ग्लूकोमा वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत 45 वर्ष के ऊपर के सभी व्यक्तियों का आंख के दबाव की जांच की जाती है। दबाव जांचने के उपकरण सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध कराये जा रहे हैं एवं नेत्र सहायकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि इस बीमारी के मरीज को समय रहते नुकसान होने से बचाया जा सके। कांचबिंद के ऑपरेशन के लिये शासन द्वारा बैतूल जिले का बैरागढ़ सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय से अनुबंध किया गया है, जिसके आपरेशन संबंधित संस्था में नि:शुल्क किये जाते हैं। कांच बिंद एवं मोतियाबिंद दोनों ही ऑपरेशन में संबंधित संस्था को शासन द्वारा 2000 रूपए प्रति केस अनुदान दिया जाता है।
कम नजर आने का एक कारण दृष्टिदोष भी है जिसका उपचार प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं जिला चिकित्सालय के नेत्र कक्ष में नि:शुल्क उपलब्ध है। जिले के सभी स्कूली बच्चों का नेत्र परीक्षण कराया जा रहा है। जिन बच्चों में दृष्टिदोष पाया जाता है उन्हें जांच कर नि:शुल्क चश्मा उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही बुजुर्गों को भी विजुअल एड के रूप में नेत्र परीक्षण कर नि:शुल्क चश्मा शासन द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है।
समाचार क्रमाक/47/1647/10/2019

ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन कराने पंचायत स्तर पर दल गठित
बैतूल, 09 अक्टूबर 2019
मध्यप्रदेश किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग मंत्रालय के निर्देशानुसार खरीफ 2019 में ई-उपार्जन पोर्टल पर 03 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक सोयाबीन, अरहर, उड़द, मूंगफली, तिल, मक्का फसलों के जिले में ई-उपार्जन पोर्टल पर अधिक से अधिक किसानों का पंजीयन कराए जाने के लिए पंचायत स्तर पर दल का गठन किया गया है।
दल में सहकारिता विभाग के सर्व संबंधित ग्राम पंचायत के अंतर्गन आने वाले समिति प्रबंधक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के सर्व संबंधित ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एवं पंचायत विभाग के सर्व संबंधित ग्राम पंचायत के सचिव को शामिल किया गया है। यह दल ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले समस्त ग्रामों के किसानों के मध्य प्रचार-प्रसार करेगा एवं पंजीयन केन्द्रों पर अधिक से अधिक किसानों का पंजीयन कराना सुनिश्चित करेगा।
दल के अतिरिक्त विकासखण्ड स्तर पर वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी को विकासखण्ड का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी द्वारा प्रतिदिन उपार्जन केन्द्रों के समिति प्रबंधकों से ई-उपार्जन पोर्टल पर कराए गए पंजीयन की जानकारी प्राप्त कर जिला स्तर पर गठित कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 07141-234327 पर दी जाएगी।

तोतापरी आम के पौध-रोपण को प्रोत्साहित करने के लिये चयनित किसानों को पौध-रोपण के लिये मिलेगा अनुदान
प्रथम चरण में बैतूल, होशंगाबाद और हरदा जिला शामिल
बैतूल, 09 अक्टूबर 2019
प्रदेश में खाद्य प्र-संस्करण को बढ़ावा देने के लिये आम की तोतापरी किस्म के पौध-रोपण को प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया गया है। उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण विभाग द्वारा जिला कलेक्टरों और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को राज्य पोषित सघन पौध-रोपण योजना के अंतर्गत तोतापरी आम का अति उच्च सघन पौध-रोपण कराये जाने के बारे में निर्देश जारी किये गये हैं।
योजना के प्रथम चरण में बैतूल, होशंगाबाद और हरदा जिले को शामिल किया गया है। इन जिलों में आम की तोतापरी किस्म को अति उच्च सघनता पद्धति से रोपण करने वाले किसानों को पहले साल 43,200 रुपये प्रति एकड़ अनुदान राशि प्रदान की जायेगी। पौध-रोपण के लिये ड्रिप पद्धति के माध्यम से सिंचाई की व्यवस्था करना अनिवार्य रहेगा। किसान निर्धारित दरों पर पौधे खरीदने के लिये स्वतंत्र होंगे। अगर कोई किसान पौधों की व्यवस्था करने में असमर्थ रहेगा, तो उद्यानिकी विभाग एम.पी. एग्रो के माध्यम से पौधे खरीदकर उसे उपलब्ध कराएगा। पौधे के मूल्य को भौतिक सत्यापन के बाद अनुदान राशि में समाहित किया जायेगा। इस योजना में किसानों का चयन क्लस्टर बनाकर किया जायेगा। चयनित किसानों को कम से कम एक एकड़ और अधिकतम 5 एकड़ की सीमा तक एक बार अथवा टुकड़ों में योजना का लाभ लेने की पात्रता होगी।
योजना के प्रथम चरण में वर्ष 2019-20 में बैतूल, होशंगाबाद और हरदा जिलों में कुल एक हजार एकड़ में आम की तोतापरी किस्म का पौध-रोपण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिये चयनित किसानों को पहले साल में कुल 4 करोड़ 32 लाख रुपये अनुदान दिया जायेगा।  दूसरे और तीसरे साल में अनुरक्षण की राशि योजना के प्रावधान अनुसार देय होगी। प्राप्त विस्तृत जानकारी के अनुसार होशंगाबाद और हरदा जिले में 250-250 एकड़ तथा बैतूल जिले में 500 एकड़ में तोतापरी आम का अति उच्च सघनता से पौध-रोपण कराये जाने का लक्ष्य है। इसके लिये होशंगाबाद और हरदा जिले में 108-108 लाख तथा बैतूल जिले में 216 लाख रुपये अनुदान दिया जायेगा।
समाचार क्रमाक/49/1649/10/2019

प्याज मूल्य नियन्त्रण अधिसूचना जारी: स्टॉक की अधिकतम सीमा निर्धारित
बैतूल, 09 अक्टूबर 2019
प्रदेश में प्याज के मूल्यों पर नियंत्रण कायम रखने तथा उपभोक्ताओं को प्याज की निरन्तर आपूर्ति बनाए रखने के लिए ‘मध्यप्रदेश प्याज व्यापारी (स्टॉक सीमा तथा जमाखोरी पर निर्बन्धन) आदेश 2019’ जारी किया गया है। इसके अनुसार थोक प्याज व्यापारी तथा कमीशन एजेंट के लिये अधिकतम 500 क्विंटल तथा फुटकर व्यापारी के लिये अधिकतम 100 क्विंटल स्टॉक सीमा निर्धारित की गई है। यह आदेश 30 नवम्बर 2019 तक प्रभावी रहेगा।
राज्य शासन ने सभी थोक और फुटकर प्याज विक्रेताओं के लिये स्टाक पंजी का संधारण करना और स्टाक की अद्यतन स्थिति का बोर्ड लगाना अनिवार्य कर दिया है। अब प्याज स्टॉक की उपलब्धता होने पर व्यापारी विक्रय करने से इंकार नहीं कर सकेगा। कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, नापतौल निरीक्षक, नायब तहसीलदार, उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक स्तर तक अथवा उससे वरिष्ठ अधिकारी अपने क्षेत्रान्तर्गत व्यापारी से प्याज के संबंध में जानकारी मांग सकते हैं।

नसबंदी ऑपरेशन के 6 घंटे पूर्व तक मरीज तरल आहार ले सकते हैं-डॉ. चौरसिया
बैतूल, 09 अक्टूबर 2019
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जीसी चौरसिया ने बताया कि नसबंदी ऑपरेशन के दौरान मरीजों को बहुत लंबे समय तक भूखे रहने की आवश्यकता नहीं है। मरीज ऑपरेशन समय से 6 घंटे पूर्व तरल आहार ले सकते हैं। जिन मरीजों का ऑपरेशन होना है उनसे आग्रह है कि 6 घंटे की अवधि में कुछ भी आहार ग्रहण ना करें। डॉ. चौरसिया ने बताया कि यह ऑपरेशन अत्यंत सरल है और इसमें किसी भी प्रकार का जोखिम नहीं रहता। कुशल सर्जन द्वारा यह ऑपरेशन किया जाता है। चूंकि जिले में सर्जन उपलब्ध ना होने से बाहर के सर्जन ऑपरेशन करने आते हैं और ऑपरेशन शाम को 5.00 बजे के आसपास ही संभव हो पा रहे हैं, अत: सुबह से लेकर ऑपरेशन के 6 घंटे पूर्व तक मरीज तरल आहार आदि ले सकते हैं ।
 --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- विज्ञापन------- "SOLUTION BANK COACHING CLASSES- MULTAI" हमारे यहां COMPETITIVE EXAMS की प्रिपरेशन करवाई जाती है| जिसमे आपको मुख्य एक्साम्स MP-POLICE CONSTABLE, MP- POLICE S.I., MP- PATWARI, MP-GNT/PNTS, ARMY, RAILWAY LOCO-PILOT, D-GROUP, NTPC, IBPC, BANK (PO, CLERK, RRB-BANK), SSC (CGL. LDC, MTS) की तैयारि करवाई जाती है| हमारी संस्था में संस्था प्रमुख महेश विश्वकर्मा (इंजीनियर, MBA, 2016- IBPS, 2017- MP POLICE सिलेक्टेड, 6 वर्ष का शिक्षण अनुभव ) के साथ साथ अन्य अनुभवी शिक्षकों से आप शिक्षा पाकर इन सभी एक्साम्स की तैयारी कर सकते हैं| हमसे संपर्क करने हेतू- हमारा पता- प्रथम तल, श्री कृष्णा टाकीज के पीछे, बाजार रोड मुलताई, (MOB: 8770619350, 8817684623) -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- नोट: ग्रामीण मीडिया के सभी पाठकों से निवेदन हमे फ़ॉलो करें और पाए न्यूज़ और भी आसानी से। आपको ऊपर कोने में "हमसे जुड़ें (Follow)" में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर के निशान दिख रहे होंगे। उनपर क्लिक करें और फेसबुक पेज को लाइक 👍 करें, यूट्यूब पर सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन पर भी क्लिक करें, साथ ही ट्विटर पर हमें फ़ॉलो करें।---------------- साथ ही यदि व्हाट्सएप्प पर न्यूज़ चाहिए तो हमारा नंबर 7000334505 मोबाइल में सेव करें और NEWS लिख कर हमें भेजें और ग्रुप से जुड़ना है तो GROUP लिखकर भेजें।------------------ आपसे निवेदन ये जो आपको वेबसाइट में न्यूज़ के ऊपर और नीचे ऐड दिखते हैं । इन पर क्लिक अवश्य करें।--------------------------------------- आप भी दे सकतें है ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन और पहुँच सकतें है ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में हजारों पाठकों तक रोजाना, ग्रामीण मीडिया की विज्ञापन दरें भी न्यूनतम है| ग्रामीण मीडिया में आप बर्थडे, सालगिरह के भी विज्ञापन दे सकतें है| ग्रामीण मीडिया में विज्ञापन देने हेतू संपर्क करें- 9926407240 या व्हाट्सएप्प से भेजें |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें