Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शुक्रवार, 2 अक्तूबर 2020

ऑनलाइन क्लास में पहले दिन जुड़े 20% छात्र ।

ग्रामीण मीडिया संवाददाता । बैतूल 02/10/2020



कॉलेज के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई कोरोना महामारी के कारण प्रभावित ना हो, इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने एक अक्टूबर से सभी कॉलेजों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवा दी है। पहले दिन सुबह साढ़े 11 से शाम साढ़े 4 बजे तक पांच घंटे तक विषयवार पढा़ई करवाई। हालांकि पहले दिन महज 20 प्रतिशत बच्चे की क्लासों में जुड़ सके। अधिकांश बच्चों को जानकारी का अभाव तथा मोबाइल की समस्या सामने आई है। शहर के जेएच कॉलेज, सरकारी कॉलेज सहित प्राइवेट कॉलेजों में ऑनलाइन क्लासों को लेकर पूर्व तैयारियां थी। छात्र-छात्राओं को सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाकर लिंक भेज दी थी। इस कारण अधिकांश छात्र-छात्राएं टाइम टेबल के अनुसार ऑनलाइन क्लास में जुड़ गए थे। कन्या कॉलेज के प्रो. आशीष गुप्ता ने बताया कॉलेज में लगभग 1300 छात्राएं हैं। इन छात्राओं को पहले से ही लिंक भेज दी थी, वहीं डैमो भी लिया था। इस कारण सुबह साढ़े 11 बजे से शुरू हुई क्लास में छात्राएं जुड़ना शुरू हो गई थीं। हर क्लास में 30 से 35 छात्राएं जुड़ गई थीं। उन्होंने बताया पहले दिन लगभग 20 प्रतिशत छात्राएं ही जुड़ सकीं। उन्होंने बताया ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली छात्राओं को भी जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं। इधर जेएच कॉलेज के प्राध्यापक डॉ. सुखदेव डोंगरे ने बताया डेमो होेने के कारण ऑनलाइन क्लास शुरू होते ही छात्र-छात्राएं जुड़ना शुरू हो गए थे। जिले के अन्य कॉलेजों में भी ऑनलाइन क्लास में कम ही बच्चे जुड़ पाए।

पीपीटी से करवाई पढ़ाई
ऑनलाइन क्लासों में पढ़ाई करवाने के लिए प्राध्यापकों ने पीपीटी तैयार कर ली थी। वहीं सिलेबस भी छात्र-छात्राओं के मोबाइल पर डाल दिया था। पीपीटी के माध्यम से मोबाइल और लैपटाॅप से पढ़ाई करवाई। कॉलेज सभी छात्र-छात्राओं को जोड़ने के प्रयास कर रहे हैं। चार से पांच दिनों में ऑनलाइन क्लासों में छात्र-छात्राओं की संख्या बढ़ने का अनुमान है।

---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- प्रतिदिन निःशुल्क जिलेभर की न्यूज़ पाने के लिए हमारे नंबर 7000334505 / 7697110450 को सबसे पहले अपने मोबाइल में सेव करें फिर उसके बाद हमें व्हाट्सएप्प पर " न्यूज़ " लिखकर भेजें| लगातार खबरे पाने के लिए ग्रामीण मीडिया की facebook ग्रुप से जुड़े साथ ही हमारे YouTube चैनल को लाइक एण्ड सबस्क्राइब करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें