Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

मंगलवार, 5 फ़रवरी 2019

आज के प्रमुख समाचार 5 फरवरी शाम

ग्रामीण मीडिया संवाददाता

आपराधिक प्रकरणों के लोकहित में प्रत्याहरण के संबंध में बैठक आयोजित
बैतूल, 05 फरवरी 2019
राज्य शासन द्वारा आपराधिक प्रकरणों के लोकहित में प्रत्याहरण के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके तहत लोकहित में प्रकरण प्रत्याहरण हेतु एक जिला स्तरीय समिति होगी, जिसके अध्यक्ष कलेक्टर होंगे। जिला पुलिस अधीक्षक सदस्य एवं जिला लोक अभियोजन अधिकारी सदस्य सचिव होंगे। 
मंगलवार को कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े की अध्यक्षता में उक्त समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री रामस्नेही मिश्र एवं जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्री एमआर खान ने भाग लिया। बैठक में तय किया गया कि जिला अभियोजन कार्यालय में एक विशेष प्रकोष्ठ गठित कर ऐसे आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। शासन के निर्देशानुसार प्रकरण प्रत्याहरण के संबंध में आवेदन प्रस्तुत करने की प्रक्रिया इस प्रकार रहेगी।
आवेदक प्रदेश के मुख्यमंत्री, गृहमंत्री अथवा जनप्रतिनिधियों के समक्ष आवेदन प्रस्तुत कर सकेगा अथवा जिला दण्डाधिकारी के माध्यम से जिला स्तरीय समिति के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किया जा सकेगा। 
जिला स्तरीय समिति अपने समक्ष प्रस्तुत आवेदनों के साथ ही मुख्यमंत्री अथवा गृहमंत्री के समक्ष प्रस्तुत आवेदनों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा अनुशंसित आवेदनों पर भी विचार कर सकेगी। समिति आवेदनों पर विचार के समय किसी भी विभाग से संबंधित ऐसे जिला स्तरीय अधिकारी को जिसमें वह परामर्श/सहयोग लेना आवश्यक समझे, अपनी बैठक में शामिल होने एवं कार्रवाई में भाग लेने हेतु आहूत कर सकेगी।
समिति प्रत्याहरण हेतु प्रस्तुत आवेदनों/प्रकरणों का प्रकरणवार गुण-दोषों के आधार पर सूक्ष्मता से परीक्षण कर व्यापक लोकहित में उसके प्रत्याहरण के संबंध में अपनी अनुशंसाएं संचालक, लोक अभियोजन को प्रेषित कर सकेगी। संचालक, लोक अभियोजन प्राप्त अनुशंसाओं का प्रकरणवार परीक्षण उपरांत अनुशंसा सहित प्रतिवेदन प्रमुख सचिव, विधि एवं विधायी कार्य विभाग के समक्ष प्रस्तुत करेगा। विधि विभाग द्वारा परीक्षण उपरांत अपने अभिमत सहित प्रकरण गृह विभाग के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। इसके पश्चात् गृहमंत्री का प्रशासकीय अनुमोदन प्राप्त किया जाएगा, अनुमोदन प्राप्त होने पर संचालक लोक अभियोजन द्वारा जिला दण्डाधिकारी को प्रकरण प्रत्याहरण हेतु आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देश जारी किए जाएंगे।
ऐसे निर्देशों की प्राप्ति पर जिला दण्डाधिकारी द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 321 के प्रावधानानुसार प्रकरण प्रत्याहरण हेतु अनुरोध भारसाधक लोक अभियोजक से किया जाएगा।  भारसाधक लोक अभियोजक द्वारा अपने स्वविवेक का प्रयोग करते हुए लोक हित में प्रकरण प्रत्याहरण हेतु न्यायालय के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किया जाएगा। 
संचालनालय लोक अभियोजन नोडल एजेंसी के रूप में जिलों से प्राप्त ऐसे समस्त प्रकरणों का विधिवत् अभिलेख संधारण एवं त्वरित निराकरण हेतु जवाबदेह होगा। प्रकरण प्रत्याहरण के संबंध में गृह विभाग के समक्ष वर्तमान में लंबित एवं भविष्य में प्राप्त होने वाले आवेदनों का निराकरण भी उपरोक्त प्रक्रिया अनुसार किए जाने हेतु समस्त प्रकरा नोडल एजेंसी संचालक लोक अभियोजन को भेजे जाएंगे। 
जिला स्तरीय समितियों के कार्य के सतत् पर्यवेक्षण हेतु राज्य स्तरीय समिति भी होगी। यह समिति उपरोक्त प्रक्रिया के प्रभावी क्रियान्वयन एवं निगरानी हेतु समय-समय पर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने हेतु अनुशंसा करेगी। 


सडक़ सुरक्षा सप्ताह (4 से 10 फरवरी) पर विशेष
यातायात नियम आपकी सुरक्षा के लिये उन्हें बोझ न समझें
बैतूल, 05 फरवरी 2019
नियम, कायदे, कानून आपकी सुरक्षा के लिये बनाये गये हैं। इनका पालन करना सुनिश्चित करना होगा। कब तक पुलिस या बुद्धिजीवी आपको समझाइश देते रहेंगे। आपको खुद को अपनी और अपने परिवार की चिन्ता करनी होगी। इसके लिये आपको सडक़ सुरक्षा संबंधी यातायात के नियमों का पालन करना होगा। इनको बोझ समझकर अनदेखी करना घातक सिद्ध हो सकता है।
सडक़ हादसे में होने वाली मौतों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसके लिये दूसरों को नहीं अपने आप को ही बदलकर जिम्मेदार नागरिक बनना होगा। जिससे की आपका पूरा परिवार सुख, शांति से जी सके और चालान के पैसों को बचाकर घर-गृहस्थी की जरूरत पूरी करे।
सडक़ पर चलने के कई नियम हैं जिनका पालन करना बहुत जरूरी है। इसी प्रकार जाने-अनजाने कई गलतियाँ भी सडक़ पर होती हैं, उन्हें भी दूर करना होगा।
इसमें एक है सडक़ पर रैली, धरना-प्रदर्शन, बारात और धार्मिक यात्रा निकालना आदि। इसके पीछे का कारण यह है कि आये दिन इन गतिविधियों के होने से बीमार, गंभीर घायल या किसी महत्वपूर्ण काम के लिये निकला व्यक्ति अनायास ही भीड़-भाड़ और जाम में फँसता है। यहाँ तक कि बीमार तथा गंभीर घायल व्यक्ति का समय से इलाज न होने के कारण वह अपनी जान गवां देता है। तो क्या.. आपको क्या फर्क पड़ता है। यह मत सोचिये, इसका शिकार कभी आप स्वयं, परिवार या आपके मित्र-सगे-संबंधी भी हो सकते हैं। तब जरूर फर्क पड़ेगा न!
सडक़ पर बहुत कुछ नहीं होना चाहिये। उनमें से एक है होर्डिंग। देखने में आता है कि चौराहे हो या मोड़, जगह-जगह होर्डिंग रखने की होड़-सी चली है। इसके कारण विजिबिलिटी नहीं होती और वाहन एक-दूसरे से टकराने का भय हमेश बना रहता है। इस पर भी बहुत गंभीरता से विचार कर ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही चौराहे पर लगे होर्डिंग से सिग्नल नहीं दिखते, इससे भी दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है। इस ओर भी ध्यान देने की जरूरत है।
और जल्दी किस बात की यह आज तक नहीं समझ में आया। गाड़ी को एक नियत और सधी गति में चलाने से आप भी सुरक्षित हैं और आपका वाहन भी।
जहाँ दोपहिया वाहनों पर ओवर लोडिंग और मोबाइल पर बात करना सडक़ दुर्घटना को आमंत्रित करता है। वहीं चार पहिया वाहनों में सीट बेल्ट लगाने से दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु से बचा जा सकता है। सडक़ दुर्घटनाओं के विभिन्न कारणों में से एक शराब पीकर वाहन चलाना भी है। चालक को स्वयं सावधानी से वाहन का उपयोग करना चाहिये।
जरूरी है कि लंबी दूरी की सडक़ यात्रा से बचा जाये। अत्यंत आवश्यक होने पर ही यह यात्रा की जाना चाहिये। प्राय: देखने में यह आता है कि नागरिक लंबी दूरी की यात्रा के समय ड्रायवर का सहारा लेते हैं और लंबे समय लगातार बिना रुके वाहन चलवाते हैं। ऐसे समय वाहन चालक को आराम देने की जरूरत है। रात के समय तो सफर करने से बचना ही चाहिये, क्योंकि राष्ट्रीय और राजकीय राजमार्ग पर अधिकांश दुर्घटनाएँ वाहन चालक को नींद का झोंका आने के कारण हुई पायी गयीं।
अधिकतम 70-80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा वाहनों की गति नहीं रखने में ही समझदारी है। अत्यधिक बारिश, कोहरा और खराब मौसम होने की स्थिति में सडक़ मार्ग यात्रा से बचा जाना चाहिये। अगर किसी कार्यक्रम में जाने के लिये आप निकले हैं, तो नियत समय से पहले यात्रा शुरू करना चाहिये, जिससे हड़बड़ी में तेज वाहन-चालन से बचा जा सके।
कभी-कभी ओवर टेक करना भी मृत्यु का कारण बनता है। इससे बचने के लिये वाहन चालक को धैर्य रखना आवश्यक है। ग्रामीण क्षेत्रों में हेलमेट के प्रति लोगों को जागरूक करना बेहद जरूरी है। इसी प्रकार ट्रेक्टर-ट्राली वालों के लिये अभियान चलाकर उनके ट्रालों के पीछे रेडियम लगाने की आवश्यकता है। इससे रात में विजिबिलिटी बनने से दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। इसी प्रकार अधिकतर देखने में आता है कि हाई-वे पर पडऩे वाले ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक गलत दिशा में वाहन चलाकर एकदम से बड़े वाहनों के सामने आकर मृत्यु को आमंत्रित कर लेते हैं।
लोगों को यातायात के प्रति जागरूक करने और सडक़ सुरक्षा के उद्देश्य से 4 से 10 फरवरी तक 30वाँ राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। सप्ताह के दौरान प्रदेश में सडक़ सुरक्षा संबंधी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है।
आसान है, सडक़ सुरक्षा के नियमों का पालन कर असामयिक मृत्यु से बचा जा सकता है। सडक़ सुरक्षा सप्ताह का उद्देश्य भी यही है कि हमारी, आपकी और दूसरों की भी जान बच सके।
(लेखक सहायक संचालक, जनसम्पर्क और मध्यप्रदेश राज्य सडक़ सुरक्षा क्रियान्वयन समिति में नोडल अधिकारी हैं।)


उत्कृष्ट विद्यालय परिसरों में छात्र-छात्राओं के लिये बनेंगे छात्रावास
बैतूल जिला भी योजना में शामिल
बैतूल, 05 फरवरी 2019
लोक निर्माण विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत 40 जिला मुख्यालयों में उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में छात्र-छात्राओं के लिये 80 छात्रावास बनाये जाएंगे। इस पर 316 करोड़ 11 लाख रुपये की राशि खर्च की जायेगी। भोपाल के शिवाजी नगर स्थित सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में स्कूल शिक्षा विभाग की इस योजना में छात्रावासों का पूर्व से ही संचालन किया जा रहा है। लोक निर्माण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा ने स्वीकृत सभी छात्रावास भवनों का निर्माण गुणवत्ता के साथ नियत समय में पूरा करने के निर्देश दिये हैं।
प्रदेश के 41 चयनित जिलों में कक्षा-10वीं की बोर्ड परीक्षा में श्रेष्ठ अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दिलाने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में छात्रावास संचालन की योजना बनाई है। जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में 100-100 सीटर क्षमता के बालक-बालिका छात्रावास बनाये जा रहे हैं। बालक छात्रावास 3 करोड़ 85 लाख और बालिका छात्रावास करीब 3 करोड़ 86 लाख रुपये से बनेंगे। निर्मित छात्रावास सर्व-सुविधायुक्त होंगे। इनमें लायब्रेरी, कम्प्यूटर लैब, ट्रेनिंग सेंटर और प्रसाधन-कक्ष होंगे। छात्रावासों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिये उचित वातावरण मिल सके।
सभी स्वीकृत कार्यों की निविदाएँ आमंत्रित कर ली गई हैं। जिन 40 जिलों में यह छात्रावास मंजूर हुए हैं, उनमें अशोकनगर, बालाघाट, बैतूल, भिण्ड, बुरहानपुर, छतरपुर, छिन्दवाड़ा, दमोह, दतिया, देवास, गुना, ग्वालियर, हरदा, होशंगाबाद, इंदौर, जबलपुर, कटनी, खण्डवा, मंदसौर, मुरैना, नरसिंहपुर, नीमच, पन्ना, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, रीवा, सागर, सतना, सीहोर, सिवनी, शाजापुर, श्योपुर, शिवपुरी, सीधी, सिंगरौली, टीकमगढ़, उज्जैन, उमरिया और विदिशा शामिल हैं।


गाँव की बेटी, प्रतिभा किरण और विक्रमादित्य योजना 
छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि बढ़ी 
उच्च शिक्षा मंत्री के निर्देश पर परीक्षण बाद हुआ निर्णय
बैतूल, 05 फरवरी 2019
शैक्षणिक सत्र 2018-19 में गाँव की बेटी, प्रतिभा किरण एवं विक्रमादित्य योजना की छात्रवृत्ति के ऑनलाइन आवेदन की तिथि में संशोधन किया गया है। अब विद्यार्थियों के लिये नवीन/नवीनीकरण की ऑनलाइन तिथि को बढ़ाकर 10 फरवरी तथा भुगतान की तिथि 20 फरवरी की गयी है।
उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी के संज्ञान में यह बात आयी थी कि इन योजनाओं में ऑनलाइन भुगतान चार्ट के परीक्षण पर प्रदेश के 29 जिलों द्वारा इन योजनाओं में कुल 1406 ऑनलाइन आवेदन पर निरंक कार्यवाही दर्शाई गयी थी। इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक विद्यार्थियों को मिल सके, इसके लिये श्री पटवारी ने निर्देश दिये कि सभी महाविद्यालयों में अध्ययनरत गाँव की बेटी, प्रतिभा किरण और विक्रमादित्य योजना से संबंधित विद्यार्थियों को सूचित कर निर्धारित समय-सीमा में ऑनलाइन आवेदन की कार्यवाही पूर्ण करें। साथ ही, सभी प्राचार्य को भी छात्रवृत्ति योजनाओं के पात्र विद्यार्थियों को ऑनलाइन भुगतान की प्रक्रिया 20 फरवरी, 2019 तक अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये गये। निर्धारित समय-सीमा में ऑनलाइन भुगतान न होने पर सम्पूर्ण जिम्मेदारी महाविद्यालय के प्राचार्य की होगी।


मीजल्स रूबैला अभियान के अंतर्गत 04 फरवरी तक कुल 281081 बच्चों को किया गया टीका लगाकर सुरक्षित
बैतूल, 05 फरवरी 2019
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरूण कुमार शर्मा ने बताया कि जिले के बच्चों को खसरा और रूबेला रोग से मुक्त करने के लिए मीजल्स और रूबैला के नि:शुल्क टीकाकरण अभियान के तहत 04 फरवरी तक कुल 281081 बच्चों को सम्पूर्ण जिले में टीकाकृत किया गया, विकासखंड आमला में 29786, विकासखंड आठनेर में 20325, विकासखंड सेहरा में 31860, विकासखंड भैंसदेही में 24400, विकासखंड भीमपुर में 28096, विकासखंड चिचोली में 23405, विकासखंड घोड़ाडोंगरी में 33804, विकासखंड मुलताई में 26196, विकासखंड प्रभातपट्टन में 19544, विकासखंड शाहपुर में 15404, शहरी क्षेत्र बैतूल में 28261 बच्चों को टीकाकृत किया गया। 

अभियान के दौरान कुल 3,252 स्कूलों एवं 681 आंगनवाडिय़ों में टीकाकरण का कार्य हुआ।

जनसुनवाई-
दो दिव्यांगों को ट्रायसिकल प्रदान करने के निर्देश
जियालाल की जमीन का होगा सीमांकन
भगवतराव बनाएंगे जनभागीदारी से अपने खेत में तालाब
बैतूल, 05 फरवरी 2019
जिला मुख्यालय पर मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने हेटीखापा मुलताई से आए दिव्यांग रामचरण परिहार एवं सिलपटी शाहपुर से आए दिव्यांग बलराम पाठले को ट्रायसिकल प्रदान करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री पिथोड़े ने रामचरण की समस्या कलेक्ट्रेट परिसर में बाहर ही सुनी एवं सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी को बुलाकर ट्रायसिकल प्रदान करने के लिए कहा। वहीं दिव्यांग बलराम पाठले को पांच हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान करने के भी कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए। 
जनसुनवाई के दौरान तालाब बनवाने की मांग लेकर ग्राम सावंगी के भगवतराव के खेत में जनभागीदारी से तालाब बनाने की स्वीकृति प्रदान करने के जिला योजना अधिकारी को निर्देश दिए गए। ग्राम दुनावा के जियालाल घागरे द्वारा उनकी जमीन का सीमांकन नहीं होने एवं ऋण पुस्तिका नहीं मिलने की शिकायत किए जाने पर अनुविभागीय राजस्व अधिकारी मुलताई को तत्काल आवेदक की समस्या का निराकरण करने हेतु निर्देशित किया गया। बैतूल शहर के रमेश यादव की जमीन से अतिक्रमण न हटने के मामले को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर ने तीन दिन के अंदर अतिक्रमण हटाने हेतु अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बैतूल को पाबंद किया। जनसुनवाई के दौरान जयप्रकाश वार्ड बैतूल निवासी रूखसाना खान द्वारा अपनी पुत्री के उपचार के संबंध में आवेदन देने पर कलेक्टर द्वारा उचित उपचार एवं रेडक्रॉस से सहायता राशि उपलब्ध करवाने के स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए। इस दौरान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के पात्र आवेदक को लाभ दिलवाने के लिए कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। जनसुनवाई में सीईओ जिला पंचायत श्री क्षितिज सिंहल, अपर कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले सहित अन्य अधिकारियों द्वारा भी आवेदकों की समस्याएं सुनी गई और उनके समय-सीमा में निराकरण के निर्देश दिए गए। 


राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत प्रथम प्राथमिकी उपचार एवं प्रतिक्रिया 
हेतु प्रशिक्षण 8 फरवरी को
बैतूल, 05 फरवरी 2019
उप संचालक खाद्य एवं औषधि प्रशासन एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरूण कुमार शर्मा ने बताया कि शासन द्वारा दिये गये निर्देशानुसार 4 फरवरी से 10 फरवरी तक 30वां राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत 8 फरवरी को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सभकक्ष में प्रात: 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक हाइवे पर स्थित ढ़ाबों के कर्मचारियों, स्वयंसेवी, सामान्यजन हेतु किसी प्रकार की आकस्मिक दुर्घटना की स्थिति में प्रथम प्राथमिकी उपचार एवं प्रतिक्रिया हेतु प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। डॉ. शर्मा ने सभी संबंधितों से उक्त प्रशिक्षण में उपस्थित होकर लाभ उठाने की अपील की है। 

मीजल्स रूबैला रथ के द्वारा टीकाकरण का प्रचार-प्रसार
बैतूल, 05 फरवरी 2019
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरूण कुमार शर्मा ने बताया कि 4 फरवरी को राज्य स्तर भोपाल से आये मीजल्स रूबैला रथ के द्वारा शहरी क्षेत्र बैतूल के सार्वजनिक स्थलों लल्ली चौक, रैन बसेरा, माध्यमिक एवं हाई स्कूल सदर इटारसी रोड बैतूल, बस स्टेण्ड एवं पारधीढ़ाना में जन समुदाय को मीजल्स रूबैला बीमारी के लक्षण, रोकथाम के उपाय एवं टीकाकरण के बारे में जानकारी एंकर श्री देव कोटवाल द्वारा दी गई। लघु फिल्म प्रदर्शन कर एमआर टीकाकरण की आवश्यकता बताई गई। रथ में प्रदर्शित चाचा समझदार के साथ एमआर टीकाकरण से प्रतिरक्षित बच्चों की सेल्फी ली गई। विद्यार्थियों के अभिभावकों को एमआर टीकाकरण हेतु प्रेरित किया गया। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविन्द कुमार भट्ट द्वारा मीजल्स रूबैला के साथ सम्पूर्ण टीकाकरण की जानकारी प्रदाय की गई। 
एमआर रथ द्वारा 4 फरवरी से 7 फरवरी तक बैतूल जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में एमआर टीकाकरण का प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें