Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 4 जनवरी 2018

मदरसा बोर्ड द्वारा 5वीं एवं 8वीं की परीक्षाएं ओपन पद्धति से आयोजित की जाएंगी

ग्रामीण मीडिया 


मदरसा बोर्ड द्वारा कक्षा 5वीं एवं 8वीं की परीक्षाएं ओपन पद्धति से आयोजित की जाएगी। यह निर्णय बोर्ड की कार्यकारिणी द्वारा लिया गया है। प्रथम चरण में इस वर्ष कक्षा 8वीं की परीक्षा आयोजित की जाएगी।
बोर्ड के अध्यक्ष श्री इमादउद्दीन ने बताया है कि सब पढ़ें-सब बढ़ें और सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत अधिक आयु होने, आर्थिक स्थिति सही नहीं होने अथवा परिवार के अन्य दायित्वों के कारण शिक्षा की मुख्यधारा से जुड़ कर स्कूल एवं मदरसों में शिक्षा ग्रहण नहीं कर सके वयस्कों और स्कूल छोड़ने वाले सभी बच्चों, युवाओं और प्रौढ़ों को प्रारंभिक शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से दूरस्थ/ओपन शिक्षा परीक्षाएं जिला स्तर पर आयोजित की जाएंगी। इससे साक्षरता का प्रतिशत बढ़ेगा एवं अधिक से अधिक लोग साक्षर होकर अपनी रूचि अनुसार आगे की शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। अपने दैनिक कार्यों को सुगमता से पूर्ण कर सकेंगे।
मदरसों को अध्ययन केन्द्र के लिए निर्धारित शर्तें पूरा करना जरूरी है। अनुदान प्राप्त मदरसों जिनके पास कम से कम 200 छात्रों के बैठने हेतु पर्याप्त स्थान, फर्नीचर, पीने के पानी, बालक-बालिका हेतु पृथक-पृथक शौचालय, बिजली, कम्प्यूटर, प्रिंटर, इंटरनेट इत्यादि की सुविधा है, वे अध्ययन केन्द्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे मदरसों को बोर्ड द्वारा निर्धारित प्रारूप में जानकारी भरकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन और 5 हजार 500 रूपये का ड्राफ्ट/चालन जमा कराना होगा। बोर्ड द्वारा गठित निरीक्षण दल द्वारा संबंधित मदरसे का निरीक्षण कर अध्ययन केन्द्र बनाए जाने की कार्यवाही की जाएगी। इसके बाद परीक्षा आवेदन-पत्र भरवाए जाकर इसी वर्ष परीक्षा आयोजित की जाएगी। इन परीक्षाओं में सभी आयु, जाति, धर्म एवं वर्ग के व्यक्ति सम्मिलित हो सकेंगे।
इसके अतिरिक्त, हाई स्कूल एवं हायर सेकण्डरी परीक्षा हेतु भी नवीन अध्ययन केन्द्रों एवं पूर्व से पंजीकृत मदरसों के नवीनीकरण हेतु 25 जनवरी तक प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं। अधिक जानकारी के लिये मदरसा बोर्ड कार्यालय में सम्पर्क किया जा सकता है।ग्रामीण मीडिया सेण्टर| 
 www.graminmedia.com

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें