Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 4 जनवरी 2018

दूध रेट बढ़ाने हेतु किसान सड़कों पर

ग्रामीण मीडिया सेण्टर| मुलताई 


जहां किसान फसलों पर प्रकृति के प्रकोप से हलाकान है वहीं जो किसान खेती के साथ दुध उत्पादन भी कर रहे हैं उहें दुध खरीदी के दौरान कम मूल्य मिलने से नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस अव्यवस्था से परेशान दुध उत्पादक किसानों ने किसान संघर्ष समिति के संस्थापक पूर्व विधायक डॉ . सुनीलम के नेतृव गुरुवार को अपनी मांगों के समर्थन में तहसील कार्यालय मे प्रदर्शन किया है।

किसान संघर्ष समिति के जगदीश दोडक़े ने बताया भाजपा सरकार के शासन में किसानों की हालत बदत्तर हो रही है। मक्के का समर्थन मूल्य 1425 होने के बावजूद व्यापारी द्वारा 800 रुपए प्रति क्विंटल मक्के की खरीदी की जा रही है। सोयाबीन की समर्थन मूल्य 3 हजार 50 प्रति क्विंटल होने के बावजूद 22 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से किसानों को सोयाबीन बेचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। दुध उत्पादन से जुड़े किसानों की हालत और गंभीर है। पहले दुध खरीदी के दौरान फेट दर 6 रुपए 40 पैसे थी उसे घटा कर 5 रुपए 40 पैसे कर दिया है। इस स्थिति में प्रति लीटर 10 रुपए का नुकसान हो रहा है। निजी दूध डेयरी के रेट इससे भी कम है। जहां दूज्ध संघ द्वारा पैकेट के दूध का मूल्य पूर्ववत्त रखा है वहीं किसानों से कम मूल्य पर दुध खरीदा जा रहा है। किसानों ने दुध के फेट का रेट 7 रुपये प्रति फेट करने सहित अन्य मांगो को लेकर किसानो ने मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन एसडीएम को सौपा।


 www.graminmedia.com

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें