Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 4 जनवरी 2018

मध्यप्रदेश में तम्बाकू उपयोग में 5 प्रतिशत की गिरावट-स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंह

ग्रामीण मीडिया सेण्टर|जनसम्पर्क बैतूल 



स्वास्थ्य मंत्री द्वारा वैश्विक वयस्क तम्बाकू सर्वेक्षण रिपोर्ट का विमोचन   

मध्यप्रदेश में गुटका, बीड़ी-सिगरेट, खैनी आदि के प्रयोग में 5 प्रतिशत की कमी आयी है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रुस्तम सिंह ने आज ग्लोबल एडल्ट टोबेको सर्वे-2 वर्ष 2016-17 की मध्यप्रदेश रिपोर्ट का विमोचन करते हुए यह जानकारी दी। पहला सर्वेक्षण वर्ष 2009-10 में हुआ था, जिसमें तम्बाकू सेवन करने वालों का प्रतिशत 39.5 था, जो वर्ष 2016-17 में 34.2 हो गया। इसी तरह, धूम्रपान का प्रतिशत 16.9 से कम होकर 10.2 और धूम्ररहित तम्बाकू का सेवन का प्रतिशत 31.4 से घटकर 28.1 रह गया है।
छात्रों को तम्बाकू के विरुद्ध करें जागरूक
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि स्कूल और कॉलेज छात्र-छात्राओं को नियमित रूप से तम्बाकू के खतरों से आगाह करते हुए जागरूक करें। स्कूल के प्राचार्य और अध्यापक विशेष रूप से 6वीं, 7वीं और 8वीं के बच्चों को हर दिन किसी न किसी रूप में इस बुरी आदत के नुकसानों को बतायें। अगर किशोरावस्था में ही इस बुराई पर काबू कर लिया गया, तो इसके अच्छे परिणाम मिलेंगे।
जुर्माना राशि बढ़े
श्री सिंह ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान में कमी आयी है लेकिन इस पर होने वाले जुर्माने की राशि 200 रुपये से बढ़ाकर कम से कम एक हजार रुपये की जानी चाहिये। यदि अभिभावक चाहते हैं कि उनके बच्चों में कोई बुरी लत न हो, तो पहले वे खुद मिसाल बनें। इसी तरह, वरिष्ठ अधिकारी भी कर्मचारियों के सामने उदाहरण पेश करें।
धूम्रपान और तम्बाकू से होती हैं बड़ी बीमारियाँ
कार्यक्रम में बताया गया कि धूम्रपान से न केवल मुँह और फेफड़े का कैंसर, बल्कि लकवा, डायबिटीज और ह्रदय रोग भी होते हैं। मुख कैंसर का सबसे ज्यादा शिकार 25 से 35 वर्ष आयु वर्ग के युवा होते हैं, जो अपना भविष्य सँवारने के बजाय रोग और गरीबी से जूझने लगते हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक श्री एस. विश्वनाथन ने बताया कि बीमारियों की वजह से 7 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा के नीचे चले जाते हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य विभाग एम्स के साथ मिलकर ओरल कैंसर का सर्वे करेगा।
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय सलाहकार श्री प्रवीण सिन्हा ने कहा कि तम्बाकू के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम मध्यप्रदेश के 16 जिलों में चल रहा है। इसे सभी जिलों में चलाया जाना चाहिये। मध्यप्रदेश देश के सर्वाधिक प्रभावित 6 राज्यों में से एक है। प्रदेश के 50 प्रतिशत पुरुष और 17 प्रतिशत महिलाएँ तम्बाकू का उपयोग करते हैं।
संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ. बी.एन. चौहान, डॉ. मुकेश सिन्हा, डॉ. बी.एम श्रीवास्तव और विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधियों ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में प्रदेश के दंत चिकित्सक, स्वयंसेवी संगठन और चिकित्सक मौजूद थे
 www.graminmedia.com

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें