Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शुक्रवार, 31 अगस्त 2018

संकट में किसान मुतलाई में सोयाबीन और मक्का की फसल पर हेलीकाप्टर से स्प्रे करे सरकार

ग्रामीण मीडिया संवाददाता



ग्रामीण मीडिया को अलग-अलग ग्रामो से सूचना प्राप्त हुई है कि, खरीफ मौसम की सोयाबीन पर कंबल कीट और मक्का पर भुट्टा सुखना और बाद में पूरा पौधा की बड़े क्षेत्र में फसल प्रभावित हो रही है। शासन स्तर से इस बात की पुष्टि कल 30 अगस्त 2018 को बैतूल विज्ञान केंद्र ,कृषि विभाग, आत्मा परियोजना के अधिकारीओ की संयुक्त टीम ने मुलताई विकास खंड के ग्राम चौथिया, खैरवानी और हेटी में स्थल सर्वे किया। ग्रामीण मीडिया को जानकारी में बताया की कम्बल कीट और मक्का भुट्टा सूखने की बीमारी के लिए तत्काल स्प्रे करे। 
ग्रामीण मीडिया की मांग है कि, ये दोनों फसले बड़ी हो चुकी है। इनमे अंदर जा करके स्प्रे करना आसान बात नहीं है।  बरसात का मौसम के कारण कीचड़, दलदली भूमि और बड़ी फसल में साँप होता है।  कीट प्रबंध की जानकारी मिल गई है। किसानो को सबसे अधिक दिक्क्त स्प्रे में जाएगी। समान रूप से स्प्रे न होने की दशा में कीट नियंत्रण नहीं होगा।  इस लिए हमारी मांग है कि, बाद में मुआवजा और  बीमा देने से अच्छा है कि, सरकार स्वयं के खर्चे पर हवाई स्प्रे योजना अनुदान योजना लागू करके सभी किसानो को फसल वार वैज्ञानिकों के मार्ग दर्शन में हेलीकॉप्टर से जैसे विदेशो में हवाई जहाज से कीट प्रबंध होता है।  ठीक वैसे ही समय सीमा में सब खेतो पर अच्छी कम्पनी का कीट नाशक डाल दे।  सरकार के पास धन,बल और साधन है। ग्रामीण मीडिया का ये सुझाव है। 
 www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें