Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

शनिवार, 23 मार्च 2019

लोकसभा चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों के लिए खर्च की अधिकतम सीमा तय

ग्रामीण मीडिया संवाददाता

बैतूल, 22 मार्च 2019

भारत निर्वाचन आयोग ने भारत सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक लोकसभा का चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों के लिए निर्वाचन व्यय की अधिकतम सीमा तय की है। 
आयोग के मुताबिक अरूणाचल प्रदेश, गोवा और सिक्किम राज्य में लोकसभा का चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों के लिए निर्वाचन व्यय की अधिकतम सीमा 54 लाख रूपए होगी। जबकि मध्यप्रदेश सहित देश के शेष राज्यों में लोकसभा का चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों के लिए निर्वाचन व्यय की अधिकतम सीमा 70 लाख रूपए तय की गई है।
इसी तरह केंद्र शासित प्रदेशों में केवल दिल्ली के संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार अपने निर्वाचन पर अधिकतम 70 लाख रूपए व्यय कर सकेंगे। शेष छह केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप, चंडीगढ, दादरा और नागर हवेली, दमन और दीव तथा लक्षदीप एवं पांडिचेरी में लोकसभा का चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार के लिए निर्वाचन व्यय की अधिकतम सीमा 54 लाख रूपए निर्धारित की गई है।
लोकसभा निर्वाचन-2019 में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की बैलेट यूनिट पर चस्पा किये जाने वाले मतपत्रों में नाम, पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह के साथ तथा सर्विस वोटर्स को जारी किये जाने वाले डाक मतपत्रों पर उम्मीदवारों के नाम और पार्टी के नाम के साथ फोटो भी अंकित किये जायेंगे।
निर्वाचन आयोग द्वारा उम्मीदवारों के नाम, पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह के साथ मतपत्रों में फोटो अंकित करने के ये निर्देश एक ही या मिलते-जुलते नाम के दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के चुनाव लडऩे के पूर्व में सामने आये प्रकरणों को देखते जारी किये गये हैं। मतपत्रों पर उम्मीदवारों का फोटो उसके नाम और चुनाव चिन्ह के बीच में दो गुना ढ़ाई सेंटीमीटर के आकार (स्टेम्प साइज) में अंकित किये जायेंगे। 
मतपत्रों पर फोटो अंकित करने के लिए उम्मीदवारों को अपने फोटो नाम निर्देशन पत्र के साथ ही प्रस्तुत करना होंगे। उम्मीदवारों को मतपत्रों पर अंकित करने के लिए अपने ऐसे फोटो देने होंगे जो तीन माह से अधिक पुराने न हों। उम्मीदवारों को अपने फोटो सफेद या ऑफ व्हाईट बेकग्राउण्ड में ही देने होंगे। इसके साथ ही उम्मीदवारों के फोटो बिना टोपी और बिना चश्मे के होने चाहिए। ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में भी मतपत्रों पर उम्मीदवारों के फोटो अंकित किये गये थे। 

www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें