Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

बुधवार, 3 अप्रैल 2019

बैतूल, 03 अप्रैल2019 प्रशासनिक समाचार

ग्रामीण मीडिया संवाददाता
जिला जनसंपर्क कार्यालय, बैतूल (म.प्र.)
 मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित



बैतूल, 03 अप्रैल2019   लोकसभा निर्वाचन 2019 के दृष्टिगत मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप) के अंतर्गत बुधवार 03 अप्रैल को जिले भर में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गईं। 
स्वीप के जिला नोडल अधिकारी श्री एमएल त्यागी से प्राप्त जानकारी के अनुसार परियोजना कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बालविकास मुलताई में गोपालतलाई आंगनबाड़ी केन्द्र में मतदाता जागरूकता के नारे, स्लोगन लेखन का कार्य किया गया। शाहपुर परियोजना कार्यक्रम अधिकारी द्वारा शाहपुर विकासखण्ड में आंगनबाड़ी केन्द्र डाबरी में मतदाताओं को चुनाव पाठशाला के सदस्यों द्वारा मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया।
विकासखण्ड भैंसदेही में कॉलेज के केम्पस एम्बेसेडर्स एवं बूथ सैनिकों द्वारा रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई एवं मतदान करने की शपथ ली गई। साथ ही घर-घर संपर्क कर मतदाताओं को जागरूक किया गया। विकासखण्ड आमला में महाविद्यालय में वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई। 
विकासखण्ड आठनेर में परियोजना कार्यक्रम अधिकारी द्वारा ईव्हीएम-व्हीव्हीपेट का प्रदर्शन किया गया एवं मतदाता जागरूकता रैली निकालकर मतदान करने की समझाईश दी गई। हाईस्कूल चिचोलीढाना में मतदाता जागरूकता के अंतर्गत मेंहदी प्रतियोगिता आयोजित की गई। सांवलमेंढा उच्चत माध्यमिक विद्यालय में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सारनी में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम अंतर्गत व्हॉलीबॉल, दौड़ प्रतियोगिता, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय घोड़ाडोंगरी में रस्सीखींच प्रतियोगिता एवं कन्या शिक्षा परिसर चिचोली में दौड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई। 
चुनाव पाठशाला सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला आयोजित
बैतूल, 03 अप्रैल2019
लोकसभा निर्वाचन 2019 के दृष्टिगत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरूण कुमार पिथोड़े के निर्देश पर बुधवार को 03 अप्रैल को जिले के समस्त विकासखण्डों में चुनाव पाठशाला के सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला दो चरणों में आयोजित की गई। 
प्रशिक्षण सह कार्यशाला में पांचों विधानसभा के चुनाव पाठशाला के सदस्य शामिल हुए, जिसमें विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 129-मुलताई के 288 मतदान केन्द्रों, 130-आमला के 288 मतदान केन्द्रों, 131-बैतूल के 289 मतदान केन्द्रों, 132-घोड़ाडोंगरी के 356 मतदान केन्द्रों एवं विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 133-भैंसदेही के 347 मतदान केन्द्रों के चुनाव पाठशाला के सदस्य शामिल हुए। पूरे जिले में चुनाव पाठशाला के 7840 सदस्यों को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण में उपस्थित सदस्यों को 75 प्रतिशत् से कम मतदान वाले मतदान केन्द्र, दिव्यांग मतदाताओं की मतदान केन्द्रवार जानकारी, पांच प्रतिशत् से अधिक जेण्डर गेप की जानकारी, विधानसभा निर्वाचन 2018 में दस प्रतिशत् न्यूनतम मतदान प्रतिशत् वाले मतदान केन्द्रों की जानकारी से अवगत कराया गया।
चुनाव पाठशाला में उपस्थित सदस्यों को मतदान के दिन मतदाता पहचान पत्र को ले जाने की जानकारी दी गई। यदि इपिक कार्ड उपलब्ध नहीं है तो 12 अन्य दस्तावेज, जिसकी सूची भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई है, में से किसी एक दस्तावेज को पहचान के लिए ले जाने की विस्तृत जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में इन 12 अन्य दस्तावेजों की सूची से भी अवगत कराया गया। सभी प्रशिक्षण स्थलों पर जिले में तैयार दिव्यांग मतदाताओं पर बनाई गई लघु फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी लघु फिल्मों को भी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत प्रदर्शित किया गया। इस दौरान दिव्यांग मतदाता, गर्भवती, धात्री महिला, बुजुर्ग/बीमार मतदाताओं, अस्थायी रूप से पलायन किए गए मतदाताओं को चिन्हित कर उनके मतदान कराने के लिए निर्देशित किया गया। 
प्रशिक्षण में मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम लगातान चुनाव पाठशाला के सदस्यों को सामूहिक रूप से चलाने के लिए निर्देश दिए गए एवं गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी गई। पाठशाला के सदस्यों को दिव्यांग, गर्भवती, धात्री महिला, बुजुर्ग/बीमार मतदाताओं की जानकारी एकत्र करने के निर्धारित प्रपत्र दिए गए एवं इन्हें 11 अप्रैल तक भरकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। 
सभी विकासखण्ज्ञों में प्रशिक्षण सह कार्यशाला में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी की गई शपथ दिलवाई गई एवं बैतूल जिले को सबसे अधिक मतदान प्रतिशत् वाला जिला बनाने का संकल्प दिलवाया गया। 

www.graminmedia.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें