Translate

ख़बरें विस्तार से

अन्य ख़बरें आगे पढ़ें
ग्रामीण मीडिया में दे विज्ञापन और ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले में करें अपने व्यापार का प्रचार बैतूल जिले के सबसे बड़े हिंदी न्यूज़ पोर्टल- ग्रामीण मीडिया सेंटर में आप सभी का स्वागत है।

गुरुवार, 28 सितंबर 2017

प्रभावित पात्र किसानों को अवश्य मिलेगा फसल बीमा का लाभ

ग्रामीण मीडिया सेण्टर


सभी तहसीलों में आरंभ किए गए फसल कटाई प्रयोग

उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री केएस खतेडिय़ा ने बताया कि जिले में इस वर्ष खरीफ मौसम 2017 में दो लाख 36 हजार 699 हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन फसल की बुआई की गई है। वर्तमान समय में सोयाबीन फसल कटाई की स्थिति में है। जिले के कुछ क्षेत्रों के किसानों द्वारा सोयाबीन फसल खराब होने से फसल सर्वे करने हेतु तहसील/विकासखण्ड स्तर पर ज्ञापन दिए जा रहे है। इस संबंध में किसानों को अवगत कराया जाता है कि जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू है। इस योजना के अंतर्गत जिले के 472 पटवारी हल्को के 1888 फसल कटाई प्रयोग राजस्व विभाग के पटवारियों, कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों द्वारा बीमा कंपनियों के प्रतिनिधियों के समक्ष आयोजित किए जा रहे हैं। वर्तमान समय तक आयोजित फसल कटाई प्रयोगों में प्राप्त परिणाम के आधार पर सोयाबीन की उपज कम प्राप्त हो रही है। ऐसी स्थिति में किसानों को आश्वस्त किया जाता है कि जिन पटवारी हल्को में फसल कटाई प्रयोगों में कम उपज प्राप्त होगी, उन पटवारी हल्को के वे समस्त किसान, जिन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत ऋणी एवं अऋणी कृषक के रूप में प्रीमियम जमा किया है, उन्हें फसल बीमा का लाभ अवश्य प्राप्त होगा।

फसल सर्वे का कार्य जारी
-------------------------------
जिले के समस्त तहसील मुख्यालयों पर फसल कटाई प्रयोग प्रारंभ हो चुके हैं। इसके अलावा फसल सर्वे का कार्य भी जारी है। अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बैतूल श्री संजीव केशव पांडे ने बताया कि बैतूल राजस्व अनुभाग अंतर्गत लगभग 200 गांवों का सर्वे कार्य हो चुका है। इसी तरह मुलताई के अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री राजेश शाह ने जानकारी दी कि उनके अनुभाग में 195 गांवों का सर्वे कार्य कराया जा चुका है। शाहपुर के अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री एमएल विजयवर्गीय के अनुसार शाहपुर अनुभाग मेंं लगभग 100 गांवों में सर्वे का कार्य हो चुका है। भैंसदेही अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी श्री राकेश मरकाम ने जानकारी दी कि भैंसदेही अनुभाग अंतर्गत 45 से अधिक गांवों की फसलों का सर्वे कार्य कराया जा चुका है, शेष गांवों का सर्वे कार्य जारी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

खबरे एक नज़र में (पढ़ने के लिए महीने और तारीख पर क्लिक करें )

Add 1

सूचना

आपकी राय या सुझाव देने के लिए नीचे लाल बॉक्स पर क्लिक करें मिलावट रहित गाय के घी और ताजे दूध के लिए संपर्क करें 9926407240

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें

हमारे बारे में आपकी राय यहाँ क्लिक करके दें
राय जरूर दें